हर्षवर्धन जैन जीवन परिचय | Harshvardhan jain Biography In Hindi

26
harshvardhan jain

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं हर्षवर्धन जैन के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Harshvardhan jain Biography, Jivani, Family, Education, Career, Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Harshvardhan jain Biography And Wiki

नाम हर्षवर्धन जैन
जन्म 21 अप्रेल 1980
जन्म स्थान जयपुर के पास 18 km दूर गाव मे
उपनाम हर्ष
उम्र 41 साल
पैशा नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नस
शौक एक्टिंग और गाना गाना
School जयपुर और बीकानेर से पूरी की
collage LLB
पिता जल्दी अपडेट करेगे
माता जल्दी अपडेट करेगे
वैवाहिक स्थति वैवाहित
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
अवार्ड Life Style Company Top Earner
कमाई महिना 10 से 15 लाख महिना
वर्तमान आवास जयपुर राजस्थान

        Harshvardhan jain Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramharshvardhanjainofficial122k Followers
FaceBookHarshvardhan Jain6 lakh followers
YouTubeHarshvardhan Jain22.5 lakh subscribe
Twitter@crownhvj3830
websitewebsite

Harshvardhan jain Biography

हर्षवर्धन जैन  एक भारतीय बिजनेसमैन है जो नेटवर्क मार्केटिंग MLM  में काम करते हैं Harshvardhan jain मोटिवेशनल स्पीकर लीडर, नेटवर्क मार्केटिंग लीडर हैं हर्षवर्धन जैन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में लाइफस्टाइल कंपनी में काम करते हैं यह इस कंपनी के सबसे टॉप कमाई करने वाले है तथा उनके पास कई महंगी मर्सिडीज़ बीएमडब्ल्यू तथा कई बड़े-बड़े बंगले हैं हर्षवर्धन जैन ने अपने जीवन में कई संघर्ष करके इस मुकाम को हासिल किया।  

हर्षवर्धन जैन नेटवर्क मार्केटिंग के लिए कई बड़े सेमिनार करवाते हैं तथा इनके यूट्यूब चैनल के माध्यम से ये नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में लोगों को ट्रेनिंग देते हैं तथा जीवन को जीने के सही तरीके बताते हैं। 
आज इस पोस्ट में हम आपको Harshvardhan jain के जीवन परिचय के बारे में बताने वाले हैं कि किस तरीके से हर्षवर्धन जैन ने अपने जीवन में कई चुनौतियों के बावजूद इस मुकाम को हासिल किया और किस तरीके से यह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में इतने सफल बने, इनके  अलावा  हम हर्षवर्धन जैन के बचपन के बारे में भी इस आर्टिकल मे चर्चा करेंगे।

Harshvardhan jain Birth, Place, Family, Education

हर्षवर्धन जैन का जन्म 21 अप्रैल 1980 को राजस्थान के जयपुर के पास 18 किमी दूर एक गांव में हुआ इनके परिवार में इनके माता-पिता तथा उनकी पत्नी तथा उनके बच्चे हैं हर्षवर्धन जैन विवाहित है।  उनका विवाह हो चुका है वर्तमान समय में हर्षवर्धन जैन जयपुर राजस्थान में रहते हैं।  

Harshvardhan jain ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अलग-अलग जगह से प्राप्त की,  हर्षवर्धन जैन ने अपनी प्राथमिक शिक्षा पहली से सातवीं क्लास तक की सरकारी स्कूल से अपने गांव से प्राप्त की, उसके बाद आगे की पढ़ाई नवमी और आठवीं क्लास की पढ़ाई उन्होंने जयपुर के सरकारी स्कूल से प्राप्त की।  उन्होंने  दशवी की पढ़ाई  बीकानेर में अपने ताऊ  के वहां रहकर पूरी की।  Harshvardhan jain ने अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद कॉलेज में दाखिला लिया और इन्होंने बीएससी से अपनी पढ़ाई प्रारंभ की,  हर्षवर्धन जैन का मन पढ़ाई में बहुत  कम ही लगता था इस कारण यह फर्स्ट ईयर में फेल हो गए।  और हर्षवर्धन जैन ने दर्शनशास्त्र सब्जेक्ट सुना और इसी में पढ़ाई प्रारंभ की क्योंकि दर्शनशास्त्र पढ़ने में हर्षवर्धन जैन को काफी ज्यादा मजा आता था हर्षवर्धन जैन ने एलएलबी भी की हुई है। 

