अमित शाह का जीवन-परिचय Amit shah Biography in hindi

अमित शाह, भारतीय राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के एक प्रमुख नेता हैं। उनका पूरा नाम अमित अनिलचंद्र शाह है। अमित शाह ने अपनी पढ़ाई गुजरात के एहमदाबाद में की और यहीं से उन्होंने सैंयिक विद्यालय में आर्ट्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उनका रुचि क्षेत्र राजनीति में था, और उन्होंने जल्दी ही अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की।

अमित शाह का राजनीतिक सफर 1980 के दशक में शुरू हुआ था, जब वह अखिल भारतीय विद्यार्थिनी परिषद् (अब अखिल भारतीय विद्यार्थि परिषद) के सदस्य थे। इसके बाद, उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय मुख्यालय के मंत्री मंडल में भूमिका निभाई। अमित शाह का असली प्रशिक्षण भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के पूर्व नेता और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व के दौरान हुआ, जहां उन्होंने विभिन्न प्रमुख भूमिकाओं को संभाला।

2014 में अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला और 2019 में भारतीय जनता पार्टी को एक और बड़ी जीत दिलाने में सफल रहे। उन्होंने उत्तर प्रदेश और बिहार में पार्टी की शक्ति को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मोदी सरकार के द्वितीय कार्यकाल में भारत के गृहमंत्री बनाए जाने के बाद उन्होंने ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाने का बड़ा फैसला लिया जो कांग्रेस के सत्ता में रहते प्रायः असम्भव माना जाता था।

अमित शाह को कई राजनीतिक मुद्दों और विवादों के लिए भी जाना जाता है, लेकिन उन्हें अपनी कठिनाईयों के बावजूद एक कुशल राजनेता के रूप में पहचाना जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे अमित शाह की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति, आय, संपत्ति, राजनैतिक जर्नी के बारे में बताएंगे।

Amit shah Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name)अमित अनिलचंद्र शाह
निक नाम (Nick Name)राजनीति के चाणक्य
जन्म (Birthday)22 अक्टूबर 1964
उम्र (Age)59 साल
जन्म स्थान (Birth Place) महाराष्ट्र के मुंबई मे
प्रोफेसन (Profession)राजनीति
धर्म (Religion) गुजराती हिन्दू वैष्णव बनिया

        Amit shah Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramयहा क्लिक करें
FaceBookयहा क्लिक करें
YouTubeयहा क्लिक करें
Twitterयहा क्लिक करें

Amit shah Birth, Place, Family

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को गुजरात राज्य के मुंसा गाँव में हुआ था। उनका पूरा नाम अमित अनिलचंद्र शाह है। उनका परिवार उनका गाँव पाटण जिले के चँन्दूर में है।

अमित शाह का परिवार एक सामान्य गुजराती परिवार था, जो कृषि और व्यापार से जुड़ा हुआ था। उनके पिताजी का नाम अनिलचंद्र शाह था जो मुंबई मे बड़े कारोबारी है और माताजी का नाम कुसुम्बेन शाह था। अमित शाह ने अपनी शिक्षा को गुजरात के अहमदाबाद में पूरा किया और वहां से आर्ट्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

उनका परिवार भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के साथ जुड़ा हुआ रहा है, और अमित शाह ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थिनी परिषद् के सदस्य के रूप में की थी। इसके बाद, उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंत्री मंडल में भूमिका निभाई और फिर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं।

अमित शाह की पत्नी का नाम सोनल शाह है इनके एक पुत्र जय शाह है ।

पिता का नाम (Father)अनिलचंद्र शाह
माता का नाम (Mother)कुसुम्बेन शाह
पत्नी का नाम (Wife)सोनल शाह

Amit shah Education, Qualification

मेहसाणा में आरम्भिक शिक्षा के बाद जैवरसायन (बॉयोकेमिस्ट्री) की पढ़ाई के लिए वे अहमदाबाद आए, जहां से उन्होने जैवरसायन में बीएससी (bsc) की। उसके बाद अपने पिता का व्यवसाय संभालने में जुट गए। राजनीति में आने से पहले वे मनसा में प्लास्टिक के पाइप का पारिवारिक व्यवसाय संभालते थे। वे बहुत कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। 1982 में अमित शाह अपने कॉलेज के दिनों में नरेंद्र मोदी से भेंट हुई। 1983 में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े और इस तरह उनका छात्र जीवन से राजनीति मे रुझान बना।

