गौरव चौधरी जीवनी | Technical Guruji (Gourav Choudhary) Biography In Hindi

Gourav choudhary

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं गौरव चौधरी ( टेक्निकल गुरुजी ) का जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Gourav Choudhary Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Gourav Choudhary Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Gourav Choudhary
NickName ( निक नाम )Technical Guruji
Birth ( जन्म )7 May 1991
BirthPlace ( जन्म स्थान )Ajmer Rajasthan
Profession ( व्यवसाय )YouTuber And Businessman

        Gourav Choudhary Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramtechnicalguruji
FaceBookTechnical Guruji
YouTubeTechnical Guruji
Twitter@TechnicalGuruji

Gourav Choudhary Biography

दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर एक वीडियो देखते हैं तो आप गौरव चौधरी को जरुर जानते होंगे, जिनके यूट्यूब चैनल का नाम Technical Guruji जो भारत का सबसे बड़ा Tech चैनल है  Gourav Choudhary ने बहुत ही कम समय में अपने चैनल को अपनी नॉलेज की बदौलत बहुत ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया। 

आज की इस पोस्ट में हम आपको Gourav Choudhary के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अपने बिजनेस को संभालते हुए, यूट्यूब चैनल पर  भी करोड़ों सब्सक्राइबर बना लिए और इंडिया के नंबर वन Tech Youtuber बन गये। 


 आज कई बड़ी-बड़ी Tech कंपनियां इनके साथ   काम करती है जब इंडिया में कोई नया मोबाइल लांच होने की तैयारी की जाती है तो सबसे पहले इनके पास  फर्स्ट Reviews के लिए उस मोबाइल को भेजा जाता है Gourav Choudhary उस मोबाइल का वीडियो बनाते हैं प्रचार करते है जिसके लाखो रुपये चार्ज कराते है। गौरव चौधरी के चैनल पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड सारी जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी।

Gourav Choudhary Birth, Place, Family

Technical Guruji का रियल नाम गौरव चौधरी है इनका जन्म 7 मई 1991 को राजस्थान के अजमेर शहर में हुआ गौरव चौधरी की उम्र 31 साल हो गई है।  गौरव चौधरी के भाई का नाम है प्रदीप चौधरी है।  Gourav Choudhary अपनी पूरी फैमिली के साथ पाल्म जुमैरा दुबई में रहते हैं ।

Father ( पिता )N/A
Mother ( माता )N/A
Wife ( पत्नी )N/A
Brother ( भाई )प्रदीप चौधरी
Sister ( बहन )N/A

Gourav Choudhary Education, Qualification

गौरव चौधरी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय जयपुर से की।  गौरव चौधरी पढ़ाई में काफी ज्यादा होशियार थे और यह अपनी क्लास के टॉपर थे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स गेजेट्स के बारे में भी काफी ज्यादा जानकारी हासिल करते थे।  पांचवी क्लास में पहली बार कंप्यूटर इस्तेमाल किया इस वजह से इनका टेक्नोलॉजी की फील्ड में काफी ज्यादा लगाव हो गया था। 

Gourav Choudhary ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी से पूरी की, इसके बाद गौरव चौधरी ने आगे और पढ़ाई करने का सोच लिया तो इन्होंने 2012 मे माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी दुबई से प्राप्त की। 

School ( स्कूल )केंद्रीय विद्यालय जयपुर
College ( कॉलेज )राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी
Degree ( डिग्री )ग्रेजुएशन, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स

Gourav Choudhary Career Journey

गौरव चौधरी को हम टेक्निकल गुरुजी के नाम से ज्यादा जानते हैं  क्योंकि उनके चैनल का नामTechnical Guruji है इस वजह से सारे लोग इन्हें टेक्निकल गुरुजी के नाम से ही जानते हैं हालांकि इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत पढ़ाई के बाद ही कर ली थी इन्हें पढ़ाई में काफी ज्यादा इंटरेस्ट था और सबसे ज्यादा इंटरेस्ट तो इन्हें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में था इन्होंने पांचवी क्लास में ही पहली बार कंप्यूटर लैपटॉप को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था और उसके बाद से इनका इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणो में काफी ज्यादा इंटरेस्ट था। 

इन्होंने अपनी पढ़ाई भी इलेक्ट्रॉनिक्स तथा टेक्नोलॉजी से संबंधित विषयो मे ही की, उसके बाद 2012 मे इन्होंने दुबई में भी अपनी पढ़ाई माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री के साथ पूरी की।  पढ़ाई में Gourav Choudhary काफी ज्यादा अच्छे थे। 

