Home कलाकार नूतन जी गहलोत के जीवन परिचय | Nutan Gehlot Biography in Hindi

नूतन जी गहलोत के जीवन परिचय | Nutan Gehlot Biography in Hindi

140
nutan gehlot

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं नूतन गहलोत के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Nutan Gehlot Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Nutan Gehlot Biography And Wiki

नाम नूतन गहलोत
जन्म 31 oct
जन्म स्थान जोधपुर
उपनाम नूतन गहलोत
उम्र ज्ञात नही
पैशा कलाकार, संगीतकार
शौक नाचना, गाना
School जोधपुर से
collage B.A जोधपुर से
पिता ज्ञात नही
माता ज्ञात नही
भाई बहन 1 भाई, 2 बहने
वैवाहिक स्थति वैवाहित
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
पहला एलब्म बाबा ब्याव करा दे छोरा को
अवार्ड नही पता
कमाई महिना नही पता
वर्तमान आवास जोधपुर, राजस्थान

        Nutan Gehlot Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramactressnutangehlot78.2k followers
FaceBookNutangehlot67k followers
YouTubeNutan Gehlot87.2k Subscribes
TwitterNot KnowNot Know

Nutan Gehlot Biography

राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे लंबे समय से काम करने वाली एकमात्र अभिनेत्री नूतन जी गहलोत को आज सभी लोग जानते हैं उन्होंने अपने जीवन में इस मुकाम को हासिल करने के लिए बहुत बड़ा संघर्ष किया है तब जाकर यह आज इस मुकाम तक पहुंचे है । 

 कई लोगों ने नूतन जी गहलोत के साथ धोखा भी  किया, फिर भी ने उन्हेंने  कभी हार नहीं मानी और लगातार प्रयास करते हुए अपने सपने को साकार किया और राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया।  काफी सारे लोगों ने इनके काम की प्रशंसा की, तो कुछ लोगों ने इनके  काम को घटिया बताकर हमेशा इनको इस इंडस्ट्री में पीछे धकेलने का काम भी किया, लेकिन इन्होंने संघर्ष के साथ अपने काम को प्राथमिकता देते हुए आगे बढ़ी। 

नूतन जी गहलोत ने  अपने  संघर्षपूर्ण जीवन में आज तक कई परेशानियों का सामना किया, परंतु इन सभी परेशानियों से लड़ते हुए आज उन्होंने अपने  इस मुकाम को हासिल किया जहां कई कलाकारों का सपना होता है कि वह इस मुकाम तक पहुंचे। 
आज के इस पोस्ट में हम आपको नूतन गहलोत के जीवन परिचय के बारे में बताएंगे तथा इनके संघर्षपूर्ण जीवन की शुरुआत से लेकर आज तक का सफर अपने शब्दों में ब्यान करेंगे ।

Nutan Gehlot Birth, Place, Family, Education

नूतन गहलोत का जन्म राजस्थान की जोधपुर शहर में हुआ।  इनका मूल निवास जोधपुर ही है इनके परिवार में इनके माता-पिता उनका एक भाई और एक दो बहनें हैं इसके अलावा इनकी एक बेटी भी है तथा  इनके पति का स्वर्गवास हो गया है।  

नूतन गहलोत अपने परिवार के साथ रहते और यह अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए जी जान से कोशिश कर रहे हैं उनका सपना है कि उनकी बेटी डॉक्टर बनकर इनकी सपनों को पूरा करें, इसके लिए रात दिन मेहनत कर रही है। 

नूतन गहलोत ने अपनी प्राथमिक शिक्षा जोधपुर शहर से ही पूरी की, उसके बाद इन्होंने अपनी b.a. की पढ़ाई को कंप्लीट किया और उसके बाद पढ़ाई को छोड़ दिया पढ़ाई छोड़ने के पीछे का कारण यही था कि अपने काम को समय नहीं दे पा रहे थे इस कारण इन्होंने पढ़ाई को छोड़कर शूटिंग को समय देना शुरू कर दिया।  

Nutan Gehlot Career Journey

आज जो भी व्यक्ति  नूतन जी गहलोत को जानता है वह यह जानना चाहता है कि इनका बचपन कैसे बीता तथा इन्होंने राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री में किस तरीके से आए और इस मुकाम को किस तरीके से हासिल किया। 

आज हम आपको इस पोस्ट में यह बता देंगे कि कैसे नूतन गहलोत ने अपने जीवन में कठिन से कठिन संघर्ष पार करके इस मुकाम को हासिल किया। 

नूतन गहलोत का जन्म जोधपुर शहर में हुआ, उसके बाद इन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा यहीं से प्राप्त की।  इन्हें बचपन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, इनका परिवार आर्थिक रूप से काफी कमजोर था इस वजह से यह बचपन में कई ऐसी सुविधाओं से वंचित रहे, जो किसी भी बच्चे को मिलते हैं एक ऐसा भी समय था जब दीपावली में इनके घर अंधेरा हुआ करता था और आसपास में लोग पटाखे और दीए की रोशनी जलाते थे क्योंकि पैसों की काफी कमी थी। 

उसके बाद नूतन गहलोत के किसी परिचित ने इनको अपने आसपास हो रहे कत्थक के कार्यक्रम में ले जाना शुरू किया, जहां इन्होंने छोटी मोटी प्रस्तुतियां देना शुरू की और उसके बाद ही नूतन गहलोत का  मन धीरे-धीरे इस फील्ड में रुचि लेने लगा।  उस समय इन्होंने हरीश पुरी जी नागा जिन को अपना गुरु मानते हैं उनसे काफी कुछ सीखा और इस फील्ड में आगे काम किया।  

