सौरव जोशी जीवन परिचय – Sourav Joshi Vlogs Biography In Hindi

sourav joshi vlogs

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं सौरव जोशी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Sourav Joshi vlogs, Biography, Jivani, India No.1 Vlogger, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Sourav Joshi Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Sourav Joshi
NickName ( निक नाम )Sourav Joshi vlogs
Birth ( जन्म )8 September 1999
BirthPlace ( जन्म स्थान )Haldwani, Uttarakhand-India
Profession ( व्यवसाय )YouTuber

       Sourav Joshi Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramsouravjoshivlogs
YouTubeSourav Joshi Vlogs
YouTubeSourav joshi Arts

Sourav Joshi Biography

दोस्तों आजकल YouTube पर vlog चैनल का क्रेज काफी ज्यादा है हर कोई अपना Vlog चैनल बना रहा है और अपनी लाइफ स्टाइल को वीडियो के माध्यम से लोगों को दिखा रहे हैं बहुत सारे लोग तो Vlog की कैटेगरी में काफी ज्यादा फेमस हो रहे हैं और अपना नाम और फेम दोनों कमा रहे हैं  हमारे भारत देश में Vlog  चैनल का क्रेज पिछले 3 साल में इतना ज्यादा बढ़ा है कि हर कोई अपना vlog चैनल खोल कर बैठा है लेकिन सफलता कुछ एक लोगों को ही मिली हुई है। 

आज हम ऐसे ही प्रसिद्ध ब्लॉग क्रिएटर के बारे में बताने वाला हूं जिसने लॉकडाउन में अपने Vlog Channel की शुरुआत की और आज भारत का नंबर वन vlogger बन गया। 

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में सौरव जोशी की बात करेंगे, जिन्होंने 2020 में लॉकडाउन में घर बैठे अपने Vlog Channel की शुरुआत की और 2 साल के अंदर ही उन्होंने इंडिया के नंबर वन Vlog चैनल का खिताब अपने नाम कर दिया।  इनके चैनल पर इस समय 13 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइब है और यह इंडिया का नंबर वन Vlog Channel है। 

दोस्तों सौरभ जोशी अपने यूट्यूब चैनल पर अपने फैमिली से रिलेटेड ही वीडियो बनाते हैं यह अपनी लाइफ स्टाइल को दिखाते है तथा अपने परिवार वालों के साथ वीडियो बनाने का काम करते हैं Vlog चैनल स्टार्ट करने से पहले सौरभ जोशी Arts बनाने का काम करते थे तथा अपने Sourav Joshi Arsts Channel पर Videos अपलोड करते थे। जब से सौरव जोशी ने vlogs चैनल स्टार्ट किया, तब से इनके प्रत्येक वीडियो पर 4 से 8 मिलीयन व्यूज आते हैं।  

तो आइए जानते हैं सौरभ जोशी के जीवन परिचय के बारे में,  कि कैसे मात्र 2 साल के भीतर भारत के नंबर वन vlogger बने। 

Sourav Joshi Birth, Place, Family

सौरव जोशी इंडिया के नंबर वन Vlogger है लेकिन इन्हें लोग सौरभ जोशी व्लोग्स के नाम से ज्यादा जानते हैं इनका जन्म 8 सितंबर 1999 को भारत के उत्तराखंड राज्य के अल्मोड़ा के सोमेश्वर में में हुआ था।  जन्म के कुछ समय बाद ही हरियाणा में आकर रहने लग गए।  हरियाणा में इनका पूरा बचपन बीता और पढ़ाई भी Sourav Joshi ने यही से की।

इनके परिवार में इनके माता-पिता इनके भाई बहन तथा इनके चाचा-चाची भी यही ही रहते हैं इनके परिवार में पीयूष जोशी और साहिल जोशी भी रहते हैं जो इनके वीडियो में प्रमुख भूमिका निभाते हैं इनके परिवार में सौरव जोशी की दादी भी रहती है। 

 

252797687 2068157426693132 4503192016322134508 n
sourav joshi family

दोस्तों हर समय Sourav Joshi के साथ पीयूष जोशी जरूर रहता है लेकिन आपको बता दूं कि सौरभ जोशी का सगा भाई पीयूष जोशी नहीं है यह इनके चाचा का लड़का है जो इनके साथ ही इनके परिवार में रहता है।  
सौरभ जोशी के परिवार में इनका एक कुत्ता भी रहता है जिसका नाम ओरियो है।

271647979 520820242649005 7799515773964265942 n
sourav and Piyush joshi
Father ( पिता )हरिंदर जोशी
Mother ( माता )हेमा जोशी
Wife ( पत्नी )अविवाहित
Brother ( भाई )साहिल जोशी, पीयूष जोशी, कुणाल
Sister ( बहन )N/A

Sourav Joshi Education, Qualification

सौरव जोशी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा हरियाणा के हिसार से गवर्नमेंट हाई स्कूल से पूरी की और उसके बाद इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पंजाब ग्रुप ऑफ कॉलेज से कंप्लीट की।  Sourav Joshi ने बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स में भी डिग्री हासिल की है। 