टेक्निकल गुरुजी ने अपनी पढ़ाई खत्म करने की बात एक कंपनी को स्टार्ट किया, जो सिक्योरिटी सिस्टम का काम करती थी इसके कुछ समय बाद ही  गौरव चौधरी का यूट्यूब में काफी ज्यादा इंटरेस्ट बढ़ गया तो इन्होंने अपना यूट्यूब चैनल भी स्टार्ट (18 अक्टूबर 2015) कर लिया, सबसे पहले भारत के एक Tech Youtuber Sharmaji Technical को देखा जिससे यह काफी ज्यादा प्रभावित हुए, उसके बाद Gourav Choudhary ने सोचा कि किसी भी तरीके से मैं इनसे मिल लू और मिलने के बाद Technical Guruji का चैनल काफी तेजी से ग्रो हुआ।  गौरव चौधरी ने शर्माजी टेक्निकल से सारी जानकारी यूट्यूब के बारे में हासिल कर ली।

जब गौरव चौधरी ने अपने चैनल टेक्निकल गुरुजी को स्टार्ट किया तो इन्होंने टेक्नॉलेज की बदौलत इंडिया में इस तरीके की धूम मचाई  कि यह इंडिया के सबसे बड़े Tech YouTuber बन गए इन्होंने Technology से संबंधित जानकारी अपने यूट्यूब चैनल पर देना शुरू किया था जो भी काफी ज्यादा लोगों को पसंद आ रही थी क्योंकि दुनिया डिजिटल हो रही थी और Technical Guruji Tech रिलेटेड जानकारी लोगों को देते थे जिसकी लोगों को जरूरत भी थी।  

टेक्निकल गुरुजी ने मात्र 1 साल में अपने यूट्यूब चैनल पर 5,00000 से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हासिल कर लिए थे यूट्यूब चैनल के साथ जब गौरव चौधरी अपने बिजनेस को भी संभालते थे लेकिन इन दोनों मे बैलेंस बनाना इन के लिए काफी मुश्किल हो रहा था Gourav Choudhary ने अपने चैनल पर काफी अच्छे से काम किया और अपने बिजनेस को भी काफी अच्छे से संभाला।  गौरव चौधरी के यूट्यूब चैनल पर वर्तमान समय में 2 करोड़ 19 लाख सब्सक्राइब है और इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर 4,200 वीडियो अपलोड कर रखे हैं। 

Gourav Choudhary की कई बार रानी यूट्यूब पर के साथ कॉन्ट्रोवर्सी भी होती रहती है जिस कारण इनके चैनल पर काफी दीजिए इसे सब्सक्राइब अभी बढ़ते हैं

गौरव चौधरी को Xiaomi, Realme, Oneplus, Apple Samsung आदि कई बड़ी-बड़ी कंपनियां मोबाइल रिव्यू के लिए भेजती है यह कंपनियां जब भी मोबाइल लांच करती है तो उससे पहलेGourav Choudhary के पास रिव्यू के लिए जरूर भेजती है जिसके गौरव चौधरी लाखों रुपए चार्ज करते हैं और अपने चैनल पर उन कंपनियों के वीडियो बनाकर प्रमोशन करते हैं। 

गौरव चौधरी ने अपना Vlog चैनल 7 मई 2017 को बनाया, इस चैनल पर गौरव चौधरी vlog वीडियो अपलोड करते हैं और इसका मकसद लोगों लोगों को अपने साथ जोड़े रखने का था इस चैनल पर गौरव चौधरी हफ्ते में एक वीडियो अपलोड किया करते हैं। 

Gourav Choudhary Achievement/ Net worth

Gourav Choudhary अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से हर महीने 7 से ₹800000 की कमाई कर लेते हैं इसके अलावा इनको स्पॉन्सरशिप मोबाइल रिव्यू के अलग से लाखों रुपए दिए जाते हैं तो इस तरीके से Technical Guruji गौरव चौधरी महीने के 10 से 1500000 रुपए की कमाई आराम से अपने यूट्यूब चैनल से कर लेते हैं इसके अलावा इनके और भी कई सारे बिजनेस है जिन से करोड़ों रुपए कमाते हैं एक बार इंटरव्यू में बताया भी था कि इनके बिजनेस के के सामने YouTube की कमाई कुछ भी नहीं है।

Monthly Income10 लाख +
Totel Net Worth375 करोड़ (हम पुष्टि नही करते)

Gaurav Choudhary car collection

SR. NoTechnical Guruji Car CollectionPrice
1.Rolls Royce Ghost7 CR. INR
2.Porsche Panamera1.89 CR. INR
3.Land Rover Range Rover Vogue2.1 CR. INR
4.Red Porsche Panamera1.90 CR. INR
5.Mercedes Benz G-Class1.62 CR. INR
6.BMW 750Li1.36 CR. INR
7.Audi A660 LAKHS INR
8.Mercedes Benz ML 50060 LAKHS INR
9.ATV 4×42.5 LAKHS INR
gourav Choudhary Car collection

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Gourav Choudhary Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleसचिन पायलट जीवन परिचय – Sachin Pilot Biography In Hindi
Next articleसंत खेतेश्वर महाराज जी की जीवनी | Sant KhetaRam ji Maharaj Biography In Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here