MBA Chai Wala (Prafull Billore) Biography in Hindi – Income, Net worth, Turnover

MBA Chai Wala

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं प्रफुल्ल बिल्लोरे के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Prafull Billore Biography, Jivani, Family, Education, Career, Girlfriend, Age, Income Net worth, Turnover, per day Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Prafull Billore Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Mr. Prafull Billore
NickName ( निक नाम )MBA Chai Wala
Birth ( जन्म )14 Januery 1996
BirthPlace ( जन्म स्थान )Dhar-Indore MP.
Profession ( व्यवसाय )Businessman

        Prafull Billore Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagrammbachaiwalaind
Instagramprafullmbachaiwala
YouTubePrafull MBA CHAI WALA
Websitehttps://www.mbachaiwala.com/

Prafull Billore Biography

MBA Chai Wala  नाम तो सुना ही होगा आपने, तभी तो आप इस पोस्ट को पढ़ने आए है।  MBA Chai Wala बिजनेस आज इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले व्यक्ति का नाम है प्रफुल्ल बिल्लौर, अपने पढ़ाई के साथ साथ सड़क के पास एक चाय का ठेला खोलकर करोड़ों का व्यापार किया, MBA Chai Wala ने अपने इस चाय के बिजनेस की शुरुआत अहमदाबाद शहर से की और आज के समय में MBA Chai Wala कंपनी का टर्नओवर 5 करोड़  से भी ज्यादा है और पूरे भारत मे 50 से भी ज्यादा फ्रेजईसी है। 

MBA Chai Wala
MBA Chai Wala

जब प्रफुल्ल बिल्लौर अपनी पढ़ाई कर रहे थे तब उनके दिमाग में एक आईडिया चलता था कि मुझे कुछ बड़ा करना है इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने पूरे भारत की यात्रा की और समझा कि पूरे भारत में पीने की अगर कोई चीज है जो सबसे ज्यादा पी जाती है तो पानी के बाद चाय है तो उन्होंने सोचा कि क्यों न चाय का बिजनेस को स्टार्ट करु और इसे पूरे भारत में फैला दु।  मात्र 20 साल की उम्र मे शुरू किये बिज़नस ने आज इतना बड़ा एंपायर खड़ा किया है जिसका नाम है MBA Chai Wala
MBA Chai Wala जितना प्यारा यह नाम है उतनी ही प्यारी है MBA Chai Wala की जीवन कहानी,  तो आइये जानते हैं प्रफुल्ल बिल्लौर के जीवन परिचय के बारे में।

Prafull Billore Birth, Place, Family

MBA Chai Wala का रियल नाम  मिस्टर प्रफुल्ल बिल्लौर है प्रफुल्ल बिल्लौर का जन्म 14 जनवरी 1996 को धार इंदौर मध्य प्रदेश में हुआ था Prafull Billore 26 साल के एक युवा बिजनेसमैन है यह मध्यप्रदेश के इंदौर के निवासी है वर्तमान समय में इनका बिजनेस पूरे भारत में जगह-जगह  और फ्रेंचाइजी के रूप में चलता है प्रफुल्ल बिल्लौर विवाहित है इनकी पत्नी का नाम श्रेया है जिन्हे ये प्यार से चाय वाली बुलाते है। प्रफुल्ल बिल्लौर के एक बेटा भी है।

MBA Chai Wala
MBA Chai Wala
Father ( पिता )Sohan Billore
Mother ( माता )N/A
Wife ( पत्नी )Shreya
Brother ( भाई )N/A
Sister ( बहन )N/A

E4iHOmHVgAMrkek
Prafull Billore wife

Prafull Billore Education, Qualification

प्रफुल्ल बिल्लौर ने अपनी प्राथमिक शिक्षा इंदौर से ही प्राप्त की, उसके बाद इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए MBA सिलेक्ट किया, जिसके लिए उसके परिवार वालों ने भी इनका पूरा सपोर्ट किया, उसके बाद Prafull Billore ने अहमदाबाद के IIM से  MBA  के लिए 3 साल तक CAT के  एग्जाम दिए, परंतु सफलता नहीं मिली।  इसके बाद यहीं से बीकॉम B.com की पढ़ाई शुरू की और भारत भ्रमण के लिए भी गए और इसी कारण चाय की दुकान खोलने का आइडिया भी मिला। 