अब धीरे-धीरे इन्हें कुछ लोग जानने  लगे तो उस समय सांवर जी माली ने इन से मुलाकात की और एक एल्बम पर काम करने के लिए बोला, तब इन्होंने उस एल्बम पर काम किया 

इस एल्बम का नाम था “बाबा ब्याह करा दे छोरा को”  जो उस समय काफी हिट हुआ और उस विडियो को काफी प्रसिद्ध भी मिली,  उसके बाद उन्होंने लगातार इन्हीं के साथ काम किया और शूटिंग में जाने लगी।  

नूतन जी गहलोत के परिवार वालों ने इनका काफी ज्यादा सपोर्ट किया और  इनके पिताजी ने इनका काफी ज्यादा हौसला बढ़ाया,  लेकिन साबर जी माली के साथ काम करने के बाद इन्होंने कुछ समय के लिए इस इंडस्ट्री को छोड़ दिया।

लेकिन बाद में उन्होंने फिर से इस इंडस्ट्री को ज्वाइन किया।  उसके बाद इन्होंने कृष्णा कैसेट कंपनी के साथ काम किया, जिसमें उन्होंने “पल्लो लटके” “धोरा माथे झोपड़ी” जैसे एल्बम पर काम किया, ये एल्बम काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुए थे तो आज भी काफी ज्यादा देखे जाते हैं।  

एक बार नूतन गहलोत की  मुलाकात सज्जन सिंह जी गहलोत से हुई जो पीआरजी फिल्म स्टूडियो के डायरेक्टर और आज इनका चैनल पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है  नूतन गहलोत की मुलाकात सज्जन सिंह जी से हुई तो इन्होंने एक साथ काम करने का फैसला किया और आगे बढ़े 2003 से लेकर 2018  तक नूतन गहलोत ने पीआरजी फिल्म स्टूडियो के साथ काम किया। 

नूतन गहलोत को डायरेक्टर सज्जन सिंह गहलोत से काफी ज्यादा सपोर्ट मिला और इनकी बदौलत इन्होंने अपना नाम भी कमाया। 

नूतन गहलोत के जीवन में कई ऐसी दुखद घटनाए है जिसे ये  याद नहीं करना चाहते।  कई लोगों ने उनके साथ धोखा भी किया, जिनको यह अपना सबसे खास दोस्त मानती थी उन लोगों ने भी इनके साथ धोखा किया और हमेशा इन की टांग खींचने की कोशिश की।  लेकिन जितना ज्यादा इनके दोस्तों ने इनको नीचे गिराने की कोशिश की है उतनी ज्यादा ऊपर उठते गए और अपना नाम कमाते गई। 

नूतन जी गहलोत ने शूटिंग के अलावा लाइव शो भी आयोजित करवाएं, इसमें इन्होंने महेंद्र सिंह पवार प्रकाश माली हमीरा राम देवासी ऐसे लोगों के साथ काम किया।  इन कार्यक्रमों में लोगों ने काफी ज्यादा सपोर्ट किया और लोग इनकी कार्यक्रम को देखने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। 

2018 के बाद नूतन जी गहलोत ने राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री में काम करना कम कर दिया और इन्होंने अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी स्टार्ट कर दिया है जो अभी चलता है अब यह कुछ संगीत के क्षेत्र में अपना काम कर रहे हैं इसके साथ-साथ कई वीडियो पर भी यह काम कर रहे हैं यह अपने चैनल पर वीडियो डालते है जो काफी ज्यादा लोग आज वीडियो को पसंद करते हैं। 

नूतन गहलोत राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री में काफी लंबे वक्त तक काम किया और इनके वीडियो लाखों लोग देखते हैं और लाखों लोग इनके आज भी  फैन है आज भी राजस्थान में  लाखों ऐसे लोगे जो नूतन गहलोत को इस इंडस्ट्री में सबसे ऊंचा स्थान देते हैं और इनके वीडियो को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।  इन्होंने अपनी राजस्थानी ट्रेडिशनल वेशभूषा के साथ हमेशा काम किया और सदैव अच्छे वीडियो देने की कोशिश की। 

Nutan Gehlot Achievement

नूतन गहलोत को कई अवार्ड मिले हुए हैं इन्होंने राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक अलग ही मुकाम हासिल कर रखा है आज जनता का इनको काफी ज्यादा प्यार मिलता है और सपोर्ट भी मिलता है। 

नूतन गहलोत को असली खुशी तब मिलती है जब यह कहीं पर जाती है तो लोग इनका स्वागत करते हैं और पब्लिक का इतना प्यार इनको काफी ज्यादा पसंद है यह इनके लिए सबसे बड़ा अवार्ड है जो ये खुद मानती है। 

नूतन गहलोत अपने जीवन में हमेशा  समाज के लिए कुछ अच्छे वीडियोस तथा लोगों को जिन वीडियो से प्रेरणा मिले ऐसी वीडियो पर काम किया, किसी भी नेगेटिव वीडियो में इन्होंने काम नहीं किया।  

हमारी टीम की तरफ से हम नूतन जी गहलोत को ढेर सारी बधाइयां और शुभकामनाएं देते हैं यह अपने जीवन में इसी तरीके से आगे बढ़ते रहें और सफलता के हर एक  मुकाम को हासिल करें। 

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Nutan Gehlot Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

नूतन गहलोत राजस्थानी सॉन्ग

नूतन गहलोत राजस्थानी

nutan gehlot contact number

nutan gehlot husband name

nutan gehlot wikipedia

nutan gehlot marriage

nutan gehlot age

nutan gehlot biography

nutan gehlot family

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here