सिंगर गीता गोस्वामी की जीवनी | Geeta Goswami Biography In Hindi

65
geeta goswami biography

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं गीता गोस्वामी का जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Geeta Goswami Biography, wikipedia, Jivani, Family, Education, Career, singer, Vivah geet की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Geeta Goswami Biography And Wiki

नाम गीता गोस्वामी
जन्म 26-08-1991
जन्म स्थान एलाना, जालोर
उम्र 30 साल
पैशा सिंगर
शौक Dressing, Driving And Trvaling
School 5th Class
collage नही पढे
पिता मोहनपूरी जी
माता पोनी देवी
संगीत-गुरु जोगभारती जी
वैवाहिक स्थति वैवाहिक
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
अवार्ड RDC Rajasthani
वर्तमान आवास एलाना, जालोर-राजस्थान

         Geeta Goswami Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramgeetagoswamiofficial853K Followers
FaceBookGeeta Goswami12k Followers
YouTubeJDB Digital6.12 लाख सदस्य
TwitterNot KnowNot Know

Geeta Goswami Biography (गीता गोस्वामी का जीवन-परिचय)

राजस्थानी भजन तथा राजस्थानी विवाह गीतों में अपना नाम बनाने वाली Geeta Goswami आज एक बहुत ही प्रसिद्ध संगीतकार है जिन्होंने अपने शौक को आगे बढ़ाया तथा संगीत के क्षेत्र में बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की। 

गीता गोस्वामी ने अपनी आवाज के दम पर पूरे राजस्थान में संगीत के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई और  उन्होंने अपने बचपन के शौक को सपने के रूप में आगे बढ़ाया।  Geeta Goswami को  बचपन से ही गाने का काफी ज्यादा शौक था और इसी शौक को आगे लेकर चले तथा आज के समय में उन्होंने पूरे राजस्थान में अपनी पहचान संगीत की दुनिया में कमाई है यह इनके लिए काफी बड़ी उपलब्धि है।  
आपने भी कहीं ना कहीं गीता गोस्वामी के भजन तथा मारवाड़ी विवाह गीत काफी ज्यादा सुने होंगे और Geeta Goswami को आप जानते भी होंगे, लेकिन इनके जीवन परिचय के बारे मे नहीं होंगे, तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको गीता गोस्वामी के जीवन परिचय के बारे में बताने वाला हूं इसमें मैं आपको गीता गोस्वामी का जन्म, परिवार, वर्तमान आवास,  शिक्षा तथा संगीत के क्षेत्र में किस तरीके से आगे बढ़े, इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक बताऊंगा।

ये भी पढे:-

Geeta Goswami Birth, Place, Family, Education (गीता गोस्वामी का जन्म, निवास, परिवार, शिक्षा)

Geeta Goswami को बचपन से ही गीत गाने का काफी ज्यादा शौक था गीता गोस्वामी का जन्म  26 अगस्त 1991 को एलाना जालौर जिले में हुआ।  इनके पिता जी का नाम मोहन पुरी जी है तथा उनके माता जी का नाम पोनी देवी है गीता गोस्वामी विवाहित है। 

Geeta Goswami ने अपनी पढ़ाई सरकारी स्कूल एलाना से पांचवी क्लास तक ही कि, उसके बाद ही आगे नहीं पढ़ पाये।  

Geeta Goswami को ड्रेसिंग ड्राइविंग एंड ट्रैवलिंग का काफी ज्यादा शौक है। 

वर्तमान समय में गीता गोस्वामी अपने गांव एलाना में ही रहती है एलाना जालौर जिले में है संगीत के क्षेत्र में इनके परिवार का पूरा योगदान  Geeta Goswami को रहा तथा उन्हें बचपन से ही संगीत का काफी ज्यादा शौक था उन्होंने शुरुआत में जोगभारती जी के साथ में संगीत के सुर और ताल के बारे में शिक्षा हासिल की और उसके बाद यह जोग भारती जी के साथ ही रात्रि कार्यक्रमों में जागरण आदि के लिए जाया करते थे। 

Geeta Goswami Career Journey (गीता गोस्वामी ने संगीत के क्षेत्र मे सफलता कैसे हासिल की)

आज राजस्थानी संगीत में आप कहीं कलाकारों के नाम जानते होंगे, जिसमें Geeta Goswami का नाम भी आपको पता होगा,  गीता गोस्वामी मारवाड़ी विवाह गीत में काफी ज्यादा अपना नाम कमाया।  गीता गोस्वामी विशेषकर मारवाड़ी विवाह गीत गाने के लिए प्रसिद्ध है। 

