अनुभव दुबे (चाय सुट्टा बार) जीवन-परिचय | Anubhav Dubey Biography in Hindi

Anubhav Dubey

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Anubhav Dubey chai sutta bar Biography, Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Anubhav Dubey Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )अनुभव दुबे
NickName ( निक नाम )अनुभव 
Birth ( जन्म )1996
BirthPlace ( जन्म स्थान )रीवा सिटी, मध्य प्रदेश
Profession ( व्यवसाय )चाय का बिज़नस

        Anubhav Dubey Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramanubhavdubey1
websitehttps://chaisuttabarindia.com/
YouTubeChai Sutta Bar
Twitter@ChaiSuttaBarIN
LinkedinChai Sutta Bar
Facebook@ChaiSuttaBarIndia

Anubhav Dubey Biography

अनुभव दुबे एक भारतीय बिजनेसमैन तथा एंटरप्रेन्योर है इन्हे एक करोड़पति चाय वाले के नाम से भी लोग जानते हैं क्योंकि Chai Sutta Bar नाम से इनका एक ब्रांड है इनकी पूरे विश्व में 200 से भी ज्यादा फ्रेंचाइजी के साथ काम कर रहा है। 2016 में इंदौर से शुरू किया चाय का बिजनेस आज एक बड़ा ब्रांड बनकर पूरे विश्व में कई अलग-अलग देशों में काम कर रहा है और 3000 से ज्यादा लोग इनके साथ काम करते है प्रत्येक दिन 3 लाख कुल्ल्ड़ चाय बेचते है।

Anubhav Dubey Birth, Place, Family

अनुभव दुबे का जन्म 1996 में मध्य प्रदेश के रीवा शहर में हुआ Anubhav Dubey के परिवार में उनके माता-पिता भाई-बहन रहते हैं इनका परिवार मध्य प्रदेश के रीवा शहर में रहता है परिवार के बारे में अधिक जानकारी अभी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है  जैसे हमें कोई जानकारी मिलती है हम जल्दी ही अपडेट करेंगे।

Father ( पिता )जल्दी अपडेट करेंगे
Mother ( माता )जल्दी अपडेट करेंगे
Wife ( पत्नी )जल्दी अपडेट करेंगे
Brother ( भाई )जल्दी अपडेट करेंगे
Sister ( बहन )जल्दी अपडेट करेंगे

Anubhav Dubey Education, Qualification

अनुभव दुबे ने अपनी प्राथमिक शिक्षा महर्षि विद्या मंदिर रीवा से पूरी की, उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए यह इंदौर चले गये।  इंदौर में रेनासेंस कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स & मैनेजमेंट से स्नातक की डिग्री हासिल की। 

इसके बाद इनके परिवार वालों ने Anubhav Dubey को दिल्ली यूपीएससी की तैयारी के लिए भेज दिया परंतु इन्होंने वापस इंदौर आ कर चाय का बिजनेस शुरू कर दिया। 

हालांकि Anubhav Dubey ने अपने बिजनेस के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी भी जारी रखी, लेकिन जब बिजनेस काफी तेजी से आगे चला तो इन्होंने यूपीएससी की तैयारी छोड़कर पूरी तरीके से बिजनेस की तरफ ध्यान देना शुरू कर दिया। 

School ( स्कूल )महर्षि विद्या मंदिर रीवा-मध्य प्रदेश
College ( कॉलेज )रेनासेंस कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स & मैनेजमेंट
Degree ( डिग्री )स्नातक

Anubhav Dubey Career Journey

अनुभव दुबे कॉलेज की पढ़ाई  के बाद यूपीएससी की तैयारी करने लग गए, इसी समय यह अपने सभी दोस्तों के साथ मिलकर पैसा इकट्ठा करके मोबाइल खरीदते और उन्हें कुछ समय तक चला कर फिर वापस प्रॉफिट के साथ बेच भी दे देते, लेकिन Anubhav Dubey के दिमाग में एक बिजनेस का कीड़ा हमेशा रहता था कि हमें कोई बिजनेस करना है क्योंकि इन्हें इस चीज का तो अनुभव हो गया था, की एक मोबाइल को खरीदकर प्रॉफिट कमाया जा सकता है तो फिर हम बिजनेस कर भी बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इस के बाद एक बार इनके स्कूल के दोस्त आनंद का फोन आता है और बोला जाता है के अनुभव चलो अब बिजनेस करते हैं तो इसके दोस्त के पास ₹300000 होते हैं जिससे यह शुरुआत करने की सोच लेते है।

