Home Youtuber Khan Sir का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography In Hindi

Khan Sir का जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography In Hindi

137
khan sir patna

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं खान सर के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Khan Sir Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income, wife, Real Name, Birthday, Age, GirlFriend की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Khan Sir Patna Biography And Wiki

नाम फैजल खान
जन्म 1992
जन्म स्थान गोरखपुर उत्तरप्रदेश
उपनाम खान सर
उम्र 28 साल
पैशा टीचर
शौक पढ़ाना, कॉमेडी करना
School गोरखपुर से की
collage  इलाहबाद यूनिवर्सिटी से B.Sc, M.Sc
पिता रिटायर आर्मी अफसर (नाम ज्ञात नहीं)
माता  ज्ञात नहीं (गृहणी)
वैवाहिक स्थति सगाई हो गयी
धर्म मुस्लिम
नागरिकता भारतीय
अवार्ड आल सब्जेक्ट टीचर, दूसरा अबब्दुल कलाम
कमाई महिना सिर्फ YouTube से लगभग 10 लाख महीना
वर्तमान आवास पटना, बिहार भारत

        Khan Sir Patna Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramkhansirpatna_96.2k Followers
FaceBookKhanSirPatna15.3 lakh Followers
YouTubeKhan GS Research Centre81.1 Lakh Subscribe
Twitter@khansirpatna103.6k Followers

Khan Sir Patna Biography

अब्दुल कलाम टू के नाम से प्रसिद्ध खान सर आज पूरे भारत में विद्यार्थियों के सबसे पसंदीदा टीचर है   खान सर यूट्यूब वीडियो आज पूरे भारत में लाखों लोगों के द्वारा देखे जाते हैं इनके वीडियो में यह किसी भी टॉपिक को बड़ी ही आसानी से सरलता से अपनी मातृभाषा में विद्यार्थियों को समझा देते हैं इसे समझने के बाद विद्यार्थी उस टॉपिक को कभी नहीं भूलता है।  

 खान सर के  पढ़ाने का एक अलग तरीका है यह बिहारी भाषा को अपनी पढ़ाने की कला में यूज करते हैं तथा इस भाषा की मदद से यह किसी भी टॉपिक को बड़ी सरलता से अपने विद्यार्थियों के दिमाग में फिट कर देते हैं। 

खान सर बिहार के पटना में रहते हैं यहां पर पटना में इनका बिहार का सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर है इसका नाम GS  Research Center है या पर यह हर रोज हजारों की संख्या में बच्चों को पढ़ाते हैं और इनके साथ पढ़ाई करने के लिए आज पूरे भारत से लोग यहां आते हैं।  

खान सर का सपना इंडियन आर्मी में जाने का था परंतु यह फिजिकली फिट नहीं होने के कारण इस पोस्ट मैं सेलेक्ट नहीं हो पाए परंतु इनके भाई आज भी इंडियन आर्मी में है।  उसके बाद इन्होंने अपने जीवन में देश सेवा के लिए देश के भीतर अनाथ आश्रम मैं दान पुण्य करना शुरू किया, एक अनाथ आश्रम भी खोला  और उसके बाद इन्होंने शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाना शुरू किया। 

आज खान सर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगह पर स्टूडेंट को शिक्षा देने का काम करते हैं इन्होंने यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया जिस पर आज 80  लाख विद्यार्थी जुड़े हुए हैं इसके अलावा इनका एक एप्लीकेशन भी है इसके माध्यम से यह लोगों को ऑनलाइन शिक्षा देने का काम करते हैं। 

 कोविड-19 में सारी स्कूल और कॉलेज से बंद हो चुकी थी उस समय खान सर ने ऑनलाइन अपनी एप्लीकेशन यूट्यूब चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा दी तथा कई ऐसे टॉपिक आसानी से किसी भी विद्यार्थी को समझ में ना आए उन्हें उन्होंने अपनी मातृभाषा में बहुत ही सरल तरीके से लोगों को समझाएं।

