रवि बिश्नोई का जीवन परिचय। | Ravi Bishnoi Biography in Hindi

ravi bishnoi

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं रवि बिश्नोई के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Ravi Bishnoi Biography, Jivani, Family, Education, Career, Cricket Player की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Ravi Bishnoi Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Ravi Bishnoi
NickName ( निक नाम )Ravi
Birth ( जन्म )5 September 2000
BirthPlace ( जन्म स्थान )Birami, Jodhpur-Rajasthan
Profession ( व्यवसाय )Cricket Player (दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज़)

        Ravi Bishnoi Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagrambishnoi6476
FaceBook@iamRaviBishnoi
Twitter@bishnoi0056

Ravi Bishnoi Biography

रवि विश्नोई भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं ये दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज़ है। रवि घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं। Ravi Bishnoi 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए खेला तथा इस टूर्नामेंट में 17 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी रवि बिशनोई ही रहे।

साल 2019 मे राजस्थान की अंडर-19 टीम के ट्रायल्स चल रहे थे, जोधपुर के एक हेडमास्टर का लड़का रवि बिशनोई भी उन ट्रायल्स में आया था। लेकिन उसका सेलेक्शन नहीं हुआ और ऐसा होते ही रवि के पापा ने फिर समझाया- पढ़ाई कर ले बेटा, क्रिकेट में कुछ नहीं रखा। और अगर ravi bishnoi उस वक्त अपने पापा की बात मान जाता तो, आज इंडिया के पास एक कमाल का लेग स्पिन गेंदबाज़ नहीं होता।

अब सिर्फ 21 साल की उम्र में रवि भारतीय क्रिकेट टीम में एंट्री कर चुके हैं 26 जनवरी को BCCI ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ होने वाली लिमिटेड overs series के लिए भारतीय टीम घोषित की, इसमें टीम मे रवि बिश्नोई का भी नाम आया है। रवि बिश्नोई वर्ष 2020 में IPL की टीम पंजाब किंग्स का हिस्सा बने थे, दो बार IPL खेल चुके रवि बिश्नोई के नाम 23 मैच में 24 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम हैं।  अब IPL 2022 में रवि लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलेंगे।

लखनऊ की टीम ने रवि को चार करोड़ रुपये में खरीदा है।

Ravi Bishnoi Birth, Place, Family

रवि बिश्नोई का जन्म राजस्थान के जोधपुर शहर के पास बिरामी गांव में हुआ, रवि बिश्नोई का जन्म 5 सितंबर 2000 में हुआ। रवि बिश्नोई के परिवार में उनके माता-पिता भाई-बहन रहते हैं रवि बिश्नोई के पिता जी का नाम श्री मांगीलाल जी हैं जो पेशे से एक सरकारी स्कूल में पढ़ाते हैं और हेड मास्टर के पद पर कार्यरत हैं।  इनके परिवार में उनके माताजी सोहनी देवी है जो हाउसवाइफ है रवि बिश्नोई के बड़े भाई का नाम अशोक विश्नोई है तथा उनकी दो बहने रिंकू और अनीता भी हैं रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi wife) अभी अविवाहित है Ravi Bishnoi Girlfriend भी नहीं है।

Father ( पिता )श्री मांगीलाल जी
Mother ( माता )सोहनी देवी
Wife ( पत्नी )अवैवाहित
Brother ( भाई )अशोक बिशनोई
Sister ( बहन )रिंकू और अनीता बिश्नोई

Ravi Bishnoi Education, Qualification

रवि बिश्नोई ने अपनी प्राथमिक शिक्षा जोधपुर के महावीर पब्लिक स्कूल से पूरी की, रवि ने अपनी 12वी की बोर्ड परीक्षा छोड़कर आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल के लिए नेट पर बोलिंग करना चुना था. ये फैसला उन्होंने अपने कोच की सलाह से लिया था। 

रवि बिशनोई  की कॉलेज की शिक्षा के बारे में अभी हमें कोई जानकारी नहीं मिली है जैसे ही मिलेगी, हम यहां पर चल अपडेट कर देंगे

