छोटू खान जीवन परिचय | Singer Chhotu Khan Biography

chhotu khan

आज के इस पोस्ट में हम आप Chhotu Khan Biography, Jivani, Family, Education, Career, Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Chhotu Khan Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )छोटू खान
NickName ( निक नाम )छोटू
Birth ( जन्म )1 जनवरी 2016
BirthPlace ( जन्म स्थान )झिनझियाली-जैसलमेर
Profession ( व्यवसाय )राजस्थानी सिंगर

Chhotu Khan Biography

जिस उम्र में बच्चे खेलते-कूदते, पढ़ते-लिखते है उस उम्र में एक बालक बहुत तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसकी चर्चा पूरे राजस्थान में ही नहीं, अपितु पूरे भारत में है।  कई बड़े-बड़े लोगों ने इनके आवाज के जादू को सुना और सुनने के बाद इनके फैन बन गए।  

दोस्तों जिस बच्चे कि मैं बात कर रहा हूं  वह पश्चिमी राजस्थान में  रेगिस्तानी इलाके से है जिसका नाम है छोटू खान

छोटू खान मात्र 6 साल की उम्र में इस तरीके के गीत गाता है कि लोग इनके आवाज के दीवाने हो रहे हैं इनकी आवाज में एक ऐसी मधुरता और मीठा-पन है  कि जो लोग भी इनकी आवाज को सुनते हैं वह बस सुनते ही रहते हैं। 

हालांकि सोशल मीडिया ने लाखों लोगों को रातों रात स्टार बना दिया, इसी प्रकार Chhotu Khan भी अपनी मीठी आवाज के कारण सोशल मीडिया पर आज काफी ज्यादा वायरल है इनके वीडियो लाखों लोग देख रहे हैं और लाखों लोग इनकी पर चर्चा कर रहे हैं। 

छोटू खान एक राजस्थानी मारवाड़ी लोक गायक है इन्हें मारवाड़ी राजस्थानी लोकगीत, हिंदी गाने गाने का काफी ज्यादा शौक है इन्होंने मात्र 5 साल की उम्र में ही गायन के क्षेत्र में आकर काफी बड़ी प्रसिद्धि हासिल की है आज यह एक कार्यक्रम करने के 70,000  से ₹80,000 चार्ज करते हैं इनकी आवाज इतनी मधुर है कि लोग बस सुनते ही रहते हैं।  
तो आइए आज हम इस पोस्ट में छोटू खान की जीवनी के बारे में जानते हैं…

Chhotu Khan Birth, Place, Family

छोटू खान का जन्म 1 जनवरी 2016 को राजस्थान के जैसलमेर जिले में फतेहगढ़ उपखंड के गांव झिनझियाली मे  हुआ, छोटू खान के पिता का नाम सत्तार खान तथा इनके माता का नाम गुड्डी खान है  Chhotu Khan की जाति मिरासी मुसलमान है और यह जाति पश्चिमी राजस्थान में बहुतताय में पाई जाती हैं यह जाति विशेष रूप से राजस्थानी लोक गीत गाने के लिए प्रसिद्ध है और इसी जाति के कई बड़े-बड़े कलाकार इस देश में गायकी के क्षेत्र में अपना नाम कमा चुके हैं। 

छोटू खान के परिवार में उनके माता-पिता भाई-बहन रहते हैं यह मूल रूप से जैसलमेर के फतेहगढ़ के झिनझियाली गांव में ही रहते हैं।  

छोटू खान हाल ही में काफी ज्यादा वायरल हुए हैं और जो इनके सबसे ज्यादा वायरल सॉन्ग हुए हैं उसमें “कदी आओ नी” तथा “हरिये पतंग री” सॉन्ग काफी तेजी से वायरल हुई और करोड़ों लोगों ने सुना जिसने भी Chhotu Khan के लोकगीत को सुना,  वह बस इनकी आवाज के कायल हो गए।  

Father ( पिता )सतार खान
Mother ( माता )गुड्डी खान
Caste (जाति)मिरासी मुस्लमान
Brother ( भाई )मोती खान
famous songs (फेमस गाने)कदी आओ नी और हरिये पतंग री

Chhotu Khan Education, Qualification

छोटू खान अभी मात्र 6 साल के है लेकिन इन्होंने अपनी शिक्षा भी प्रारंभ कर दी है यह अभी  दूसरी क्लास में सरकारी स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं पढ़ाई के साथ-साथ इन्होंने संगीत में भी रुचि लेना शुरू कर दिया, क्योंकि छोटू  खान कि कई पीढ़ियां राजस्थानी लोक गीत गाने का ही काम करती है जिस कारण छोटू खान ने भी गायकी की तरफ ध्यान दिया और अपने बड़े बुजुर्गों को गाते हुए सुनने के कारण गीत गाना प्रारंभ कर दिया। 