School ( स्कूल )Govt. High School Hisar
College ( कॉलेज )Panjab Group of Colleges
Degree ( डिग्री )BFA (Bachler of fine Arts)

Sourav Joshi Career Journey

सौरव जोशी ने अपनी YouTube पर शुरुआत Arts चैनल के साथ की, जिसका नाम Sourav Joshi Arts था और इस चैनल पर Arts के वीडियो डाला करते थे जो काफी ज्यादा चलती थी और इस चैनल में सौरभ जोशी काफी सफल रहे।  वर्तमान समय में इस चैनल पर 28 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइब है।  परंतु इस चैनल पर अभी Sourav Joshi ने काम करना बंद कर दिया है।  सबसे पहले सौरभ जोशी का यही एक YouTube चैनल हुआ करता था और साथ ही साथ उन्होंने एक Sourav Joshi vlogs नाम से चैनल खोला था, परंतु सौरव ने उस चैनल पर ज्यादा वीडियो नहीं डालते थे। 

लेकिन इसके बाद सौरव जोशी ने मार्च 2020 में अपने vlog चैनल पर वीडियो डालना शुरू किया, क्योंकि इस समय देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉक डाउन लग गया था तो यह घर पर बैठे थे तो इनके मन में एक विचार आया, कि क्यों ना मैं daily Vlog  डालना स्टार्ट कर दु और वीडियो डालना स्टार्ट कर दिया।  

इनका Sourav Joshi Vlog Channel काफी तेजी से वायरल हो गया, जो कि इंडिया में व्लोग चैनल की कैटेगरी में सबसे तेजी से वायरल होने वाला चैनल बन गया और उसके बाद तो कुछ ही समय में सौरव जोशी इंडिया के नंबर वन ब्लॉगर भी बन गए। Sourav Joshi कई बड़े-बड़े Vlog चैनल को पीछे छोड़कर भारत का नंबर वन vlog चैनल इनका बन गया।  

सौरभ जोशी अपने इस चैनल पर अपने डेली रूटीन तथा अपनी लाइफ स्टाइल को दिखाते हैं यह अपने परिवार के साथ वीडियो बनाते हैं तथा अगर इधर उधर कहीं घूमने जाते हैं तो उसके vlog  वीडियो शूट करके अपने चैनल पर डालते हैं ज्यादातर अपने डेली रूटीन और लाइफ स्टाइल की वीडियो ही डालते हैं इनकी प्रत्येक वीडियो को लोग 4 मिलियन से ज्यादा ही देखते हैं। 

सौरभ जोशी सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं काफी सारे लोग आज उनसे मिलने आते हैं तो कई बार इनकी कॉन्ट्रोवर्सी भी हो जाती है जिस वजह से यूट्यूब पर कॉन्ट्रोवर्सी के शिकार भी हो जाते हैं हाल ही में Manoj Dey साथ कॉन्ट्रोवर्सी काफी खूब चर्चा में रही।

Sourav Joshi Achievement/ Net worth

YouTube पर हर एक YouTuber कहीं ना कहीं से पैसा जरूर कमाता है लेकिन रही बात सौरभ जोशी की, तो यह तो भारत के नंबर वन ब्लॉगर  है तो यह तो काफी ज्यादा पैसा कमाते हैं अगर बात करें Views के अनुसार तो यह हर महीने 15 लाख से लेकर 17 लाख रुपए तक की कमाई आराम से करते हैं इसके अलावा कई स्पॉन्सरशिप और ब्रांड की तरफ से प्रोडक्ट अनबॉक्सिंग करने के पैसे दिए जाते हैं जो कि लाखों में होते हैं।  
अगर बात करें सौरव जोशी की नेटवर्क की तो 3 करोड से भी ज्यादा है। 

Monthly Income15 लाख +
Totel Net Worth3 करोड़ +
Carfortuner legender, Mahindra Thar
BikeHF deluxe and a KTM 200 duke
244640076 124144423250118 4719082414772274977 n
sourav joshi thar car

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Sourav Joshi vlogs Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Sourav Joshi QNA

Sourav Joshi kitna kamate hai – 15 se 17 lakh per Month

Sourav Joshi age – 22 years

Sourav Joshi Birth – 8 Sep 1999

Sourav Joshi car – Toyota fortuner legender

Sourav Joshi Bike – HF deluxe and a KTM 200 duke

Sourav Joshi Phone Number – Not Know

Sourav Joshi GF – Not Know

Sourav Joshi Address – Uttrakhand

piyush Joshi kon hai – Sourav Joshi bhai

sourav joshi Mahindra Thar

ये भी पढे :-

Previous articleसंत कृपाराम जी महाराज का जीवन परिचय – Sant KripaRam Ji Maharaj Biography in Hindi
Next articleसंत श्री देवाराम जी महाराज जीवनी – Sant Shri Devaram ji maharaj Jivan Prichay
संगीता राजपूत Hindi Biography 2021 की लेखिका है। पेश से ये शायरी लेखन का काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here