School ( स्कूल )चँन्दूर (गुजरात) से
College ( कॉलेज )जैवरसायन से
Degree ( डिग्री )बीएससी

Amit Shah Political Journey

अमित शाह की राजनीतिक यात्रा 1980 के दशक में शुरू हुई थी और उन्होंने तब से ही भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) में अपना योगदान देना शुरू किया। यहां उनकी कुछ महत्वपूर्ण मोमेंट्स:

  1. अखिल भारतीय विद्यार्थिनी परिषद् (ABVP): अमित शाह की राजनीतिक शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थिनी परिषद् (ABVP) के सदस्य के रूप में हुई थी, जहां उन्होंने छात्र नेतृत्व में अपनी कला दिखाई।
  2. भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM): उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंत्री मंडल में भूमिका निभाई, जहां उन्होंने युवा और छात्र नेतृत्व में अपनी क्षमताओं को दिखाया।
  3. गुजरात राजनीति: अमित शाह की बड़ी चुनौती गुजरात राजनीति में आई, जहां उन्होंने भाजपा के विभिन्न पदों पर कार्य किया।
  4. राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना: 2014 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला, जिसने पार्टी को 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत दिलाई।
  5. उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रबंधन: अमित शाह ने उत्तर प्रदेश में भी चुनाव प्रबंधन में अपनी कुशलता दिखाई, जिससे पार्टी ने वहां बड़ी संख्या में सीटें जीतीं।

अमित शाह का राजनीतिक सफर उनकी कुशलता और नेतृत्व क्षमताओं को दिखाता है, जिसने उन्हें एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली राजनीतिक नेता बना दिया है।

Amit shah Achievement/ Net worth

अमित शाह को उनकी राजनीतिक सराहना के लिए कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण और सशक्त साबित किया जा रहा है। यहां कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हैं:

  1. चुनाव प्रबंधन में कुशलता: अमित शाह ने अपनी कुशलता को चुनाव प्रबंधन में दिखाया है, जिसने उत्तर प्रदेश, बिहार, और अन्य राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीतें दिलाई हैं।
  2. राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में सेवा: उन्होंने 2014 से 2019 तक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में सेवा की और पार्टी को दो लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत दिलाई।
  3. अद्वितीय राजनीतिक रणनीति: उन्होंने अपनी अद्वितीय राजनीतिक रणनीति के लिए पहचान बनाई है और वे एक कुशल चुनावकर्ता और रणनीतिकारी के रूप में पहचाने जाते हैं।
  4. सुरक्षा और कड़ी कार्रवाई: उनके कार्यकाल में, उन्होंने भारत के अंतरिक्ष, आतंकवादी और द्रोहियों के खिलाफ सख्त कड़ी कार्रवाई करने का समर्थन किया है।
  5. संविधान और कानूनी परिवर्तन: उनके कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण संविधानिक और कानूनी परिवर्तन हुए हैं, जो देश के नैतिकता और सुरक्षा के प्रश्नों को संज्ञान में रखते हैं।
  6. उत्कृष्ट राजनीतिक दल के नेतृत्व: उन्होंने अपने नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी को एक उत्कृष्ट राजनीतिक दल बनाए रखने में सफलता प्राप्त की है।

इन उपलब्धियों ने अमित शाह को एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली नेता बना दिया है, जिनका परिचय भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान है।

myneta.info के अनुसार वर्तमान में अमित शाह की कुल संपत्ति 40 करोड़ 32 लाख ,75 हजार है। वहीं अमित शाह के पास लायबिलिटी 47,69,587 रुपये की है।

Totel Net Worth40 करोड़ 32 लाख ,75 हजार

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Amit shah Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

FAQ

Amit shah Totel Net Worth

2023 के अनुसार 40 करोड़ 32 लाख 75 हजार

Amit shah wife Name

Sonal Shah

Amit shah Business

प्लास्टिक के पाइप का पारिवारिक व्यवसाय

ये भी पढे :-

Previous articleडॉ केशव बलिराम हेडगेवार का जीवन परिचय – Dr. Keshav Baliram Hedgewar Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here