School ( स्कूल )2th

Chhotu Khan Career Journey

दोस्तों हर कोई यह जानना चाहता है कि छोटू खान किस तरीके से आज राजस्थान का ही नहीं अपितु पूरे भारत का एक प्यारा कलाकार बना है क्योंकि इनकी मधुर आवाज जो भी सुनता है वह बच सुनते ही रहता है। 

 छोटू खान बचपन से ही संगीत के साथ जुड़े रहे, क्योंकि इनका परिवार कई पीढ़ियों से लोक गीत गाते आ रहा है राजस्थान में मिरासी मुसलमान जाति के लोग पीढ़ियों से संगीत क्षेत्र से जुड़े हुए हैं यह देसी लोकगीत गाते हैं तथा इनकी आवाज इतनी मधुर होती है कि इनके गीतों को लोग सुनना पसंद करते हैं। 

मजे की बात तो दोस्तों यह है कि इस जाति के द्वारा जो गीत गाए जाते हैं उन्हें लोग काफी लंबे समय से सुनते आ रहे हैं जो गीत आज से 40 45 साल पहले बने हैं वह गीत आज भी लोग बड़े छाव से सुनते हैं क्योंकि उनकी आवाज में एक अलग ही जादू होता है जिस वजह से लोग इनके गानों को सुनते भी हैं और काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं। 

इसी तरीके से छोटू खान की पिताजी दादाजी और उनके चाचा जी सभी लोग परंपरागत इसी तरीके से गीत गाते आ रहे हैं Chhotu Khan के पिताजी सतार खान तथा इनके चाचाजी दिलावर खान जब लोकगीत गाते थे तो छोटू पास में बैठ कर इन्हें सुनता था जिस कारण इन्हें सभी गीत याद हो गए।  

जब भी इनके पिताजी तथा इनके चाचा जी किसी कार्यक्रमों में गीत गाने के लिए जाते तो छोटों को साथ में लेकर जाते हैं इस वजह से इन्हें मंचो पर गाने का भी ज्ञान हो गया।  इसी तरीके से अपनी पढ़ाई के साथ-साथ छोटू लगभग सभी गीत सीख गया।  

कई बड़े-बड़े न्यूज़ रिपोर्टर की तरफ से जब छोटू खान का इंटरव्यू लिया गया तो छोटू खान ने बताया कि उन्हें गीत गाने का काफी ज्यादा शौक है और उनके खून में अब गायिका  रगों में दौड़ रही है।  

अभी हाल ही मे जालौर के JDB Digital स्टूडियो की तरफ से इन्हें गीत गाने के लिए बुलाया गया और यहीं से इनकी जिंदगी पूरी तरीके से बदल गई, यहां परChhotu Khan के गीत को रिकॉर्ड किया गया और यहां पर इन्होंने “हरिये पतंग री” वाला सॉन्ग गाया जिसका एक शॉट वीडियो काफी तेजी से पूरे राजस्थान में वायरल हो गया और उसके बाद से यह सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा तेजी से वायरल हो गए।  

इसके कुछ दिन बाद JDB Digital स्टूडियो जालौर की तरफ से फिर से एक सॉन्ग सूट किया गया “कद आओ नी रसीला म्हारे देश” और यह गीत इतना हिट हुआ कि Chhotu Khan पूरे भारत में प्रसिद्ध हो गया।  

इसी तरीके से छोटू खान अभी किसी भी कार्यक्रम में जाते हैं तो वहां पर 70000 से लेकर ₹100000 तक की फीस चार्ज भी करते हैं। 

Chhotu Khan Achievement/ Net worth

छोटू खान प्रत्येक कार्यक्रम का 70000 से ₹80000 तक का चार्ज करते हैं इतनी मधुर और मीठी आवाज का कोई इतना पैसा क्यों ना दे, क्योंकि इनके आवाज में जो जादू है वह शायद और किसी कलाकार में देखने को मिले।  

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Chhotu Khan Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleध्रुव राठी का जीवन परिचय | Dhruv Rathee Biography in Hindi
Next articleअनुभव दुबे (चाय सुट्टा बार) जीवन-परिचय | Anubhav Dubey Biography in Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here