Home Youtuber लीचु मारवाड़ी जीवन परिचय, Lichu Marwadi Biography In Hindi

लीचु मारवाड़ी जीवन परिचय, Lichu Marwadi Biography In Hindi

170
lichu marwadi jivani

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं लीचु मारवाड़ी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Lichu Marwadi Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Lichu Marwadi Biography And Wiki

नाम लक्ष्मी नारायण
जन्म 1994
जन्म स्थान भावडा नागौर
उपनाम लीचु मारवाड़ी
उम्र 27 साल
पैशा YouTuber, कोमेडियन
शौक कॉमेडी करना, देश की सेवा करना
School अपने गाव सोयला से
collage BR मिर्धा Collage नागौर राजस्थान से 2016 हिन्दी साहित्य
पिता Not Know
माता Not Know
वैवाहिक स्थति Not Know
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
पहला हिट सॉन्ग चौधरी
अवार्ड सिल्वर प्ले बटन YouTube की ओर से
कमाई महिना 1 लाख से 1.5 लाख महिना (अनुमानित)
वर्तमान आवास सोयला नागौर, राजस्थान

        Lichu Marwadi Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramlichu_marwadi121 K Followers
FaceBookLichu Marwadi2.26 lakh Followers
YouTubeLichu Marwadi 4.2 Lakh Subscribe
YouTubeLichu Live1.42 Lakh Subscribe
TwitterNot KnowNot Know

Lichu Marwadi Biography

लीचु मारवाड़ी को आज राजस्थान में कॉमेडियन के रूप में काफी सारे लोग जानते हैं राजस्थानी कॉमेडी का नाम जब भी आता  है तो लीचू मारवाड़ी का नाम भी सबसे ऊपर आता है लोग इनके वीडियो को देखकर अपना मनोरंजन करते हैं और साथ ही साथ इनके वीडियोस में समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के संदेश भी  मिलते हैं  असल जिंदगी के बारे में भी यह काफी कुछ अपने वीडियो के माध्यम से लोगों को बताते हैं ।  

लीचु  मारवाड़ी अपने जीवन में इस मुकाम तक पहुंचने से पहले अपनी जिंदगी में कई संघर्ष किए है इनका सपना देश की सेवा के लिए फौजी बनना था, लेकिन यह फौजी नहीं बन पाए जिस कारण लोगों ने इनको काफी सारे ताने सुनाये, तथा उनके परिवार वालों ने उनका साथ छोड़ दिया। 

उस समय काफी परेशान और चिड़चिड़ी हो गए थे परंतु फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी  और आगे बढ़ कर इन्होंने यूट्यूब पर अपने कैरियर को आजमाने की कोशिश की। 

एक बार यह भुवन बम की वीडियो को देख रहे थे तभी इनको भी आईडीया आया, यह भी लोगों को हंसा कर यूट्यूब पर वीडियो डाल कर समाज में एक अच्छा काम कर सकते और लोगों का मनोरंजन भी कर सकते साथ-साथ उन्होंने सोचा कि मैं अपने वीडियो के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों को दूर कर सकता हूं। 

कहते हैं कि सफल इंसान ठोकरे खा कर के ऊपर उड़ता है इसी तरीके से लीचु मारवाड़ी की भी असल जिंदगी कुछ और ही थी उन्होंने अपने जीवन में कई संघर्ष  कीजिए, मध्यमवर्गीय परिवार से आने के कारण लीचू मारवाड़ी को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए कई संघर्ष करने पड़े।  यह अपनी पढ़ाई का खर्चा तक नहीं उठा पा रहे थे फिर भी इन्होंने अपनी पढ़ाई को कॉलेज तक जारी रखा और उसके बाद इनका सपना देश की सेवा में फौजी बनाना  था लेकिन ये नहीं बन पाए।  

जब यह वापस घर आ गए तो लोगों ने के ऊपर ताने कसने शुरू कर दी और मजाक उड़ाना शुरू कर दिया, परंतु इन्होंने हौसला नहीं हारा इन्होंने कई प्राइवेट कंपनियों में काम करना शुरू किया इसके अलावा इन्होंने खदानों में पत्थर तोड़ने का भी काम किया, तो लोगों ने कहा कि बहुत पढ़ लिख लिए लेकिन यह काम तुम्हारे बस में नहीं है उन्होंने उस काम को छोड़ दिया और  दोस्तों से पैसे उधार लेकर एक स्टूडियो खोल दिया उसके बाद इन्होंने यूट्यूब पर अपनी वीडियो बनाकर डालना शुरू किया, जो काफी ज्यादा पॉपुलर और इनकी ज़िंदगी  पूरी तरह से बदल गई।  

