डॉ. विवेक बिंद्रा जीवन परिचय । Dr. Vivek Bindra Wikipedia Biography In Hindi.

190
Vivek bindra wikipedia

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं डॉ. विवेक बिंद्रा के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Dr. Vivek Bindra Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income, Net Worth की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Dr. Vivek Bindra Biography And Wiki

नाम डॉ. विवेक बिंद्रा
जन्म 5 अप्रेल 1982
जन्म स्थान नई दिल्ली (भारत)
उपनाम बिंदा सर
उम्र 39 साल [2021]
पैशा YouTuber, Business Coach & Motivational Speaker
शौक पढ़ना, घूमना
School नही पता
Collage XAVIER COLLEGE नई दिल्ली,
 AMITY Business College, UP
शिक्षा BBA & MBA
पिता नही पता
माता नही पता
वैवाहिक स्थति वैवाहित
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
कमाई महिना लाखो मे
वर्तमान आवास नई दिल्ली (भारत)

        Dr. Vivek Bindra Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramvivek_bindra2.2M Followers
FaceBookDr. Vivek bindra2.3M Followers
YouTubeDr. Vivek Bindra: Motivational Speaker16.5M Subscribes
Twitter@DrVivekBindra192k followers

Dr. Vivek Bindra Biography

अगर आप यूट्यूब पर बिजनेस से रिलेटेड वीडियोस देखते हैं तो आपने विवेक बिंद्रा के वीडियो भी जरूर देखे होंगे।  यह अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को बिजनेस करने के नए-नए तरीके बताते है  vivek bindra Business  को तेजी से Grow  करने के तरीके अपने चैनल के माध्यम से बताते हैं।  

वैसे किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है विवेक बिंद्रा,  परंतु फिर भी लोगों को इनकी जीवन के बारे में बहुत कम पता है  लोग इन्हें सिर्फ Vivek bindra Motivational speaker, Business Coach और एक सफल यूट्यूबर के तौर पर ही जानते हैं।  

विवेक बिंद्रा आज भारत में लगभग हर बड़ी कंपनी में अपनी ट्रेनिंग दे चुके हैं तथा वहां के लोगों को मोटिवेट कर चुके हैं आज भारत की बड़ी से बड़ी कंपनियां इनके साथ काम करती है और यह उन कंपनियों को ट्रेनिंग देकर बिज़नस के  नए-नए तरीके बताते  हैं इन्हें कई सारे अवार्ड से नवाजा गया है अगर किसी डूबते हुए बिजनेस को बहुत ऊंचाइयों पर पहुंचाना हो तो विवेक बिंद्रा से आप ट्रेनिंग लेकर अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों और नए मुकाम तक पहुंचा सकते हैं।  

Bada Business Vivek Bindra भारत सहित पुरे विश्व में कई बड़े-बड़े सेमिनार आयोजित कर चुके हैं और इनके सेमिनार में लाखों की संख्या में लोग आते हैं विवेक बिंद्रा के वीडियो आज भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में लाखों करोड़ों की संख्या में देखे जाते हैं लोग इनकी बिजनेस करने की न्यू आइडिया को अपने बिजनेस में इंप्लीमेंट करके बड़ी तेजी से अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं।  

विवेक बिंद्रा के आज सोशल मीडिया पर लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में फैन है इन्होंने यह सब कुछ अपने टैलेंट के दम पर ही किया है  आज लोग इनको सुनना पसंद करते हैं उनके द्वारा बताए गए ट्रिक्स को अपने बिजनेस में अप्लाई करना चाहते हैं यह हमेशा किसी भी बिजनेस में जो भी प्रॉब्लम है उसको सॉल्व करने के तरीके बड़े आसान तरीके से बताते हैं इनके यूट्यूब चैनल पर अनेकों ऐसी वीडियो है जो आपको आपके बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद करते हैं अगर आप भी विवेक बिंद्रा सर के बारे में जानना चाहते हैं कि किस तरीके से इन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत की और इनका बचपन के इस तरीके से बीता, तो आज किस पोस्ट में हम आपको यह सारी चीजें बताने वाले हैं हम इस पोस्ट मे आपको बताएगे की Vivek Bindra Wikipedia, Vivek Bindra Biography, Vivek Bindra Net Worth, Vivek Bindra Wife, Vivek Bindra Books House Instagram, Bada Business Net worth, Vivek Bindra Business, Vivek Bindra Live.

