ध्रुव राठी का जीवन परिचय | Dhruv Rathee Biography in Hindi

dhruv rathee

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं ध्रुव राठी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Dhruv Rathi Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Dhruv Rathee Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Dhruv Rathee
NickName ( निक नाम )Dhruv
Birth ( जन्म )8 October 1994
BirthPlace ( जन्म स्थान )Haryana, India
Profession ( व्यवसाय )YouTuber

        Dhruv Rathee Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramdhruvrathee
FaceBookDhruv Rathee
YouTubeDhruv Rathee
Twitter@dhruv_rathee

Dhruv Rathee Biography

आजकल YouTube पर वीडियो देखना हम सभी का शौक बन गया है हम लोग यूट्यूब पर कई तरीके की वीडियो देखते हैं कुछ लोग Funny Video देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो कुछ लोग राजनीति और फैक्ट से संबंधित वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन इन वीडियो को बनाने वाले व्यक्ति कहीं ना कहीं वीडियो के पीछे बहुत ज्यादा रिसर्च और मेहनत करते हैं तब जाकर हमारे सामने इतनी अच्छी वीडियो आती है।

 आज की इस पोस्ट में आपको ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बताने वाला है जो अपनी वीडियो को बनाने से पहले काफी ज्यादा रिचार्ज करते हैं और उसके बाद वीडियो हम लोगों को देते हैं। जो एक बहुत प्रसिद्ध भारतीय YouTuber है।

 मैं जिस YouTuber  की बात कर रहा हूं उनका नाम है ध्रुव राठीDhurv Rathee एक भारतीय यूट्यूबर होने के साथ ही साथ ही एक न्यूज़ कंपनी में आर्टिकल लिखने का भी काम करते हैं, अपने “YouTube Channel Dhurv Rathee” पर  इनके वीडियो जरूर देखे होंगे, तो आपको यह पता होगा कि ध्रुव राठी काफी रिसर्च के बाद वीडियो बनाकर अपने विचार वीडियो के माध्यम से हमारे सामने रखते हैं।
Dhruv Rathee राजनीति सामाजिक धार्मिक और देश के कई प्रमुख मुद्दों पर काफी गहन रिसर्च करके वीडियो को बनाकर अपने विचार YouTube के माध्यम से लोगों के साथ साझा करते हैं आज हम आपको ध्रुव राठी के जीवन परिचय के बारे में बताऊंगा।

Dhruv Rathee Birth, Place, Family

ध्रुव राठी का जन्म 8 अक्टूबर 1994 को हरियाणा में हुआ।  इन्होंने अपना पूरा बचपन हरियाणा में ही पढ़ाई के साथ बिताया, इनके परिवार में इनके माता-पिता भाई-बहन रहते हैं परंतु इनके माता-पिता के बारे में कोई भी ज्यादा जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है Dhruv Rathee के पिताजी एक सामाजिक कार्यकर्ता है तथा माताजी समाज सेविका है  ध्रुव राठी अभी अविवाहित हैं ध्रुव राठी के परिवार वाले इन्हें यूट्यूब वीडियो के लिए पूरा सपोर्ट करते हैं।

Dhruv Rathee GF की एक गर्लफ्रेंड भी है जब ध्रुव राठी जर्मनी में अपनी पढ़ाई करने के लिए गए, वहां पर जर्मन गर्ल्स के साथ इन्होंने दोस्ती कर ली, जो आज के समय में भी उनकी गर्लफ्रेंड है।

Father ( पिता )जल्दी अपडेट करेंगे
Mother ( माता )जल्दी अपडेट करेंगे
Husband ( पति )जल्दी अपडेट करेंगे
Brother ( भाई )जल्दी अपडेट करेंगे
Sister ( बहन )जल्दी अपडेट करेंगे

Dhruv Rathee Education, Qualification

ध्रुव राठी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा CBSE स्कूल दिल्ली से  प्राप्त की और आगे की पढ़ाई करने के लिए जर्मनी चले गए, Dhruv Rathee का बचपन से ही एक सपना था कि वह एक नवीनीकरण ऊर्जा इंजीनियर बने और इस सपने को ध्रुव राठी ने कड़ी मेहनत करके पूरा भी किया। Dhruv Rathee ने जर्मनी से  बैचलर्स इन मकेनिकल इंजीनियरिंग, मास्टर इन रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग की डिग्री ली।

School ( स्कूल )CBSE स्कूल दिल्ली
College ( कॉलेज )जल्दी अपडेट करेंगे
Degree ( डिग्री )मैकेनिकल इंजीनियरिंग (जर्मनी से)

