सचिन पायलट जीवन परिचय – Sachin Pilot Biography In Hindi

sachin pilot

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं सचिन पायलट का जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Sachin Pilot Biography, Jivani, Family, wife, Education, political Career की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Sachin Pilot Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Sachin Pilot
NickName ( निक नाम )sachin
Birth ( जन्म ) 7 Septmber 1977
Age ( उम्र )44 Years
BirthPlace ( जन्म स्थान )Saharnpur UP
Height ( हाइट )5`8 Feet
Profession ( व्यवसाय )Politician
Sachin Pilot Contact Number8107077777

       Sachin Pilot Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramsachinpilot
FaceBookSachin Pilot
Twitter@SachinPilot

Sachin Pilot Biography

सचिन पायलट भारतीय राजनीति में एक उभरता हुआ चेहरा है यह कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं तथा राजस्थान में डिप्टी सीएम के पद पर कार्यरत हैं Sachin Pilot एक युवा नेता है  इन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर कई  बार लोकसभा चुनाव जीते तथा इसके अलावा उन्होंने विधानसभा चुनाव भी जीते। 

2013 में राजस्थान में बुरे तरीके से कांग्रेस पार्टी की हार हुई तो कांग्रेस पार्टी ने  सचिन पायलट को राजस्थान राज्य का कांग्रेस पार्टी के सचिव नियुक्त करके भेजा।  उन्होंने 4 साल के साथ पार्टी को फिर से लोगों के दिलों में जिंदा किया और 2018 में हुए चुनाव में कांग्रेस पार्टी फिर से राजस्थान में सरकार बना पाई। 

सचिन पायलट की कड़ी मेहनत का परिणाम तो कांग्रेस पार्टी को मिल गया परंतु इन्हें उचित पद नहीं मिल सका, Sachin Pilot को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री बनाया गया तथा अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बनाए गए।  

सचिन पायलट ने हमेशा महंगाई, रोजगार और किसानों के मुद्दों पर आवाज उठाई और उनके लिए काम करने के प्रयास भी किए। 
आज की इस पोस्ट में हम आपको सचिन पायलट का जीवन परिचय के बारे में बताएंगे कि कैसे उन्होंने राजनीति में अपने कैरियर को आगे बढ़ाया और किस तरीके से आज इस मुकाम पर पहुंचे।  इसके अलावा हम इस पोस्ट में Sachin Pilot फैमिली जन्म के बारे में भी आपको बताएंगे।

Sachin Pilot Birth, Place, Family, Wife

सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर 1977 में सहारनपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था उनके पिता का नाम राजेश पायलट था राजेश पायलट एयरफोर्स में थे। Sachin Pilot की माता जी का नाम रमा पायलट है। सचिन पायलट की पत्नी का नाम सारा पायलट है सचिन पायलट का विवाह 2004 में हुआ था सचिन पायलट के बच्चों का नाम आरन पायलट, विहान पायलट है।  

चिन पायलट की एक बहन भी है जिसका नाम सारिका पायलट है।

वर्तमान समय में Sachin Pilot राजस्थान के उपमुख्यमंत्री हैं।

जब सचिन पायलट मात्र 2 साल के थे तब Sachin Pilot पिताजी भी पॉलिटिक्स में आ गये थे और यह भारत सरकार तथा राज्य सरकार के बड़े-बड़े पदों को संभाल रहे थे।

Sachin Pilot Father ( पिता )राजेश पायलट
Sachin Pilot Mother ( माता ) रमा पायलट
Sachin Pilot wife ( पत्नी )सारा पायलट
Sachin Pilot son ( बेटे )आरन पायलट, विहान पायलट
Sachin Pilot Sister ( बहन )सारिका पायलट

Sachin Pilot Education, Qualification

सचिन पायलट पढ़ने में काफी ज्यादा होशियार थे इन्होंने अपनी शुरुआत की पढ़ाई एयर फोर्स बाल भारती स्कूल दिल्ली से की।