Dr. Vivek Bindra Birth, Place, Family, Education

विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1982 को दिल्ली इंडिया में हुआ।  जब यह मात्र 3 साल के थे तब इनके पिताजी का देहांत हो गया, उसके बाद इनके माताजी ने किसी और से शादी कर ली, इस वजह से Vivek Bindra  बिल्कुल अकेले हो गए थे और उन्हें संघर्ष भी काफी करना पड़ा।  

इन्होंने अपना बचपन अपने चाचा के यहां काफी समय तक गुजारा और उसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया।  इन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा संजीवियर स्कूल  दिल्ली से ही नॉर्मल बच्चों की तरह की।  उसके बाद उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई  XAVIER COLLEGE नई दिल्ली से 1999-2001 मे BBA की डिग्री प्राप्त की,  इसके बाद उन्होंने MBA की पढ़ाई के लिए नोएडा में स्थित AMITY Business College से उन्होंने सन 2001-2005 में MBA कंपलीट किया। 

विवेक बिंद्रा ने बचपन में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी काफी भाग लिया करते थे और उन्होंने  उस समय राष्ट्रीय स्तर पर कई अवार्ड हासिल किए इन्हें बचपन में 100 से अधिक मेडल्स भी प्राप्त किए थे।  

विवेक बिंद्रा वर्तमान समय में नई दिल्ली में रहते हैं इनका आवास यहीं पर बना हुआ है 

Dr. Vivek Bindra Wife Kon Hai?

विवेक बिंद्रा वैवाहित है और इनके 1 बेटा भी है ।

Dr. Vivek Bindra Career Journey

आज हम विवेक बिंद्रा के बारे में संपूर्ण जीवन परिचय आपको बताने वाले हैं इसमें हम आपको बचपन से लेकर आज तक का पूरा जीवन परिचय बताने जा रहे हैं जिसे आप जानकर काफी ज्यादा मोटिवेट  होंगे।  

विवेक बिंद्रा का जन्म भारत की राजधानी नई दिल्ली में 5 अप्रैल 1982 को हुआ, अभी यह 39 साल के हो चुके हैं विवेक बिंद्रा के जन्म के महज  3 साल बाद इनके पिताजी का देहांत हो गया, तब इनकी माताजी ने दूसरी शादी कर ले इससे इन्हें काफी ज्यादा अकेलापन महसूस होता था और जब भी यह किसी अन्य बच्चो  के साथ खेलने जाते थे तो उनके पिताजी उन्हें विवेक बिंद्रा के साथ खेलने से मना कर देते थे कि कहीं हमारा बच्चा भी ऐसा ना हो जाए।  जब इनके पिताजी का देहांत हो गया तब यह अपने चाचा जी के यहां रहने लगे और वहीं पर रह कर अपनी पढ़ाई तथा खेलकूद में ध्यान देने लगे। 

विवेक बिंद्रा ने अपनी प्राथमिक पढ़ाई अपने नजदीकी स्कूल से  हासिल की और उसके बाद इन्होंने खेलकूद में भी काफी ज्यादा ध्यान दिया इस वजह से राष्ट्रीय स्तर तक खेलने का मौका मिला।  जहां पर इनहोने बहुत  सारे अवार्ड मिलते थे विवेक बिंद्रा अवार्ड लेकर अपने घर आते थे तो इनके चाचा का  छोटा लड़का उनके दोस्तों को अवार्ड बांटा करता था क्योंकि खेलकूद की क्षेत्र  में 100 से भी ज्यादा मेडल्स  मिल चुके थे। 

प्राथमिक पढ़ाई के बाद विवेक बिंद्रा ने आगे की पढ़ाई XAVIER COLLEGE नई दिल्ली से 1999-2001 मे BBA की डिग्री प्राप्त की,  इसके बाद उन्होंने MBA की पढ़ाई के लिए नोएडा में स्थित AMITY Business College से उन्होंने सन 2001-2005 में MBA कंपलीट किया। 

कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ Dr. Vivek Bindra  बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम भी शुरू किया इसमें यह बच्चों को ट्यूशन देते थे और उस समय ट्यूशन का कांसेप्ट नया-नया ही आया था।  

इन सबके अलावा Vivek Bindra Part Time Work  भी काफी सारे किए, इसमें डिस्कनरी बेचना।  ऐसे काम कीये  जिस में संघर्ष काफी ज्यादा था परंतु इन सारी चीजों से उन्होंने कहीं ना कहीं कुछ चीजें सीख और आज वही सीख जीवन में यहां तक पहुंचने में काम आ रही है।  

विवेक बिंद्रा सफल कैसे बने ? 

विवेक बिंद्रा के जीवन में अब तक कोई ऐसा बदलाव नहीं आया था, जिससे इन्होंने अपना नाम कमाया परंतु एक ऐसा वक्त आया।  जब इनके जीवन पूरी तरीके से बदल गया वह समय था 10 जनवरी 2004 

जब Vivek Bindra को  भगवत गीता का  अध्ययन करने का मौका मिला उस समय  यह MBA  की पढ़ाई कर रहे थे उसी समय यह वंदावन चले गए और वहां पर 4 साल तक सन्यासी के तरह अपना जीवन यापन किया और भगवत गीता का अध्ययन किया।  उस समय विवेक बिंद्रा धोती कुर्ते में तथा सिर का मुंडन करवा दिया था मंदिर में सेवा करना, झाड़ू पोछा लगाना, उबली सब्जी खाना और जमीन पर सोना इस तरीके से अपना जीवन यापन करना शुरू कर दिया।  इस समय में भगवत गीता के साथ-साथ शास्त्रों का अध्ययन भी किया और उन्होंने अपने जीवन में उतारा भी।  

अब  विवेक बिंद्रा के गुरु जी ने इनसे कहा कि आपने एमबीए की पढ़ाई भी की है और साथ ही साथ भगवत गीता का अध्ययन किया है तो आप  भगवत गीता को बिजनेस को एक साथ जोडो  और लोगों की मदद की।  

र विवेक बिंद्रा के जीवन का सबसे विवेक बिंद्रा लाइफ टर्निंग प्वाइंट इसी को कहा जा सकता है क्योंकि इसी समय में विवेक बिंद्रा ने अपने गुरु जी की बात मानी और भगवत गीता को बिजनेस के साथ जोड़कर लोगों की मदद करना शुरू कर दिया।  

शुरुआत में विवेक बिंद्रा ने  अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम को इंग्लिश में किया और यह ज्यादातर विदेशों में अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम किया करते थे परंतु बाद में उन्होंने देखा कि हमारे देश के लिए अगर हमें कुछ करना है तो हमें हिंदी में लोगों को ट्रेनिंग देना पड़ेगा, तब इन्होंने हिंदी में अपना कंटेंट बनाना शुरू कर दिया इससे भारत के नए बिजनेस काफी तेजी से ग्रो करने लगे और उनकी मदद होने लगी।  

आज भारत में जितने भी बड़े ब्रण्ड्स है जिनको आप कहीं ना कहीं आज कल देखते हैं सुनते हैं यह सारे विवेक बिंद्रा सर के क्लाइंट हैं जो इनके साथ ट्रेनिंग लेते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं।  

विवेक बिंद्रा का सबसे पहला सबसे बड़ा क्लाइंट मारुति कंपनी का मिला था जिसमें उन्होंने मारुति कंपनी में काम कर रहे वर्कर्स और यूनियन के बीच हो रहे झगड़े को मिटाने के लिए ट्रेनिंग  ट्रेनिंग दी।    उस समय वर्ष 2011-12 में मारुति कंपनी का ट्रेनिंग पर बजट करोड़ों में होता था और 50 से 60 ट्रेनिंग कंपनियां मारुति मे काम करती थी इसमें विवेक बिंद्रा ने भी भाग लिया और वर्कर्स और यूनियन में हो रहे झगड़ो को समाप्त किया और पहली बार उन्होंने मारुति कंपनी में पहले नंबर से अपनी रैंक हासिल की और उसके बाद से आज तक विवेक बिंद्रा को मारुति कंपनी के द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट कॉरपोरेट अवार्ड के खिताब से नवाजा जाता है।  