School ( स्कूल )महावीर पब्लिक स्कूल
College ( कॉलेज )जल्दी अपडेट करेंगे
Degree ( डिग्री )जल्दी अपडेट करेंगे

Ravi Bishnoi Career Journey

रवि बिश्नोई एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं इन्हें बचपन से क्रिकेट खेलने का काफी ज्यादा शौक था स्कूल से घर आते ही क्रिकेट खेलने चले जाते थे और जब स्कूल की sunday के दिन छुट्टी होती थी तो सारा दिन क्रिकेट खेला करते थे धूप बारिश से कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि इनके दिमाग में सिर्फ क्रिकेट का ही भूत सवार था और हमेशा क्रिकेट ही खेला करता रहता था रवि बिश्नोई के ऊपर क्रिकेट का भूत सवार था तो इन्होंने क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने के लिए और अपने पिताजी से पैसे मांगे और ऐसे में उनके बचपन के कोच और दोस्त शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह ने अपनी अकैडमी खोलने का फैसला किया, इसी अकेडमी को Ravi Bishnoi ने जॉइन किया।  

रवि बिश्नोई को क्रिकेट खेलने के लिए अपने गांव से 40 किलोमीटर चलकर जोधपुर आना पड़ता था, क्योंकि इनके गांव में क्रिकेट के लिए कोई भी अच्छी व्यवस्था या अच्छा मैदान नहीं था।  

रवि विश्नोई ने क्रिकेट की शुरुआत तेज गेंदबाजी से की थी, उसके बाद इनके कोच और दोस्त शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह ने इन्हें सलाह दी कि आप स्पिन गेंदबाजी करें।  अपने कोच की सलाह को मानते हुए इन्होंने स्पिन गेंदबाजी करना स्टार्ट कर लिया और इसमें काफी अच्छे भी बन गए थे।  रवि बिश्नोई को दो बार राज्य स्तरीय क्रिकेट खेलने  के लिए भी चुना गया, लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला।  कई बार इन्हें Rejection का भी सामना करना पड़ा। 

2018 में राज्य संघ द्वारा आयोजित क्रिकेट में रवि ने भाग लिया, जहां पर इन्होंने शतक मारा और काफी अच्छे विकेट लिए, फिर भी इन्हें आगे सलेक्शन के तौर पर कुछ भी नहीं मिला।  

जब रवि बिश्नोई को आगे कहीं पर भी खेलने के लिए सिलेक्ट नहीं किया गया तो इनके पिताजी ने उन्हें समझाया कि “क्रिकेट में कुछ भी नहीं रखा, आप अपनी पढ़ाई की तरफ ध्यान दो” लेकिन उसके बाद Ravi Bishnoi के कोच ने उनके पिताजी से 1 साल और मांगा और फिर से अभ्यास कराना शुरू कर दिया।  

बहुत सारे रिजेक्शन के बाद आखिर रवि बिश्नोई के लिए एक अच्छा दिन आ गया,  जब इन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए राजस्थान टीम में चुना गया।  उन्होंने अपना पहला t20 तमिलनाडु के खिलाफ खेला जिसमें उन्होंने 3 विकेट लिए थे। 

रवि बिशनोई के एक के बाद एक ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए रवि बिश्नोई को दिसम्बर 2019 में 2020 में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अंडर-19 की टीम में चुन लिया गया। 

जब भारतीय अंडर-19 टीम को चुना गया तो इसमें सभी की नजरें Ravi Bishnoi पर थी इन्हें  किंग इलेवन पंजाब ने 2 करोड रुपए की बोली लगाकर खरीदा और अपनी टीम में शामिल किया । अभी हाल ही मे युवा मिस्ट्री स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ वनडे और टी-20 होम सीरीज के लिए सिलेक्टेड टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

Ravi Bishnoi Achievement/ Net worth

Monthly IncomeINR 5 Lakhs +
Totel Net Worth8.3 Crore +
Hindi Biography2021 Social Media Account

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Ravi Bishnoi Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleप्रतापपुरी जी महाराज जीवन परिचय – PratapPuri ji Maharaj Biography In Hindi
Next articleसचिन पायलट जीवन परिचय – Sachin Pilot Biography In Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here