Sachin Pilot ने अपनी ग्रेजुएशन BA st. Stephens college, Delhi  से और I.M.T.  डिप्लोमा की पढ़ाई Ghaziabad से पूरी की।

इसके बाद सचिन पायलट है MBA The Wharton school University of Pennsylvania USA से ही किया।

School ( स्कूल )एयर फोर्स बाल भारती स्कूल दिल्ली
College ( कॉलेज ) st. Stephens college, Delhi
Degree ( डिग्री )I.M.T. And B.A

Sachin Pilot political career in hindi

सचिन पायलट जब विदेश से पढ़ाई करके वापस भारत आए, तब तक इनके पिताजी का देहांत हो चुका था और इनके माताजी पॉलिटिक्स में थी तब Sachin Pilot ने आते ही सबसे पहले अपने माता जी की राजनीति में मदद करना शुरू कर दी। उसके बाद पायलट को लगा कि इन्हें भी राजनीति में उत्तर जाना चाहिए तब इन्होंने राजनीति में अपना कदम रखा।

सबसे पहले 2004 में सचिन पायलट दौसा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और सचिन पायलट जीत गये, जिस समय सचिन पायलट की उम्र 26 साल की थी और यह भारत के लोकसभा में सबसे युवा सांसद थे।

इसके बाद दूसरी बार 2009 में इन्होंने अजमेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और इसमें भी जीत गए। 

इसके बाद तीसरी बार 2014 में अपना चुनाव हार गये, इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आंधी चल रही थी तो इसके आगे यह अजमेर सीट से सांवरलाल जाट से 1,71,983 वोटों से हार गये।

इसके बाद उसको Sachin Pilot को फिर से राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष बनाकर राजस्थान भेजा गया।  4 साल की कड़ी मेहनत करने के बाद सचिन पायलट ने 2018 में हुए चुनावों को कांग्रेस के पक्ष में कर लिया। Sachin Pilot की कड़ी मेहनत के बाद राजस्थान में कांग्रेस को 200 में से 99 सीटें मिली थी और जिस अन्य (बसपा) के खाते में 6 सीटें आई थी जिन्हें अशोक गहलोत ने कांग्रेस पार्टी में मिलाकर अपनी सरकार को बना दिया था और इस समय Sachin Pilot भी टोंक सीट से चुनाव लड़ा और वहां से भारी मतों से जीत गए थे।

जब राजस्थान में 2018 में कांग्रेस की सरकार बन गई तो अशोक गहलोत को राजस्थान का चीफ मिनिस्टर बनाया गया और सचिन पायलट को डिप्टी सीएम बना दिया गया।

2018 में कांग्रेस की सरकार राजस्थान में बनी तो कई विभाग अशोक गहलोत को दे दिये गये और उसमें से कुछ विभाग सचिन पायलट को दिए गये। Sachin Pilot को लगा कि वो नाम के डिप्टी सीएम है सब कुछ अशोक गहलोत कर रहे है। इसी नाराजगी के कारण आगे चलकर उन्होंने कांग्रेस से अलग होने की सोच ली और डिप्टी सीएम के पद को छोड़ दिया।  लेकिन बाद में सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मिलने के बाद वापस पार्टी में आ गए।

वर्तमान समय मे सचिन पायलट राजस्थान के डिप्टी सीएम है।

Sachin Pilot Achievement/ Net worth

Monthly Incomeजल्दी अपडेट करेंगे
Totel Net Worth4.5 करोड़ (इंटरनेट से मिली जानकारी)

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Sachin Pilot Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Hindi Biography2021 Social Media Account

ये भी पढे :-

Previous articleरवि बिश्नोई का जीवन परिचय। | Ravi Bishnoi Biography in Hindi
Next articleगौरव चौधरी जीवनी | Technical Guruji (Gourav Choudhary) Biography In Hindi
संगीता राजपूत Hindi Biography 2021 की लेखिका है। पेश से ये शायरी लेखन का काम करती है।

5 COMMENTS

  1. whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

  2. whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here