Jethalal Gada (Dilip Joshi) Wiki, Biography, Age, Wife, Salary, House & Net Worth in Hindi

153
jethalal gada biography

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं जेठालाल गड़ा के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Jethalal Gada (Dilip Joshi) Wiki, Biography, Age, Wife, Salary, House & Net Worth की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Jethalal Gada Biography And Wiki

नाम दिलीप जोशी
जन्म  26 मई 1968 को
जन्म स्थान गोसा गांव, पोरबन्दर गुजरात
उपनाम जेठालाल गड़ा
उम्र 53
पैशा अभिनेता
शौक Travelling,
School Not Know
collage केएनएम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स, मुंबई 
पिता नही पता
माता नही पता
पत्नी Jaymala Gada
बेटे Neeyati Joshi, Ritwik Joshi
वैवाहिक स्थति वैवाहित
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
अवार्ड इंडियन नेशनल थिएटर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार 
कमाई महिना 15 लाख
वर्तमान आवास मुंबई

        Jethalal Gada Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagrammaakasamdilipjoshi13 lakh Followers
Twitter@dilipjoshie1.06 lakh Followers
YouTubeNot KnowNot Know
FacebookNot KnowNot Know

Jethalal Gada Biography

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में काम करने वाले जेठालाल गड़ा को कौन नहीं जानता।  आज भारत में जो भी लोग टेलीविजन देखते हैं वह जेठालाल गड़ा को जरूर जानते हैं जेठालाल गड़ा  भारतीय टेलीविजन  अभिनेता है  यह लोगों को अपने कार्यक्रम में हंसाने का काम करते हैं।  

तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में सबसे अच्छा किरदार निभाने वाले  जेठालाल गड़ा  का रियल नाम दिलीप जोशी है  इन्होंने अपने कलाकारी की बदौलत टीवी सीरियल में अपना अलग ही मुकाम और नाम कमाया है इन्होंने जेठालाल गड़ा के रूप में अपनी प्रस्तुति एक शानदार तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत की, जिस कारण लोगों ने इनको काफी ज्यादा पसंद किया।  तारक मेहता का उल्टा चश्मा में इनकी भूमिका सबसे बेस्ट कलाकार के रूप में मानी जा सकती है।  

जेठालाल गड़ा को जब तारक मेहता का उल्टा चश्मा कार्यक्रम में काम करने का मौका मिला तो सबसे पहले इन्हें बापू जी का रोल करने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने उस रोल के लिए मना किया और जेठालाल के रोल के लिए ऑडिशन पास करके इस रोल को करना प्रारंभ किया। 

जब जेठालाल गड़ा ने तारक मेहता में काम करना स्टार्ट किया, उससे ठीक 1 साल पहले जेठालाल उर्फ  दिलीप जोशी बेरोजगार थे यह काम के सिलसिले से इधर-उधर ऑडिशन दिया करते थे इससे पहले इन्होंने और भी कुछ छोटे-मोटे सीरियल में काम किया, लेकिन जब से तारक मेहता का उल्टा चश्मा में काम करना शुरू किया उसके बाद इन्होंने कई और फिल्मों में तथा सीरियल में काम किया। 

 जेठालाल गड़ा उर्फ दिलीप जोशी 1 महीने में 25 दिन काम करते हैं और  और प्रत्येक दिन सीरियल का यह ₹50000 चार्ज करते हैं बाकी समय यह अपने परिवार के साथ बिताते हैं Jethalal Gada गुजरात के रहने वाले है। 
आज की इस पोस्ट में हम आपको जेठालाल गड़ा मतलब  दिलीप जोशी के बारे में संपूर्ण जीवन परिचय के बारे में बताएंगे की  किस तरीके से इन्होंने अपने बचपन से लेकर कैरियर की शुरुआत की और आज इस मुकाम पर पहुंचे।

Jethalal Gada Birth, Place, Family, Education

जेठालाल गड़ा का असली नाम दिलीप जोशी है दिलीप जोशी का जन्म गुजरात की गौसा गाव  में हुआ जो पोरबंदर के पास है जेठालाल गड़ा का जन्म 26 मई 1968 को गुजरात के  एक ब्राह्मण परिवार में हुआ, उनके परिवार में उनके माता-पिता भाई-बहन और इनकी पत्नी और  एक बेटा और एक बेटी है।  

Jethalal Gada वर्तमान में मुंबई में निवास करते हैं और यह एक जाने-माने फिल्म अभिनेता है

 जेठालाल गड़ा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा   पोरबंदर गुजरात से ही प्राप्त की, उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई मुंबई केएनएम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम) में डिग्री हासिल की।

Jethalal Gada Career Journey

दिलीप जोशी ने अपने कैरियर की शुरुआत 1989 से प्रारंभ कर दी थी उन्होंने सबसे पहले छोटे पर्दे से फिल्मी कैरियर में अपनी शुरुआत की। Jethalal Gada को बचपन से ही छोटे-बड़े कार्यक्रम तथा प्रोग्रामों में नाटक प्रस्तुत करने का काफी ज्यादा शौक था और इन्होंने इसी शौक को अपनी हॉबी बनाकर आगे बढ़े। 