Harshvardhan jain Career Journey

हर्षवर्धन जैन का जन्म 1980 में जयपुर के पास 18 किमी दूर एक गांव में हुआ, उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव तथा जयपुर के सरकारी स्कूल से पूरी की और उसके बाद दसवीं क्लास की पढ़ाई इन्होंने बीकानेर से अपने ताऊ के वहां पर रहकर कंप्लीट की थी। 

दोस्तों Harshvardhan jain जब मात्र 4 से 5 साल के थे तब इनको तैरने का काफी ज्यादा शौक था इसीलिए दोस्तों यह अपने आप पास के तालाबों, कुआं में तैरने के लिए चले जाते थे हर्षवर्धन जैन बताते हैं कि  यह बार-बार अपने गांव के पास में एक कुआं बना होता था वहां पर तैरने के लिए चले जाते थे तो इनके पिताजी वहां पर आते थे और इनको मारते मारते घर तक लेकर जाते थे  इन्हें बचपन में तैरने का काफी ज्यादा शौक था और यह इसी फील्ड में आगे बढ़ना चाहते थे परंतु ऐसा नहीं हो पाया। 

जब दोस्तों हर्ष आठवीं और नौवीं क्लास में जयपुर में पढ़ाई कर रहा था तो इन्हें क्रिकेट का काफी ज्यादा शौक लग गया था और यह क्रिकेट खेलने में ज्यादा व्यस्त रहते हैं Harshvardhan jain बताते हैं कि जब यह क्रिकेट खेलते तो उन्हे  समय का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता था उनके परिवार वाले इनके लिए खाना लेकर मैदान में आ जाया करते थे। 

 हर्षवर्धन जैन  जब दसवीं क्लास में पढ़ाई कर रहे थे तभी अपने गांव में क्रिकेट खेलना, क्रिकेट के मैच आयोजित करने के काम किया करते थे क्योंकि हर्ष को  क्रिकेट से काफी ज्यादा शौक था और एक तरीके से क्रिकेट का भूत इनके सिर पर सवार हुआ करता था । 

स्कूल की पढ़ाई समाप्त होने के बाद हर्षवर्धन जैन ने कॉलेज में दाखिला लिया और बीएससी की पढ़ाई प्रारंभ की लेकिन इस सब्जेक्ट में इनकी ज्यादा रुचि नहीं थी इस कारण यह फर्स्ट ईयर में ही फेल हो गए तो इनके पिताजी ने इनको एक बाइक लाकर दी थी  कॉलेज जाने के लिए,  उसे भी वापस ले ली।  और इनको हर रोज ₹3 देकर पैदल ही कॉलेज जाने के लिए भेज देते थे।  हर रोज हर्ष 3 रुपये मे से 1 रुपया बचा  लेते थे और पैदल ही कॉलेज जाया करते थे 3 दिन बाद में इनके पास कुल ₹3 होते थे जिससे यह जयपुर में कढ़ी कचोरी खा लिया करते थे। 

 इसी बीच Harshvardhan jain को उसके दोस्त ने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बताया और एक सेमिनार में लेकर चले गए, जहां पर काफी सारे लोग नाच  रहे थे और उन लोगों का स्वागत हो रहा था जो कि हर्षवर्धन जैन को काफी ज्यादा अच्छा लगा और उन्होंने सोचा कि मैं भी ऐसा ही काम करूंगा, लेकिन उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं थी फिर भी उन्होंने इस काम को करने की सोच ली।  इन्होंने एक व्यक्ति के साथ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को सन 2000 में ज्वाइन किया और काम करना प्रारंभ किया लेकिन शुरुआत में 1 महीने तक इनके साथ कोई भी ज्वाइन नहीं हुआ।  क्योंकि दोस्तों यह लोगों को बोलते थे आ जाओ जुड़ जाओ बन जाओ करोड़पति इस शब्द के माध्यम से दूसरे लोगों को अपने बिजनेस में लाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन कोई भी व्यक्ति  इनके साथ नहीं जुड़ा।  