Lichu Marwadi Birth, Place, Family, Education

लीचु  मारवाड़ी का असली नाम लक्ष्मीनारायण है इनका जन्म नागौर जिले  की सायला गांव में 1994 में हुआ इनका परिवार कई पीढ़ियों से खेती का काम करते आ रहा है इनके परिवार में उनके पिता माता और तीन भाई बहन है  जिसमें यह सबसे बड़े हैं इसीलिए पूरे परिवार का भार इन्हीं के कंधों पर है  इनकी फैमिली मूल रूप से नागौर के सायला गांव में ही निवास करती है लीचु  मारवाड़ी ने अपने प्राथमिक शिक्षा भी इसी गांव सायला से पूरी की।  उसके बाद उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई नागौर जिले की बी आर मिर्धा कॉलेज नागौर से हिंदी साहित्य से पूरी की।  

इन्होंने अपनी प्राथमिक पढ़ाई तो जैसे तैसे करके पूरी कर ली, लेकिन आगे इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई के लिए नागौर के बी आर मिर्धा कॉलेज से एडमिशन लिया, जिनके पास इतने पैसे नहीं थे कि यहां से पढ़ाई कर सकें क्योंकि इन्हें रहने खाने-पीने का खर्च भी नहीं उठा पाते थे।  मध्यम वर्ग फैमिली से आने के कारण उनको काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा, फिर भी इन्होंने अपनी पढ़ाई हिंदी साहित्य सब्जेक्ट से पूरी की। 

लीचु मारवाड़ी में स्वयंपाठी विद्यार्थी के रूप में पोस्ट ग्रेजुएट पूरी की, क्योंकि यह शहर का भारी-भरकम खर्च नहीं उठा पा रहे थे। 

 लीचु मारवाड़ी का सपना था कि यह देश की सेवा के लिए फोजी या  पुलिस बने, परंतु कई कारणों से यह ऐसा नहीं कर पाए, इनके इन कारणों का दर्द आज भी इनके वीडियो में झलकता है। 
लीचु  मारवाड़ी ने अपनी पढ़ाई पूरी करके घर आए तो लोगों ने काफी सारे ताने और इन पर हंसने लगे।  लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और हमेशा कुछ नया करने की ठानी, उन्होंने खदानों में पत्थर तोड़ने का भी काम किया कई जगह प्राइवेट कंपनियों में काम किया फिर भी इनको वहां से सफलता नहीं मिल पाई। 

Lichu Marwadi Career Journey

लीचू मारवाड़ी का जीवन संघर्ष भरा रहा है  Lichu Marwadi  ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने ही गांव सायला से पूरी की, उसके बाद इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई बी आर मिर्धा कॉलेज नागौर से हिंदी साहित्य में पूरी की, यहां पर स्वयंपाठी विद्यार्थी के रूप में अपनी शिक्षा को प्राप्त की, क्योंकि शहर का भारी-भरकम खर्च यह नहीं उठा पा रहे थे इस वजह से उन्होंने स्वयंपाठी विद्यार्थी के रूप में अपनी शिक्षा को पूर्ण किया। 

 इस समय इनका  सपना था की ये  एक सैनिक बने और देश की सेवा करें, परंतु इन्हें बार-बार असफलता मिली जिस कारण इनके परिवार वालों ने भी इन पर ताने कसने शुरू कर दिए और आसपास के लोगों ने भी इन पर तंज कसने शुरू कर दिये, जिस वजह से यह काफी ज्यादा निराश हुये  जिस वजह से इनमें चिड़चिड़ा पन  आ गया और यह लोगों से कभी बात करने नही लगे॥ 

अब लीचू मारवाड़ी ने  ठान लिया कि वह कुछ अलग करेंगे और लोगों को यह दिखा देंगे कि वह भी कुछ कर सकते हैं इस वजह से इन्होंने प्राइवेट कंपनियों में काम करना शुरू किया, फर्नीचर का भी काम किया और खदानों में पथर तोड़ने का भी काम इन्होंने किया।  लेकिन इस काम में इनको इतनी सफलता नहीं मिली इस वजह से इन्होंने इस काम को छोड़ दिया। 

इन सब असफलता के बाद अपने दोस्तों से कुछ पैसे उधार लेकर सायला गांव में एक स्टूडियो खोल दिया।  यहां पर इनको थोड़ी बहुत सफलता हासिल हुई, लेकिन जो हासिल करना चाहते थे वहां पर भी हासिल नहीं कर पाए।  इसके बाद उन्होंने कुछ पैसे कमाए और एक स्मार्टफोन खरीद लिया, इस स्मार्टफोन में यूट्यूब पर वीडियो देखा करते थे।  जिसमें एक बार इन्होंने भवन बम  का वीडियो देखा और इनको भी लगा कि यह भी इस तरीके की वीडियो बना सकते हैं तब इन्होंने अपने उसी स्मार्टफोन से कुछ फनी वीडियो बनाने शुरू किए और यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू कर दिया। 