Dhruv Rathee Career Journey

ध्रुव राठी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा हरियाणा से पूरी की और उसके बाद जर्मनी जाकर आगे की पढ़ाई कंप्लीट की, उसके बाद Dhruv Rathee वापस इंडिया आ गई और भारत आने के बाद 8 जनवरी 2013 को ध्रुव राठी ने अपने ही नाम से यूट्यूब चैनल शुरू किया, जिस पर शुरुआत में तो इन्होंने ट्रैवलिंग से संबंधित वीडियो डालना शुरू किया, जिसमें यह ट्रैवलिंग से संबंधित जानकारी देते थे।  लेकिन उसके बाद 2014 में मौजूदा बीजेपी सरकार में नरेंद्र मोदी पर B.J.P Exposed Behind the Bullshit Title से इन्होंने Dhruv Rathee ने पहला वीडियो अपलोड किया जो वायरल हो गया। इसी कारण उनकी और भी वीडियो काफी ज्यादा चलने लगी। कई लोगों ने तो इनकी वीडियो का विरोध भी करते थे परंतु यह अपनी बातों पर अड़े रहे और सरकार की नीतियों  को एक्सपोज करते रहे। 

ध्रुव राठी ने अलग-अलग विषयो पर गहन अध्ययन के बाद अलग-अलग वीडियो बनाना शुरू कर दिया, तब इनकी वीडियो काफी ज्यादा चलने लगी, लोगों को इनकी वीडियो काफी ज्यादा पसंद आने लगी और लोग इनकी वीडियो को देखते और काफी पसंद भी करते थे। ध्रुव राठी ने 2016 में उरी अटैक, इंडियन लाइन ऑफ कंट्रोल स्ट्राइक और नोटबंदी जैसे विषयों पर गन रिसर्च के बाद वीडियो बनाएं, “ध्रुव राठी शो” नाम से Dhruv Rathee ने एक सीरीज भी शुरू की। वर्ष 2017 में न्यूजप्रिंट डिजिटल न्यूज़पेपर में ध्रुव राठी ने आर्टिकल लिखना भी प्रारंभ किया। 

वैसे तो ध्रुव राठी को बचपन से ही फोटोग्राफी वीडियोग्राफी और मूवी देखना जैसे काम पसंद थे और इन्हीं कारणों से ध्रुव राठी ने यूट्यूब पर वीडियो बनाने का भी विचार किया और वीडियो बनाकर आज इतने पॉपुलर हो गए है।

कई बार ध्रुव राठी को सरकार नीतियों के विरोधी विचारधारा होने के कारण और किसी विशेष दल के प्रति पक्षपात के आरोप में कड़ी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा है।

9 मई 2018 को भारतीय जनता पार्टी के RSS स्वयंसेवक विकास पांडे ने इनके खिलाफ FIR भी करवाई थी क्योंकि उनका आरोप था कि ध्रुव राठीआई सपोर्ट नरेंद्र मोदी” फेसबुक पेज से अफवाह फैलाने का काम करते हैं।

ध्रुव राठी समय-समय पर सोशल मीडिया ट्रोल होते रहते हैं जिस कारण इन्हें काफी ज्यादा पॉपुलरटी मिलती है ध्रुव राठी ने बीजेपी की कई नीतियों और उनके द्वारा लिए गए फैसले पर वीडियो बनाये है जिस कारण कई लोगों को लगता है कि यह मोदी विरोधी है इन्हें अरविंद केजरीवाल के पक्ष लेने के कारण आम आदमी पार्टी का पक्षधर भी बताया गया है।

Dhruv Rathee Achievement/ Net worth

ध्रुव राठी social media influencer है जिस कारण यह महीने के लाखों रुपए कमाते हैं Dhruv Rathee के YouTube चैनल 6.62 मिलियन सब्सक्राइबर है।

जिस कारण ध्रुव राठी महीने के 10 लाख से ज्यादा कमाई करते है इसके अलावा ये स्पॉन्सर शिप से भी लाखो की कमाई करते है।

ध्रुव राठी की नेट वर्थ 5 मिलियन डॉलर है।

Monthly Income10 लाख से ज्यादा
Totel Net Worth5 मिलियन डॉलर

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Dhruv Rathee Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleसंत खेतेश्वर महाराज जी की जीवनी | Sant KhetaRam ji Maharaj Biography In Hindi
Next articleछोटू खान जीवन परिचय | Singer Chhotu Khan Biography
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here