दिलीप जोशी उर्फ जेठालाल गड़ा जब अपनी स्कूल की पढ़ाई कर रहे थे उसी समय से उन्होंने कई सारे नाटक तथा प्रोग्रामों में भाग लेना शुरू कर दिया उसके बाद इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ कई सारे नाटक कार्यक्रम तथा प्रोग्रामों में भाग लिया, जिसकी बदौलत इन्होंने अपना नाम कमाना शुरू किया और इन्हें अपनी पढ़ाई के साथ साथ कई सारे अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। 

जब दिलीप जोशी b.a. की पढ़ाई कर रहे थे उस समय  दो बार  सर्वश्रेष्ठ इंडियन नेशनल थियेटर अवार्ड से नवाजा गया, इसके बाद इन्होंने और भी कई सारे अवार्ड जीती और अपने गुजराती कार्यक्रम जारी रखें, उसके बाद  इन्होंने फिल्म जगत की तरफ अपने आप का रुक किया और कई जगह ऑडिशन देने लगी। 

दिलीप जोशी ने 1989 में एक फिल्म जिसका नाम मैंने प्यार किया मे  रामू का किरदार निभा कर अपने कैरियर की शुरुआत की उसके बाद इन्हें गुजराती प्रोग्रामबापू तेम कमल कारी हैं  मे  भी नजर आए। 

इसके अलावा इन्होंने कई धारावाहिक मे भी काम किया, जिसमें प्रमुख “शुभ मंगल सावधान” “रंगीन” और “क्या कहना” जैसे कार्यक्रमों में अपनी अहम भूमिका निभाई।  इसके अलावा इन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिसमें “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी” और “हम आपके हैं कौन” जैसी फिल्मों में भी अपनी भूमिका निभाई।  

इन सभी फिल्मों तथा धारावाहिकों के अलावा जेठालाल गड़ा उर्फ दिलीप जोशी ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और इसमें अपनी एक आम भूमिका निभाई।  

 दिलीप जोशी जेठालाल गड़ा का तारक मेहता का उल्टा चश्मा कार्यक्रम में सम्मिलित होना 

वर्ष 2008 में   दिलीप जोशी ने “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के लिए  ऑडी टेशन दिया, जिसमें इन्हें चंपकलाल गड़ा का रोल करने के लिए कहा गया तब इन्होंने उस रोल को करने से स्पष्ट मना कर दिया और उसके बाद इन्होंने जेठालाल गड़ा के रोल को करने के लिए आडीस्टेशन पास किया और जेठालाल की भूमिका निभाई। 

टीवी सीरियल में यह एकमात्र ऐसा कार्यक्रम है जो सबसे ज्यादा लोगों द्वारा सबसे लंबे समय तक देखा गया जिसमें जेठालाल की भूमिका काफी ज्यादा अहम मानी जाती है इस कार्यक्रम के माध्यम से इन्होंने समाज को एक नई सीख दी है तथा लोगों को एंटरटेनमेंट  करने की पूरी कोशिश की है। 

“तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में Jethalal Gada अपने रोल को बहुत ही अच्छी तरीके से निभाते हैं इस रोल में जेठालाल गड़ा के पिताजी का किरदार चंपकलाल गड़ा निभाते हैं तथा इनका एक पुत्र टप्पू होता है इसके अलावा जेठालाल गड़ा की पत्नी का नाम दया होता है साथी साथ जेठालाल गड़ा की फायर ब्रिगेडियर करने वाले सबसे अच्छे मित्र तारक मेहता होते हैं जो हमेशा जेठालाल गड़ा का साथ देते हैं तथा मुसीबत से बाहर निकालने में मदद करते हैं।  
तारक मेहता का उल्टा चश्मा ज्वाइन करने से पहले Jethalal Gada बेरोजगार थे और यह इधर-उधर ऑडिशन दिया करते थे ताकि इन्हें कहीं अच्छी जगह पर काम करने का मौका मिले लेकिन इनके लिए सबसे टर्निंग प्वाइंट 2008 में तारक मेहता का उल्टा चश्मा था जिसे ज्वाइन करने के बाद आज तक उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और हमेशा अपने किरदार को बड़े ही अच्छे तरीके से निभाते आ रहे हैं ।

Jethalal Gada Achievement

9 वां इंडियन टेली अवार्ड्स 2009
तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड 2010
10 वां इंडियन टेली अवार्ड्स 2010
लायंस गोल्ड अवार्ड्स 2010
बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स 2011
11 वां इंडियन टेली अवार्ड्स 2012
12 वें भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार 2012-14
ज़ी गोल्ड अवार्ड्स 2016-18

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Jethalal Gada Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Jethalal Gada Biography

jethalal gada real Name

Jethalal Gada Biography in hindi

jethalal champaklal gada biography

Dilip Joshi family

actor dilip joshi family

daya jethalal gada biography

जेठालाल बायोग्राफी

दिलीप जोशी का घर

तारक मेहता का उल्टा चश्मा कलाकार

Previous articleनूतन जी गहलोत के जीवन परिचय | Nutan Gehlot Biography in Hindi
Next articleसद्गुरु जग्गी वासुदेव की जीवनी हिन्दी मे । Sadhguru Jaggi Vasudev Biography In Hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here