भानु बाबा का जीवन परिचय – Bhanu Baba Biography in Hindi

Bhanu baba

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं राजस्थानी कोमेडियन भानु बाबा का जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Comedian Bhanu Baba Biography, Jivani, Family, Education, Career, TikTok, Business, YouTube Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Bhanu Baba Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Bhanu Pratap Choudhary
NickName ( निक नाम )Bhanu Baba
Birth ( जन्म )N/A
BirthPlace ( जन्म स्थान )Bakhasar-Barmer
Profession ( व्यवसाय )Comedian And Blogger

         Bhanu Baba Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagrambhanu_baba98
FaceBookBhanu Baba
YouTubeBhanu Baba
YouTubeराजस्थानी भानु बाबा

Bhanu Baba Biography

जहां पूरे देश में कोराना की वजह से लोग घरों में बंद हो गए हैं तो यहीं पर कुछ लोगों ने घर पर रहते हुए अपने टैलेंट को इंटरनेट के माध्यम से लोगों के सामने पेश किया, जिसकी बदौलत आज  सोशल मीडिया पर वो लोग  काफी ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं। लॉक डाउन की वजह से ही लोग अपने टैलेंट को Tik Tok तथा YouTube के माध्यम से बाहर लाए हैं और लोगों को अपने टैलेंट की बदौलत कुछ नया सिखाने का की कोशिश की है। कुछ लोगों ने कॉमेडी के माध्यम से लोगों को हंसाने का काम भी किया है।

ऐसा ही एक नाम है राजस्थान के बाड़मेर जिले में रहने वाले भानु बाबा का। जोकि पाकिस्तान के सटे सीमावर्ती इलाके में रहते हैं जहां पर कोई खास सुविधा न होने के बावजूद भी उन्होंने अपने आप को लॉकडाउन में कॉमेडी के क्षेत्र में एक पहचान दिलाई है।

162836532 102114041938597 6879728976006856652 n
bhanu baba bike

भानु बाबा एक राजस्थानी कॉमेडीयन है इनका एक YouTube Channel भी है साथ ही साथ भानू बाबा अपने कॉमेडी के वीडियो फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर भी शेयर करते हैं जहां पर लाखों लोग इनके वीडियो को देखते हैं तथा इनके लाखों फॉलोवर्स सोशल मीडिया पर भी है। भानु बाबा अपनी इसी कॉमेडी की वजह से आज हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं जो लोग घरों में लॉकडाउन की वजह से कुछ भी नहीं कर पा रहे थे तो वहीं पर कुछ लोगों ने घर पर रहते हुए भी भानु बाबा की तरह कॉमेडी करते हुए लाखों रुपए कमाए हैं।
आज की इस पोस्ट में हम आपको भानु बाबा का जीवन परिचय के बारे में बताएंगे। की कैसे Bhanu BaBa ने लॉकडाउन में अपने टैलेंट को इंटरनेट के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत किया और कॉमेडी के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी सफलता हासिल की।

Bhanu Baba Birth, Place, Family

भानु बाबा का रियल नाम भानु प्रताप चौधरी (Bhanu Pratap Choudhary) है  इनका जन्म राजस्थान के बाड़मेर जिले के बाखासर गांव में हुआ, यह वर्तमान समय में अपने गांव में ही रहते हैं इनके परिवार में इनके माता-पिता दो बहने तथा दो भाई रहते हैं, इनके पिताजी का नाम भैराराम जी जाट है।

Father ( पिता )भैराराम जी जाट
Mother ( माता ) N/A
Wife ( पत्नी ) N/A
Brother ( भाई )निम्बाराम, चेनाराम
Sister ( बहन )2 Sister

Bhanu Baba Education, Qualification

भानु बाबा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव के ही सरकारी स्कूल से नौवीं क्लास तक प्राप्त की। यह अपनी स्कूल की पढ़ाई में पूरे स्कूल में फर्स्ट तथा सेकंड रैंक पर रहते थे, जिस वजह से इनकी कई बार फोटो अखबार में भी आती थी। आगे की पढ़ाई के लिए यह बाड़मेर चले गए, जहां पर इन्होंने 9वीं 10वीं और 11वीं की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद इन्होंने BSC सब्जेक्ट से पढ़ाई शुरू की परंतु BSC सेकंड ईयर में उन्होंने पढ़ाई को छोड़ दिया और कॉमेडी के क्षेत्र में आ गए, इसके अलावा उन्होंने BST का भी फॉर्म भरा था लेकिन इसको भी बीच में ही छोड़ दिया।

School ( स्कूल )Govt. School Bakhasar
College ( कॉलेज )Barmer-Rajasthan
Degree ( डिग्री )BSC

Bhanu Baba Career Journey

भानु बाबा को बचपन से ही कॉमेडी करने का काफी ज्यादा शौक था यह जब स्कूल की पढ़ाई कर रहे थे तभी यह अपने क्लास में कॉमेडी भी किया करते थे क्लास के सभी बच्चों तथा अध्यापक को इनके कॉमेडी के डायलॉग का इंतजार रहता था, कई बार तो यह पूरी क्लास को कॉमेडी के माध्यम से हंसा भी लेता था तो कई बार इनके टीचर इन्हें कॉमेडी की वजह से डांट भी दिया करते थे। 

भानु बाबा ने जब अपने स्कूल की पढ़ाई समाप्त करके कॉलेज में एडमिशन लिया तो इन्होंने बीएससी सब्जेक्ट में अपनी पढ़ाई को शुरू किया, लेकिन जब यह सेकंड ईयर में आए तो बीच मे ही अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया, क्योंकि इन्हें पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी इस कारण उन्होंने पढ़ाई को बीच में छोड़ दिया और कॉमेडी के क्षेत्र को पकड़ लिया।

