सुहानी शाह जीवन परिचय – Suhani shah Biography in Hindi

भारत की पहली महिला जादूगर का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली सुहानी शाह आज इंटरनेट की दुनिया में छाई हुई है जब से यह संदीप माहेश्वरी के शो में जाकर आई है तब से इन के वीडियोस इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं लोग Suhani shah के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर ये किस तरीके से लोगों के दिमाग को पढ़ती है तथा  सुहानी शाह  के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं।
सुहानी शाह पहली भारतीय महिला जादूगर, यूट्यूबर, लेखक तथा सम्मोहन चिकित्सक है सुहानी शाह ने 2019 तक 5 हजार से ज्यादा स्टेज शो किए हैं जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है पढ़ाई से बचपन में ही नाता तोड़ने वाले Suhani shah ने कई प्रसिद्ध पुस्तकें जैसे योर हॉस्पिटल बैग, अनलीश योर हिडन पावर, विजिट बाय द म्यूजिक कलेक्शन ऑफ परमिज लिखी है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे सुहानी शाह की जीवनी, आयु, परिवार, पति, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, करियर जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

Suhani shah Biography in Hindi

पूरा नामसुहानी शाह
निक नामजादू परी
जन्म29 जनवरी 1990
उम्र32 साल
जन्म स्थानउदयपुर राजस्थान
व्यवसायमैजिशियन (जादूगर)
जातिशाह (बनिया)
धर्महिन्दू

        Suhani shah Social Media Accout

Social Media NameUser ID
InstagramSuhani Shah
FaceBookSuhani Shah
YouTubeSuhani Shah
TwitterSuhani Shah
websitehttps://suhanishah.com/

Suhani shah Birth, Place, Family

सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को झीलों की नगरी उदयपुर शहर में हुआ। Suhani shah के जन्म के कुछ समय बाद ही उनका परिवार गुजरात शिफ्ट हो गया और वहीं रहने लग गया।

मध्यम वर्गीय परिवार के सुहानी शाह  के पिता का नाम चंद्रकांता है जो एक फिटनेस कंसंट्रेटर और ट्रेनर है उनकी माताजी स्नेहलता साह एक गृहणी है । 

सुहानी शाह की शादी के बारे में अभी इंटरनेट पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है Suhani shah अभी अविवाहित है। इनका कोई बॉयफ्रेंड नहीं है।

पिता का नामश्री चंद्रकांता
माता का नामश्रीमती स्नेहलता
पत्नी का नामअविवाहित

Suhani shah Education, Qualification

उदयपुर में जन्म के कुछ समय बाद ही सुहानी शाह  का परिवार गुजरात शिफ्ट हो गया और यहीं से Suhani shah ने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्रारंभ कर दी। 5 साल की उम्र में सुहानी शाह  ने पहली बार जादू का खेल देखा और 7 साल की उम्र में इन्होंने जादू दिखाना प्रारंभ किया। जादू की कला सीखने के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई तक को छोड़ दिया और पूरी तरीके से जादू सीखने में लग गई।

Suhani shah जादू की कला से काफी ज्यादा प्रभावित भी थी इसी कारण आज लोगों को अपनी इसी कला के कारण प्रभावित करती है।

School ( स्कूल )प्राथमिक शिक्षा
College ( कॉलेज )पढाई नहीं की
Degree ( डिग्री )पढाई नहीं की

Suhani shah Career Journey

जादू की कला वैसे तो हर किसी को काफी ज्यादा प्रभावित करती है लेकिन सुहानी शाह को जादू की कला ने कुछ ज्यादा ही प्रभावित कर दिया, मात्र 5 साल की उम्र में उन्होंने एक जादू का खेल देखा और उससे Suhani shah इतनी ज्यादा प्रभावित हुई कि इन्होंने जादू की कला सीखने का मन बना लिया। इन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ जादू की कला सीखना प्रारंभ कर दिया और 7 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला जादू लोगों के बीच में दिखाया।

जादू की कला को सीखने के लिए सुहानी शाह  के परिवार ने उनका पूर्ण रूप से सहयोग किया और इन्हें इस क्षेत्र में आगे बढ़ने में पूर्ण रूप से सहयोग भी किया।

धीरे-धीरे सुहानी जादू की इस कला में अपनी महारत हासिल कर दी गई और Suhani shah की जादू की कला में इतनी निपुणता आ गई थी कि इनके शो को भारत सहित विदेशों में भी बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा देखा जाने लगा। इन्होंने 31 वर्ष की उम्र में 5000 से ज्यादा स्टेज शो कर के लोगों को अपनी कला का कायल बना लिया।

सुहानी शाह का पहला स्टेज शो 22 अक्टूबर 1997 को “ठाकोर भाई देसाई” हॉल अहमदाबाद गुजरात में हुआ था। जो की सबसे कम उम्र की जादूगरनी के रूप में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। तब से आज तक Suhani shah जादूगरी के दुनिया में छा चुकी हैं। 

सुहानी शाह ने 2007 में अपना यूट्यूब पर चैनल स्टार्ट किया और 2009 में उन्होंने अपनी पहली वीडियो पब्लिश की तथा जादू की कला को दिखाया लेकिन उसके बाद इन्होंने धीरे-धीरे अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालना शुरू किया और आज 2022 में उनका यूट्यूब चैनल पर मिलियन में सब्सक्राइबर है और लाखों की संख्या में लोग  उनके वीडियो को देखते हैं। आज के समय में लोग Suhani shah के दिमाग पढ़ने की कला को देखकर काफी ज्यादा हैरान है कई बड़े-बड़े यूट्यूबर, सेलिब्रिटी तथा राजनेता इस कला से प्रभावित है और जब से सुहानी शाह संदीप माहेश्वरी के शो में जाकर आई है तब से उनकी पॉपुलैरिटी काफी ज्यादा तेजी से बढ़ी है संदीप माहेश्वरी के शो में इन्होंने दिमाग में चल रहे विचारों को अपनी जादू की कला से पढ़कर बताया तो लोगों ने उनकी काफी तारीफ की।

Suhani shah Achievement/ Net worth

Suhani shah ने अब तक बहुत सारे अवॉर्ड जीते हुए हैं । Suhani shah को ऑल इंडिया मैजिक एसोसिएशन द्वारा जादू परी के उपाधि से सम्मानित किया जा चुकी हैं। सुहानी शाह को लोग जादुपरी के नाम से जानते हैं।

Monthly Income4 – 5 लाख
Totel Net Worth50 लाख अनुमानित

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Suhani shah Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

FAQ

suhani shah age

32 वर्ष

suhani shah net worth

50 लाख

suhani shah fees

not know

suhani shah age height

suhani shah age height 162 cm (5’3”). he weighs 55 kg, and her age is 32 years

suhani shah books

योर हॉस्पिटल बैग, अनलीश योर हिडन पावर, विजिट बाय द म्यूजिक कलेक्शन ऑफ परमिज

ये भी पढे :-

Previous articleपत्रकार अमन चोपड़ा का जीवन परिचय – Journalist Aman Chopra Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here