Khan Sir Patna Birth, Place, Family, Education

खान सर का असली नाम फैजल खान  है इनका जन्म 1992 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में मध्यम वर्गीय परिवार में  हुआ । खान सर के पिताजी एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर है खान सर के माताजी एक ग्रहणी है इनके परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनके भाई भी हैं जो  इंडियन आर्मी में काम करते हैं वर्तमान में खान सर बिहार के पटना शहर में रहते हैं और यहीं से अपना इंस्टिट्यूट चलाते हैं जहां पर हजारों बच्चे पढ़ने आते हैं।  

खान सर ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गोरखपुर उत्तर प्रदेश से हासिल की और  khan sir बचपन से ही पढ़ाई मे  बहुत रूचि रखते थे जब 9th में उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के स्कूल की इंटरेस्ट एग्जाम की तैयारी की, 10th में उन्होंने पॉलिटेक्निक की तैयारी की।  लेकिन जब वह 12th में थे तो उन्होंने AIEEE की तैयारी करी, लेकिन जिस दिन AIEEE का एग्जाम था उस दिन वह सुबह जल्दी नहीं उठ नहीं पाए, क्योंकि उन्होंने रात भर पढ़ाई कर रहे थे और सुबह जल्दी नहीं उठ पाए।

सुबह जल्दी नही उठ पाने के कारण ये उस परीक्षा को नही दे पाये, अगर खान सर ये परीक्षा दे देते तो आज भारत को Khan Sir जैसा टीचर नही मिल पता। कहते है की भगवान जो भी करता हैं वो सोच समझ कर करता है। 

खान सर की सगाई हो चुकी है इनकी शादी अप्रैल 2020 में होने वाली थी परंतु कोराना काल  के कारण इस को टाल दिया गया।  

Khan Sir Patna Career Journey

Khan Sir  का कैरियर बहुत ही संघर्ष भरा रहा है उन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया, तब जाकर ही इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं जहा देश के लाखों विद्यार्थी इनके साथ पढ़ाई कर रहे हैं। 

खान सर  का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ।  इनके पिताजी एक आर्मी ऑफिसर थे  खान सर  की माताजी एक ग्रहणी है  भाई इंडियन आर्मी में कमांडो की पोस्ट पर है । 

 खान सर ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गोरखपुर से पूरी की और बचपन से ही पढ़ाई मे  बहुत रूचि रखते थे जब 9th में उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के स्कूल की इंटरेस्ट एग्जाम की तैयारी की, 10th में उन्होंने पॉलिटेक्निक की तैयारी की।  लेकिन जब वह 12th में थे तो उन्होंने AIEEE की तैयारी करी, लेकिन जिस दिन AIEEE का एग्जाम था उस दिन वह सुबह जल्दी नहीं उठ नहीं पाए, क्योंकि उन्होंने रात भर पढ़ाई कर रहे थे। 

खान सर बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थी इस कारण इन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ NDA की परीक्षा पास की परंतु किसी कारण सेलेक्ट नहीं हो पाए।  उसके बाद इन्होंने  बिहार पटना आ गए और अपने नए कैरियर की शुरुआत की। 

 खान सर NDA के एग्जाम पास नहीं कर पाए, तब इनके पिताजी ने इनको बताया कि देश की सेवा बॉर्डर पर ही नहीं की जाती, बल्कि देश के अंदर भी रहकर की जा सकती है।  Khan sir ने सबसे पहले का अनाथालय  खोला जिसमें उन्होंने गरीब बच्चों को पढ़ाना लिखना शुरू किया।  उसके बाद इन्होंने गौशाला भी खोली।  इसी तरीके से इन्होंने देश के भीतर देश की सेवा करने  के काम शुरू किए। 

 खान सर पढ़ाई में काफी अच्छे थे और सभी विषयों में इनको काफी अच्छी रूचि थी इस कारण इन्होंने बच्चों को पढ़ाने लिखाने का काम भी शुरू किया बिहार के पटना शहर में इन्होंने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक कोचिंग सेंटर खोला जिसका नाम जीएस रिसर्च सेंटर के नाम रखा गया।  जहां पर कुछ बच्चे उनके साथ पढ़ने आया करते थे इसी तरीके से धीरे-धीरे सब इनके पढ़ाने के तरीके से और भी लोग प्रभावित हुए, तो कोचिंग सेंटर मे  काफी सारे लोग पढ़ने आने लगे। 