School ( स्कूल )Indore
College ( कॉलेज )IIM Ahmedabad
Degree ( डिग्री )B.com

Prafull Billore Career Journey

MBA Chai Wala के करियर में काफी मजेदार रहा है क्योंकि आज के समय में चाय का ठेला लगाने का मतलब लोग यह सोचते हैं कि नौकरी वगैरह नहीं मिली होगी या फिर कोई और काम नहीं आता होगा, इसलिए वह चाय का ठेला लगाकर अपना गुजारा चला रहा है लेकिन MBA Chai Wala की स्टोरी बिल्कुल अलग है। 

प्रफुल्ल बिल्लौर सोचा था कि यह हिंदुस्तान के सबसे टॉप MBA कॉलेज से पढ़ाई करके एक अच्छी नौकरी करेंगे, लेकिन एग्जाम देने के बाद भी किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला तो Prafull Billore ने बीकॉम की पढ़ाई करना शुरू कर दिया और इसके साथ ही साथ ही उन्होंने अपनी खुद की बचत के पैसों से पुरे भारत की यात्रा करना शुरू किया। 

अब बताते है कि प्रफुल्ल बिल्लौर  किस तरीके से चाय का ठेला लगाना शुरू किया और इसके पीछे इन्हें कहां से आइडिया मिला। 

प्रफुल्ल बिल्लौर जब पूरे भारत की यात्रा की, तो एक चीज का पता चला कि पूरे भारत में अगर कोई पीने की चीज है जो सारे हिंदुस्तान में ड्रिंक के रूप में पी जाती है तो वह है चाय!

इसको लेकर उन्होंने थोड़ा सा सोचना शुरू किया कि क्यों ना यह भी चाय का बिजनेस स्टार्ट करें और इस बिजनेस को पूरे भारत में फैला दे।  प्रफुल्ल बिल्लौर ने जब यह सोचा कि मैं चाय का ठेला लगा लूंगा और ठेला लगाने मे  50 दिन लगा दिए, तो आप सोच लो कि एक चाय का ठेला लगाने के लिए भी उन्होंने 50 दिन सोचने में लगा दिए तो कोई भी बड़ा बिजनेस करने के लिए हमें सबसे पहले उसकी प्लानिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। 

दोस्तों आज भारत में बच्चों के माता-पिता उन्हें अच्छी शिक्षा के लिए पैसे दे देंगे परंतु कहीं घूमने या फिर कुछ काम करने के लिए पैसे नहीं देंगे।  ऐसा ही Prafull Billore के साथ भी हुआ उनके पिताजी ने उन्हें भारत घूमने के लिए भी पैसे नहीं दिए थे तो उन्होंने अपनी सेविंग के पैसों से पुरे भारत की यात्रा की। 

MBA Chai Wala
MBA Chai Wala

इसके बाद प्रफुल्ल बिल्लौर को पता था कि अगर मैं चाय का ठेला खोलने के लिए अपने घर वालों से पैसे मांग लूंगा तो वह बिल्कुल भी नहीं देंगे, तो उन्होंने एक कोर्स के नाम पर घर वालों से 16000 रुपये लिए और उसके बाद 2017 मे चाय का ठेला अहमदाबाद शहर से स्टार्ट किया। 

शुरुआत में उन्होंने जब 2017 मे चाय का ठेला लगाया तो उन्हें कुछ भी पता नहीं था कि किस तरीके से चाय बनाई जाती है बर्तन किस तरीके से साफ किए जाते हैं प्रफुल्ल बिल्लौर सड़क के किनारे चाय का ठेला लगाते थे जहां पर बहुत सारे मच्छर भी होते थे। 

MBA Chai Wala
MBA Chai Wala

आप सभी को एक मजे की बात बताता हूं कि जब प्रफुल्ल बिल्लौर ने चाय का ठेला लगाया  तो 3 से 4 महीने तक इन्होंने अपने  दुकान का कोई नाम भी नहीं रखा, उसके बाद Prafull Billore ने अपने ठेले का नाम  Mr. Billoure रख दिया, लेकिन इस नाम से उनके कई दोस्त अलग-अलग मतलब निकाल कर इनकी दुकान पर आया करते थे। 