लेकिन बाद में हर्षवर्धन ने अपने सीनियर से नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में पूरी नॉलेज ली और उसके बाद बिजनेस करना शुरू किया।  उसके बाद  दोस्तों हर्षवर्धन जैन ने इस कंपनी में काफी  पैसा कमाया,  लेकिन वर्ष 2005 में यह कंपनी बंद हो गई, जिससे हर्षवर्धन का सारा बिज़नस डूब गया।  

उसके बाद Harshvardhan jain ने 2006 में एक नई कंपनी को ज्वाइन किया और उस कंपनी में पिछली  कंपनी से भी ज्यादा पैसा कमाया, उसके बाद दोस्तों 2011 में भारत सरकार ने बहुत सारी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां, जो  पैसों का रोटेशन करती थी उन्हें बंद कर दिया गया। इसमे हर्षवर्धन की कंपनी भी थी। 

हर्षवर्धन जैन ने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को बचाने के लिए भारत सरकार के खिलाफ आंदोलन करने प्रारंभ कर दिया।  इस कारण हर्षवर्धन जैन को 36 दिन के लिए जेल भी जाना पड़ा, लेकिन इनके लिए  मजे की बात यह रही कि Harshvardhan jain ने इस मुसीबत के समय को भी अपने अवसर में बदल दिया और इन्हीं 36  दिनों में इन्होंने कुल 70  किताबें पढ़ ली और  काफी ज्यादा नॉलेज हासिल किया।  

 उसके बाद वर्ष 2016 में भारत सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के लिए गाइडलाइन जारी कर दी और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को हरी झंडी दिखा दी इसके बाद हर्षवर्धन जैन ने लाइफस्टाइल कंपनी को ज्वाइन किया और उसमें काम करना प्रारंभ कर दिया,  आज हर्षवर्धन जैन लाइफस्टाइल कंपनी में टॉप आचीवर और सबसे बड़े कमाई करने वाले व्यक्ति भी है।  

हर्षवर्धन जैन ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से लाखों करोड़ों रुपए कमाए हर्षवर्धन जैन के पास आज बीएमडब्ल्यू मर्सिडीज़ तथा कई बड़े बंगले हैं इन्होंने अपने जीवन को नेटवर्क मार्केटिंग से पूरी तरीके से बदल दिया और आज यह नेटवर्क मार्केटिंग के बदौलत ही खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। 

हर्षवर्धन जैन अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में ट्रेनिंग देने का काम करते हैं तथा नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से सफल होने के रामबाण तरीके  लोगों को बताते हैं अगर आप भी  नेटवर्किंग बिजनेस करते हैं तो Harshvardhan jain के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके काफी कुछ सीख सकते हैं क्योंकि दोस्तों यह अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में काफी  कुछ बताते हैं । 

Harshvardhan jain Net Worth And Car Callection

Net Worth 50 करोड़ से ज्यादा

YouTube Income 2 Lakh approx Month

Other Income 10 se 15 Lakh Per Month

Car Callection

  1. Mercedes Benz

इनके अलावा ओर भी कई गाड़िया है।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Harshvardhan jain Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Q. Harshvardhan jain kon hai

Ans. Network marketing Leader, YouTuber, Motivational Spekar Leader hai

Q. Harshvardhan jain income

Ans. Youtube se 2 lakh mahina, Our Budiness se 10 lakh mahina.

Q. Harshvardhan jain salary

Ans. 10 se 15 lakh

Q. Harshvardhan jain company

Ans. Life style

Q. Harshvardhan jain Net worth

Ans. 50 करोड़ अनुमानित

Q. Harshvardhan jain wikipedia

Ans. https://hindibiography2021.com/Harshvardhan-jain/

Previous articleसिंगर गीता रबारी जीवन परिचय | Geeta Rabari Biography in Hindi
Next articleCrezy XYZ (Amit Sharma) Age Wiki Bio, Income, Education, Cars, Address, Experiment, Phone Number

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here