आज के समय में जीएस रिसर्च सेंटर में एक साथ 5000 बच्चे खान सर  की क्लास में पढ़ने आते हैं और कई बच्चे ऐसे होते हैं जिनको एडमिशन नहीं मिलता और वो वेटिंग लिस्ट में खड़े रहते हैं। 

इसके बाद खान सर ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की और विडियो डालना शुरू किया।  शुरुआत में खान सर सिर्फ बिहार के पटना तक ही सीमित थे।  लेकिन जब यूट्यूब चैनल की शुरुआत की तब पूरे देश को पता चला की खान सर किस तरीके से पढ़ाते हैं उन्होंने अपनी मातृभाषा और अपनी पढ़ाई की शैली से लोगों को इस तरह प्रभावित किया कि जो भी स्टूडेंट इनके साथ पढ़ने आता वह सब कुछ मनोरंजन के साथ-साथ सीख जाता। 

जब कोविड-19 का दौर शुरू हुआ तो खान सर ने अपनी एक एप्लीकेशन भी प्ले स्टोर पर पब्लिश कि।  इसके माध्यम से उन्होंने लोगों को पढ़ाना शुरू किया।  यहां पर यह सभी सब्जेक्ट के बारे में लोगों को शिक्षा देते हैं और लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ किसी भी कठिन से कठिन सब्जेक्ट को आसानी से समझा सकते हैं इस तरीके से खान सर ने आज अपनी पढ़ाने की कला से सारे लोगों को प्रभावित किया है। 

Khan Sir Patna Achievement

खान सर  ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की सबसे बड़ी उपलब्धि आज देश के इतने सारे स्टूडेंट का प्यार है जो उन्हे  मिला हुआ है।  आज खान सर के वीडियो लोग यूट्यूब पर लाखों नहीं बल्कि करोड़ों में देखे जाते हैं और लाइक भी किया जाते हैं खान सर के चैनल पर आज 80 लाख से अधिक subscribe है और ये इंडिया का पहला education का चैनल है जो सबसे तेजी से ग्रो हुआ है। 

Khan Sir के पढ़ाने की शैली के कारण इन्हें कई सारे इंस्टीट्यूट द्वारा सम्मानित भी किया गया है और  बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी से कई अवार्ड से नवाजा भी गया है। 

खान सर ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की और देश सेवा को अपना सबसे बड़ा धर्म मानते है।  इन्होंने बिना किसी भेदभाव के अनाथालय में लोगों को पढ़ाना दिखाना और खाना खिलाने जैसे काम किए और आज देश के जाने-माने शिक्षक के रूप में प्रसिद्ध है लोगों ने प्यार से  अब्दुल कलाम टु के नाम से भी बुलाते हैं जो इनके लिए गर्व की बात है। 

खान सर  का असली नाम फिरोज अली है परंतु उन्होंने अपने स्टूडेंट की प्यार की वजह से अपना नाम खान सर ही  रखा। 

FAQ About Khan Sir Patna

Q. Abddul Kalam Tow Kon hai?

Ans. Khan Sir Patna

Q. khan sir patna full name

Q. Khan Sir Patana Networth?

Ans. YouTube se 10Lakh/Month 

Q. Khan Sir Wife ?

Ans. Not Know

Q. Khan sir GF ?

Ans. Not Know

Q. Khan sir Income ?

Ans. Not Know

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Khan Sir Patna Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Khan Sir Patna biography

Khan Sir Patna biography in hindi

Khan Sir Patna bio

Khan Sir Patna ke bare main jankari

Khan Sir Patna ka gav konsa hai

Khan Sir Patna ki shadi

Khan Sir Patna ke bare main

Khan Sir Patna

Khan Sir Patna kon hai

Khan Sir Patna ki jat kya hai

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here