एक दिन प्रफुल्ल बिल्लौर  ने अपने डायरी में 400 नाम लिखें कि मैं अपने चाय की दुकान का नाम क्या रखूं, तो उन्होंने जो भी नाम सेलेक्ट किए उन्हें इंटरनेट पर भी खंगाला तो उन्हें पहले से ही उस नाम का इंस्टाग्राम अकाउंट या वेबसाइट मिल जाती थी जिस कारण इन्होंने उन सभी नामों को रिजेक्ट कर दिया।  

इसके बाद दोस्तों एक दिन यह रात को 2:00 बजे अपने चाय के ठेले पर बैठे थे तो उन्होंने सोचा कि क्यों ना मैं MBA Chai Wala नाम रख दूं। 

MBA Chai Wala
MBA Chai Wala

MBA का मतलब मिस्टर बिल्लौर अहमदाबाद होता है तो इस तरीके से उन्होंने अपने ठेले का नाम MBA Chai Wala रख लिया परंतु इसके बाद इनके काफी ज्यादा मींस बनने लगे, लोग मजाक उड़ाने लगे और यह एक मजाक का पात्र बन के रह गये थे। 

ज़्यादातर लोग इनके ठेले पर चाय पीने नहीं आते थे बल्कि बाहर से ही मजाक उड़ाते हुए चले जाते थे तब उन्होंने काफी ज्यादा मेहनत की और अपने आंसू और पसीने से काम करते हुए उन्होंने इस मुकाम को हासिल की।  

इसके बाद इन्होंने धीरे-धीरे पैसा कमा कर एक कैफे लिया और कई तरह तरह के ऑफर निकाले, वैलेंटाइन डे पर फ्री चाय  का भी ऑफर दिया इन्होंने कई जगह पैसा डोनेट भी किया और कई कार्यक्रमों में यह फ्री में चाय भी पिलाते थे इसी तरीके से इन्होंने हजारों लाखों चाय फ्री में पिलाई तब जाकर MBA Chai Wala नाम हासिल कर पाये।  

MBA Chai Wala
Prafull Billore biography

इसके बाद उनके पास कई जगह से ऑफर मिलते थे और यह दिल्ली बिहार  सरकार के कार्यक्रमों में भी चाय पिलाने का काम करते थे धीरे-धीरे MBA Chai Wala को कॉलेज तथा इवेंट्स में  बुलाते थे और वहां पर लेक्चर देना स्टार्ट किया।  

शुरुआत में दोस्तों इनके फेसबुक पर तथा इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट के उपर लोग हंसते थे लेकिन आज उनके पोस्टों पर लोग अप्रिशिएट करते हैं।  

MBA Chai Wala ने वर्तमान समय में चाय के बिजनेस को पूरे देश में फैलाया है इसके साथ ही MBA Chai Wala एकेडमी के रूप में यह शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं तथा भारत के ऐसे लोग जिनके पास कोई आईडिया है लेकिन पैसे नहीं है तो उनके लिए यह पैसे इकट्ठा करने के लिए भी काम कर रहे हैं।  

Prafull Billore Achievement/ Income, Turnover, Net worth

Monthly Income42 lakh
Per Day Income1.38 lakh
Turnover5 Cr. Per Years
Totel Net WorthN/A

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Prafull Billore Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleप्रकाश भाकर जीवन परिचय – Prakash Bhakar Biography in Hindi
Next articleभानु बाबा का जीवन परिचय – Bhanu Baba Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

6 COMMENTS

  1. Mr prafull billore is crazy 🤪 story
    सर ने कितनी मुशककते उठाई होगी ना जाने किन किन चीजो का सामना किया होगा सक्सेस होने के लिए
    Brilliant sir

  2. […] MBA Chai Wala के बाद ग्रेजुएट चाय वाली कि चर्चा आजकल देश में काफी तेजी से फैल रही है बिहार के पटना शहर में वूमेन कॉलेज के आगे एक लड़की चाय का स्टाल लगाती है जो आज पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है क्योंकि उसने अपने स्टॉल का नाम Graduate Chai Wali रखा है और इस Graduate Chai Wali का रियल नाम प्रियंका गुप्ता Priyanka Gupta है जिसने ग्रेजुएट की पढ़ाई कंप्लीट की है और उसके बाद सरकारी नौकरी नहीं मिलने के कारण चाय का स्टॉल खोल दिया जो आज एक बड़े स्टार्टअप के तौर पर उभर कर हमारे सामने आया है। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here