इस तरीके से इन्होंने धीरे धीरे यूट्यूब से वीडियो बनाना तथा उसको यूट्यूब पर अपलोड करने के सारे तरीके सीख लिए।  वीडियो एडिटिंग का तरीका भी इन्होंने खुद ही सीखा  और खुद ही अपनी वीडियो को एडिट करके यूट्यूब पर डालने लगे, जिस कारण से इनका भी ज्यादा टाइम भी लगता।  इनकी विडियो  लोग देखने भी लगे। 

उनके सभी वीडियो में मनोरंजन के साथ-साथ समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए कुछ संदेश  होते थे जिसे  लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया, इस तरीके से इन्होंने वीडियो डालते हैं परंतु कोई ज्यादा सफलता अब भी नहीं मिली। 

इनके जीवन में सबसे टर्निंग प्वाइंट तब आता है जब इन्होंने एक वीडियो डाली जो काफी ज्यादा पॉपुलर हुई इस वीडियो में इन्होंने चौधरी का रोल निभाया और यह वीडियो काफी ज्यादा पॉपुलर हुई  आज भी यूट्यूब पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है लोग इस वीडियो को सर्च  करके बार-बार सुनना पसंद करते हैं। 

इसके बाद इन्होंने बाप बेटा नाम का एक वीडियो डाला, यह भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुआ, लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया।  इसके बाद सपने बापू के नाम का भी एक वीडियो बनाया, यह भी पॉपुलर हुआ और इसके बाद में इनको पूरे राजस्थान में लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया। लोग  इनके फैन हो गए और इनकी सभी वीडियो लाखों में भी यूज़ लाने लगी। 

 लीचू मारवाड़ी में ऐसी वीडियो बनाई जिससे समाज को एक नई दिशा और  सीख मिलती हो। समाज में फैले अंधविश्वास और कुरीतियों को दूर किया जा सके, उन्होंने अपने सभी वीडियो में लोगों को संदेश देने की कोशिश की, कि हमें अपनी समाज में फैले कुप्रथा को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए।  लोगों ने इनकी वीडियो को काफी ज्यादा पसंद किया और इनकी वीडियो को पूरा परिवार साथ में बैठकर भी देख सकता है। 

 इसके बाद लीचू मारवाड़ी में अपना एक और चैनल स्टार्ट किया, जो लीचु  लाइव नाम से ज्यादा पॉपुलर हुआ लेकिन इस चैनल पर इन्होंने जो वीडियो डाली रिएक्शन वीडियो थी जिसमें यह राजस्थान की कुछ ऐसी घटिया वीडियो को पब्लिश करते थे और उन पर अपना रीएक्शन देते थे राजस्थान की संस्कृति और सभ्यता को पूरी तरीके से गलत दिखाया गया है उसको इन्होंने अपने चैनल पर डालना शुरू किया और उनका विरोध भी किया, हालांकि ये सारी विडियो को मनोरंज के लिए बनाते थे। 

 इस तरीके से लीचु  मारवाड़ी ने अपने जीवन में अपार सफलता हासिल की और  कॉमेडी के क्षेत्र में अपना नाम कमाया। 

Lichu Marwadi Achievement

 लिछु मारवाड़ी ने अपने जीवन में लोगों के ताने और तंज कसने के बावजूद भी सफलता हासिल की और अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल कर रिकॉर्ड बनाया।  लोगों ने इनको मजाक का पात्र तक बना दिया था लेकिन उन्होंने ठान लिया था कि यह लोगों को कुछ बड़ा करके दिखाएंगे और इन्होंने अपने जीवन में बड़ा करके भी दिखाया। 

आज इनकी वीडियो को लाखों लोग देखते हैं तथा प्रत्येक वीडियो में कुछ नया सीखने को जरूर मिलता है इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर और इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोअर्स प्राप्त किए।  आज लाखों लोग इनके दीवाने हैं जब यह किसी कार्यक्रम में जाते हैं तो लोगों की भीड़ लग जाती है और इनके साथ सेल्फी लेने के लिए लोग दीवाने है।  लीचु  मारवाड़ी एक मिडिल क्लास फैमिली से होते हुए भी लोगों को अपने सपने पूरे करने के लिए सही राह पर चलने के लिए प्रेरणा प्रदान करते हैं तथा समाज की कुरीतियों को दूर करने का काम करते हैं। 

लीचु  मारवाड़ी को यूट्यूब की तरफ से सिल्वर प्ले बटन अवार्ड भी मिल चुका है और जल्दी इनको गोल्ड प्ले बटन का अवार्ड मिलने वाला है।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Lichu Marwadi Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Lichu Marwadi biography

Lichu Marwadi biography in hindi

Lichu Marwadi bio

Lichu Marwadi ke bare main jankari

Lichu Marwadi ka gav konsa hai

Lichu Marwadi ki shadi

Lichu Marwadi ke bare main

Lichu Marwadi Song

Lichu Marwadi comedi

Lichu Marwadi kon hai

Lichu Marwadi ki jat kya hai

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here