आज हम आपको बताने वाले हैं कि उन्होंने किस तरीके से बचपन से लेकर अब तक जो इतनी बड़ी सफलता हासिल की है उसके लिए उन्होंने किस तरीके से मेहनत की और इस मुकाम को हासिल किया। 

Geeta Goswami का जन्म 26 अगस्त 1991 को एलाना जालौर जिले में हुआ।  बचपन से ही गीता गोस्वामी को गाने का काफी ज्यादा शौक था जिस कारण यह संगीत के क्षेत्र से जुड़ गए।  

Geeta Goswami अपने ही गांव से पांचवी क्लास तक की पढ़ाई सरकारी स्कूल से पूरी की और उसके बाद आगे इन्होंने पढ़ाई को छोड़ दिया।  गीता गोस्वामी को संगीत मे काफी ज्यादा रुचि थी इसलिए इन्होंने संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कोशिश की, इनके परिवार वालों ने Geeta Goswami का पूरा सपोर्ट किया और Geeta Goswami को संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। 

शुरुआत में Geeta Goswami ने प्रसिद्ध कलाकार जोग भारती जी के साथ संगीत की शिक्षा प्राप्त की, जिसमें उन्होंने सुर-ताल  तथा संगीत के कुछ नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त की।  इसके बाद गीता गोस्वामी ने जोग भारती जी के साथ रात्रि जागरण में भजन संध्या करने के लिए जाने का काम प्रारंभ किया, यही से धीरे-धीरे Geeta Goswami को  प्रसिद्धी मिलना शुरू हुई। 

 Geeta Goswami के संगीत गुरु Jogbharti ji  हैं  जिनके भजन, चुटकुले आप कही ना कहीं जरूर सुनते, देखते होंगे। 

 धीरे-धीरे गीता गोस्वामी ने संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए भजन संध्या से विवाह गीत की ओर रुख किया और जालौर में JDB Digital स्टूडियो के साथ जुड़ी,  इन्होंने बहुत सारे  गीत गाए तथा अपना नाम मारवाड़ी विवाह गीत में भी कमाया। 

Geeta Goswami  ने अपने काम की शुरुआत 2010 मे की और उसके बाद कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा उन्होंने एक से एक अच्छा राजस्थानी गीत प्रसारित किया।  

 गीता गोस्वामी का पहला मारवाड़ी विवाह गीत “बनसा आयो जमानो फैशन रो”  काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुआ, जो प्रकाश कैसेट के द्वारा प्रसारित किया गया और इसके बाद धीरे-धीरे इन्हें कहीं और जगह गीत गाने के मौके मिलते रहे, जहां पर उन्होंने संगीत के क्षेत्र में Geeta Goswami Marwadi Vivah Geet  गाकर एक बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया। 

गीता गोस्वामी ने ज्यादातर अपना काम JDB Digital  स्टूडियो के साथ ही किया, यहां पर इनकी कई सारे छोटे बड़े गीत रिकॉर्ड किए गए तथा इस चैनल के द्वारा प्रसारित किए गए।  कई म्यूजिक इनके यूट्यूब की ट्रेनिंग में भी गए जहां से काफी ज्यादा लोगों ने उनके वीडियो को देखा और पसंद भी किया। 

इसी तरीके से Geeta Goswami ने मारवाड़ी विवाह गीत तथा भजनों में अपने नाम को काफी ज्यादा प्रसिद्ध किया तथा इनके गीत भी काफी ज्यादा वायरल हुए, जिसे लाखों लोगों ने देखा तथा उन्हें पसंद भी किया। 

गीता गोस्वामी को सबसे ज्यादा सपोर्ट जोग भारती जी ने किया और उनके इस योगदान की बदौलत जिन्होंने इतने बड़े मुकाम को हासिल किया।  

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Geeta Goswami Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side में दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

FAQ About 

Q. गीता गोस्वामी कोन है।

Ans. राजस्थानी संगीत कलाकार

Q. geeta goswami vivah geet.

Ans. Youtube

Q. geeta goswami Biography

Ans. https://hindibiography2021.com/geeta-goswami/

Q. Geeta goswami Contact Number

Ans. Contact JDB Digital Studio

Q. Geeta Goswami Geet, Vivah geet, Bhajan

Ans. Click Here

Q. Geeta Goswami Ka gav konsa hai

Ans. Elana, Jalore-Rajasthan

Previous articleYouTuber Manoj Dey Biography in Hindi ।। मनोज दे का जीवनी
Next articleजीत परमार बाड़मेर की जीवनी | Jeet Parmar Barmer Biography In Hindi

8 COMMENTS

  1. Isme kahi bhi geeta Ji k family means husband,son etc ke kahi bhi jikr nhi hua aadi adhuri jivni likh di

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here