साल 2020 में जब पूरे देश में कोरोना की महामारी फैली तो उस समय भानु बाबा अपने गांव वापस आ गए और टिक टॉक पर वीडियो बनाना शुरू किया, शुरुआत में इन्होंने टिक टॉक पर ऐसे ही नॉर्मल वीडियो बनाने शुरू किए, परंतु उन्हें यह नहीं पता था कि यह एक दिन बहुत ज्यादा वायरल हो जाएंगे।

इनका पहला वीडियो टिक टॉक पर कोदा टू लषन काफी ज्यादा वायरल हुआ, जिसे तकरीबन 10 लाख लोगों ने देखा। इसके बाद इन्होंने टिक टॉक पर और भी वीडियो बनाएं जो काफी ज्यादा पर वायरल हुई और मात्र 5 महीने में दोस्तों 15 लाख फॉलोवर्स कर लिए और जिस वजह से यह टिक टॉक पर काफी ज्यादा पॉपुलर हो गए।

इसी बीच भानु बाबा ने एक नई स्कॉर्पियो खरीदी तो काफी सारे लोगों ने उनके बारे में यह अफवाह फैलाई कि इस स्कॉर्पियो को टिक टॉक ने Bhanu Baba को गिफ्ट में दिया है परंतु ऐसा  कुछ भी नहीं हुआ। भानु बाबा ने खुद अपने पैसों से स्कॉर्पियो खरीदी, क्योंकि भानु बाबा के अपने गांव में कुछ बिजनेस थे जिससे इनको पैसा आता था साथ ही साथ Bhanu Baba  2017 से ही ब्लॉगिंग करते आ रहे हैं जिनकी महीने की कमाई 5 लाख रुपये थी जिन पैसो से भानु बाबा ने न्यू स्कॉर्पियो खरीदी। 

वैसे आपको भी पता होगा की शॉट वीडियो प्लेटफार्म कभी भी वीडियो बनाने के पैसे नहीं देता, लेकिन लोगों ने ऐसे ही एक बात को मान लिया था कि भानु बाबा को स्कॉर्पियो गिफ्ट में मिली है तो यह  झूठी खबर थी आपको बता दूं कि भानु बाबा ने टिक टॉक से मात्र ₹30000 की ही कमाई की थी वह भी दोस्तों हेलो एप्लीकेशन Helo App का लोगो टिक टॉक के वीडियो के ऊपर और नीचे लगाने की वजह से हुई थी।  

तो इसी तरीके से भानु बाबा TikTok पर 15 लाख फॉलोअर्स के साथ वीडियो बना रहे थे कि तभी भारत सरकार ने टिकटोक को चाइना की एप्लीकेशन बताकर भारत में बैन कर दिया तो भानु बाबा ने सोचा कि चलो कोई बात नहीं टिक टॉक को भूल जाते हैं। 

जब टिक टॉक भारत में बैन हुआ तो इसके ठीक 2 महीने बाद भानु बाबा ने अपना एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया और इसके साथ ही उन्होंने फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर भी अपने अकाउंट बना लिए, जहां पर इन्होंने कॉमेडी के बड़े वीडियो बनाकर डालना शुरू किया और अपने चचेरे भाइयों के साथ कॉमेडी करना शुरू किया तो ये विडियो  ज्यादा वायरल हो गई और यह काफी ज्यादा पॉपुलर हो गए। 

भानु बाबा चौधरी  के यूट्यूब पर 1 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है तथा इनकी हर एक वीडियो लाखों में देखी जाती है साथ ही साथ यह ज्यादातर फेसबुक पेज पर अपने वीडियो को पब्लिश करते हैं जहां से उन्हें लाखों व्यूज मिलते हैं। 

भानु बाबा अपने YouTube Channel और Facebook Page से 30 से 35 हजार की कमाई महीने की कर लेते हैं। 

दोस्तों आज भानु बाबा के सोशल मीडिया पर लाखों में फ़ालोवर है और अगर इनके कमाई की बात करें तो वह भी लाखों में है। 

Bhanu Baba Achievement/ Net worth

भानु बाबा आज सोशल मीडिया पर एक जाना माना नाम है और इनकी कॉमेडी को लोग काफी मजे के साथ देखते हैं तो दोस्तों बात करते हैं कि भानु बाबा महीने के कितने रुपए कमाते हैं?

बात करें कॉमेडी के माध्यम से Bhanu Baba Income महीने के 50 से 70 हजार की इनकम कर लेते हैं और यह इनकम अपने साथ में काम करने वाली टीम, जिसमें 11 लोगों की टीम है उसमे आपस में बांट देते हैं। 

इसके अलावा भानु बाबा के चार से पांच वेबसाइट है जहां पर यह आर्टिकल डालने का काम करते हैं Bhanu Baba एक Blogger है और यह ब्लॉगिंग करते हैं जिनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है साथ ही साथ इनके अपने गांव में कुछ बिजनेस भी है जिनमें से यह अपनी कमाई करते हैं। 

भानु बाबा कुल कितना कमाई कर लेते हैं तो Bhanu Baba महीने के 5 से 6 लाख रुपये की कमाई करते हैं जो कि उनके कॉमेडी तथा ब्लॉगिंग की कमाई है। 

Monthly Income6 Lakh
Totel Net WorthN/A

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Rajasthani Comedian Bhanu Baba Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleMBA Chai Wala (Prafull Billore) Biography in Hindi – Income, Net worth, Turnover
Next articleSuper Star Dewasi Biography in Hindi – Rupesh Dewasi Biography
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here