उसके बाद अनुभव दुबे के सभी दोस्तों ने अपनी बाइक में पेट्रोल भरवा के मार्केट में यह देखना प्रारंभ कर दिया कि मार्केट में सबसे ज्यादा किस प्रोडक्ट की डिमांड है तब इन्हें लगा कि चाय की दुकान पर काफी ज्यादा भीड़ होती है और यह सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस भी है। 

इसके बाद Anubhav Dubey ने अपने स्टोर का नाम काफी ज्यादा सोचने के बाद चाय सुट्टा बार रख लिया जो एक यूनिक नाम था इसके बाद अभिनव ने उसी ₹300000 से एक चाय की दुकान खोल दी, इस दुकान में इन्होंने सारी चीजें खुद से ही की जैसे कलर, फनीचर आदि।

दोस्तों जब Anubhav Dubey ने जो दुकान खोली थी यह सबसे पहले गर्ल्स हॉस्टल के पास में खोली थी क्योंकि यहां पर जब लड़कियां चाय पीने आती थी तो बहुत सारे लड़के भी यहां पर चाय पीने आते थे जिस कारण इनका यह काम काफी तेजी से आगे बढ़ा और इसके अलावा जब भी यह कहीं पर मॉल या फिर बाजार में जाम भीड़ ज्यादा होती थी वहां सभी दोस्त जाते थे तो वहां पर आपस में बातें किया करते थे कि चलो चाय सुट्टा बार चलते हैं और इससे दोस्तों जो भी लोग वहां पर सुनते थे  वह लोग भी chai sutta bar में आने लग गए थे जिस कारण इनके इस मार्केटिंग आईडिया की वजह से इनका यह बिजनेस काफी तेजी से आगे बढ़ने लगा।

शुरुआत में सब दोस्तों ने अपनी तरफ से मार्केटिंग की, उसके बाद Anubhav Dubey की chai sutta bar ने कुल्लड़ चाय बेचना शुरू किया और इसके अलावा उन्होंने अपने स्टोर पर लाइटिंग तथा सॉन्ग भी लगा दिए ताकि लोगों को ज्यादा अपनी तरफ खींचे।

इसके अलावा इनके मार्केटिंग का एक और नया तरीका यह था कि उन्होंने अपने सारे दोस्तों को दुकान पर बुला लेते थे जिस कारण काफी ज्यादा भीड़ हो जाती थी तो बाकी लोग भी यह सोचते थे कि इस दुकान पर ऐसा किया है कि इतनी भीड़ लगती है इसी वजह से और लोग भी वहां पर आने लगे और इनकी चाय को पीने में। 

इसी तरीके से धीरे-धीरे 2016 से लेकर आज 2022 तक चाय सुट्टा बार काफी तेजी से आगे बढ़ा और उसने विश्व के कई अलग-अलग देशों में अपनी फ्रेंचाइजी स्थापित की। इसके अलावा पूरे भारत में 200 से भी ज्यादा फ्रेंचाइजी दे चुके हैं  chai sutta bar कि पूरे विश्व में प्रत्येक दिन 3 लाख से भी ज्यादा कुल्लड़ चाय बेचता है।

2022 के अनुसार अनुभव दुबे की सभी कंपनी का हर साल 100 करोड से भी ज्यादा का रिवेन्यू (कमाई) करती है।  

Anubhav Dubey Achievement/ Net worth

Anubhav Dubey अपनी अपने चारों कंपनियों से काफी अच्छी कमाई करते हैं इनकी सभी कंपनियों से सालाना का टर्नओवर 100 करोड़ से भी ऊपर का है।

Monthly Income30 करोड़ +
Totel Net Worth100 करोड़ से ज्यादा

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Anubhav Dubey Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

Keyword

chai sutta bar biography

chai sutta bar jivani

chai sutta bar wikipedia

chai sutta bar kya hai 

ये भी पढे :-

Previous articleछोटू खान जीवन परिचय | Singer Chhotu Khan Biography
Next articleसंजीव कुमार जिंदल जीवनी | Sanjiv Kumar jindal Biography in Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here