इसके बाद विवेक बिंद्रा ने भारत में कई जगह अपनी ट्रेनिंग दी तथा विश्व में भी अपने ट्रेनिंग के माध्यम से एक नई मिसाल कायम की।  इन सारी कामयाबी के पीछे विवेक बिंद्रा सर भगवत गीता को ही मानते हैं क्योंकि उन्होंने भगवत गीता को बिजनेस के साथ जोड़कर लोगों के सामने पेश किया।  

vivek bindra ने  इसके बाद कई सारे प्रोग्राम किए जिसके माध्यम से लोगों को बिजनेस में आगे बढ़ने के लिए ट्रेनिंग देने का काम किया।  जिसमें बाउंसबैक सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ और  लीडरशिप फनल ऐसे प्रोग्राम उन्होंने किए।  बाउंस बैक इन की एक व्यक्ति की रेट 4000 से ₹5000 कर दी थी जिसमें कोई भी व्यक्ति जाकर ट्रेनिंग ले सकता था इसके अलावा लीडरशिप फनल में एक व्यक्ति को ट्रेनिंग के लिए डेढ़ लाख के आसपास देना पड़ता था इस कारण इन्होंने इस प्रोग्राम को भी बंद कर दिया और अभी उन्होंने एक नया प्रोग्राम तैयार किया है जिसका नाम है  एवरीथिंग  एंटरप्रेन्योरशिप  Vivek Bindra everything entrepreneurship Program kya hai.

अभी विवेक बिंद्रा  ने अपनी खुद की एप्लीकेशन लॉन्च की है जिसका नाम है बड़ा बिज़नस [Bada Business] और इस एप्लीकेशन की मदद से लोगों को साडे ₹750 और ₹1500 में बिजनेस की ट्रेनिंग देते हैं उन्होंने विशेषकर यह स्टूडेंट के लिए बनाया है ताकि भारत के सुनहरे कल को लिखा जा सके।  उन्होंने बहुत ही कम प्राइस में लोगों को अच्छे से अच्छा विडियो  देने की कोशिश की है और इनकी एप्लीकेशन पर आज भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियों के CEO  आकर ट्रेनिंग देने का काम करते हैं।  

विवेक बिंद्रा  इतना सस्ता कॉन्टेंट इसीलिए प्रोवाइड करवा रहे है क्योंकि वो चाहते  हैं कि भारत को फिर से सोने की चिड़िया बना दे और  भारत के स्टूडेंट विदेशों में पढ़ने की बजाय, विदेश के स्टूडेंट भारत  में पढ़ने के लिए आए।  

Dr. Vivek Bindra Achievement

  • Best Corporate Trainer :Maruti Suzuki 2012 To 2021
  • Training for the largest of HR Professionals Under One Roof : Golden Book of worlds Award
  • Best CEO Coach in India – TIMES OF INDIA – Speaking Tree [February 2017]
  • Best Leadership Trainer in Asia – Marshal Goldsmith World HRD Congress, Mumbai 2017
  • 2017 Think Tank of CORPORATE ASIA – World Leadership Fedration, Dubai
  • Excellence Award- Secrets of Success – Rotary Club of Delhi Mid Town [ 2014 ]
  • Leadership Award- DLF Industries Association
  • Most Inspirational Keytone Speaker- Idian Institute of Technology, IIT- Roorkee ect.

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Vivek Bindra Wikipedia

Vivek Bindra Biography

Vivek Bindra Net Worth

Vivek Bindra Wife

Vivek Bindra Books House Instagram

Bada Business Net worth

Vivek Bindra Business

Vivek Bindra Live

vivek bindra motivational quotes

Vivek Bindra Motivation

Vivek bindra motivational

Previous articleसद्गुरु जग्गी वासुदेव की जीवनी हिन्दी मे । Sadhguru Jaggi Vasudev Biography In Hindi
Next articleस्वामी बाबा रामदेव जीवन परिचय ।। Baba Ramdev Biography In Hindi ।। Net worth, House, Wife, Age, Yoga.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here