पत्रकार अजीत भारती का जीवन-परिचय | Ajit Bharti (DO Politics) Biography in Hindi

ajeet bharati

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Ajit Bharti Biography, DO Politics, Lifestyle Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Ajit Bharti Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )अजीत भारती Ajeet Bharti
NickName ( निक नाम )Do Politics
Birth ( जन्म )24 सितंबर 1994
BirthPlace ( जन्म स्थान )बेगूसराय, बिहार
Profession ( व्यवसाय )पत्रकार,यूट्यूबर

        Ajit Bharti Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramajeet.bh
FaceBookAjeet Bharti
YouTubeDO Politics

Ajit Bharti Biography

निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता के रूप में कई पत्रकार आज हमारे भारत में मौजूद है जो अपनी पत्रकारिता के कारण लोगों के दिलों में जगह बना कर रखते हैं हमने Hindi Biography पर कई ऐसे पत्रकारों के बारे में बायोग्राफी (जीवनी)  लिखी है जिन्होंने अपने सही सटीक पत्रकारिता और निष्पक्ष इमानदार पत्रकारिता के लिए काम किया।

आज इस पोस्ट में हम आपको  एक ऐसे ही निष्पक्ष ईमानदार और युवा पत्रकार के बारे में बताएंगे, जिनका नाम है अजीत भारती पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी अच्छा अनुभव है कई बड़ी-बड़ी पत्रकारिता से जुड़ी हुई कंपनियों के साथ काम किया और अपनी एक अलग पहचान बनाई है, वर्तमान समय में Ajit Bharti को आप उनके आपने ही यूट्यूब चैनल DO Politics पर देखते होंगे, जिस पर यह कई गंभीर विषयों पर अपनी आवाज को रखते हैं ये उन आवाज को जनता के सामने रखते है जिन्हें मीडिया कहीं ना कहीं अनदेखा कर देता है। 

पत्रकारिता के अलावा अजीत भारती एक लेखक भी हैं जिन्होंने कई अलग अलग तरीके की पुस्तकें प्रकाशित की है। 
आज की इस पोस्ट में हम आपको Ajit Bharti के बारे में विस्तार से बताएंगे कि किस तरीके से इन्होंने एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्म लेने के बावजूद पत्रकारिता में इतना बड़ा नाम हासिल किया।

Ajit Bharti Birth, Place, Family

अजीत भारती का जन्म मध्यमवर्गीय परिवार में 24 सितंबर 1994 को रतनमन बाभनगमा गाँव – बेगूसराय, बिहार में हुआ। वर्तमान समय में Ajit Bharti भारत की राजधानी दिल्ली में रहते हैं जन्म के कुछ समय बाद ही यह दिल्ली आकर रहने लग गए। अजीत भारती के पिता का नाम विनोद भारती तथा उनके माता का नाम शिवानी भारती है इसके अलावा Ajit Bharti वैवाहिक है तथा उनके परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Father ( पिता )विनोद भारती
Mother ( माता )शिवानी भारती
Wife ( पत्नी )जल्दी अपडेट करेंगे

Ajit Bharti Education, Qualification

अजीत भारती ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया तथा बाकि दिल्ली पब्लिक स्कूल से पुरी की थी इसके बाद अपनी इंटर स्तरीय शिक्षा किरोड़ी मल कॉलेज एवं दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म से स्नातक और मांस कम्युनिकेशन की डिग्री हासिल की थी। और गुरु गोविन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म में मास्टर्स किया हुआ है।

School ( स्कूल )सैनिक स्कूल, तिलैया
College ( कॉलेज )किरोड़ी मल कॉलेज एवं दिल्ली यूनिवर्सिटी
Degree ( डिग्री )जर्नलिज्म, मांस कम्युनिकेशन

Ajit Bharti Career Journey

अजीत भारती मास कम्युनिकेशन की डिग्री पूरी करने के बाद अजीत भारती ने पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ने का फैसला किया और पूर्ण रूप से पत्रकारिता के क्षेत्र में आ गए।  शुरुआत में पत्रकारिता के क्षेत्र मे छोटे स्तर से शुरू करके उन्होंने काफी मेहनत करके खुद को पत्रकारिता में काफी निखारा और आगे बढ़े।  

अजीत भारती ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया, इकनोमिक टाइम्स, इंडो एशियन न्यूज़ सर्विस जैसे कई प्रमुख अंग्रेजी भाषा मीडिया संस्थानों में काम किया है। Ajit Bharti दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर पढ़ाने का काम भी चुके है। 

लगभग पिछले 10 वर्षों से अजित भारती प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे कई मीडिया संस्थानों में काम करते आ रहे है लेकिन उन्हें ऑपइंडिया (OpIndia) न्यूज़ पोर्टल में काम करते वक़्त काफी लोकप्रियता मिली और ये तो अजीत भारती के पत्रकारिता का करिश्मा था की ऑप इंडिया (OpIndia) इतना फेमस हो गया। 

अजीत भारती  ने कुछ साल Opindia में काम करने के बाद छोड़ दिया और एक नई शुरुआत की इन्होंने अपने मित्र वैभव मिश्रा (Defensive Offence) के साथ मिलकर एक नए चैनल की शुरुआत की और इसका नाम रखा DO Politics

DO Politics
यूट्यूब चैनल कुछ ही दिनों में काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया क्योंकि अजीत भारती की निष्पक्ष, निडर और इमानदार पत्रकारिता के कारण उन्हें काफी ज्यादा लोकप्रियता प्राप्त होनी शुरू हो गई। Ajit Bharti के द्वारा देसी अंदाज में व्यंग्यात्मक तरीके से की गई पत्रकारिता लोगों को काफी पसंद आने लगी, जिस कारण देखते ही देखते इनके यूट्यूब चैनल पर आज के समय में 6.5 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइब हो चुके हैं तथा देखते ही देखते इनके वीडियोस पर लाखों में व्यूज भी आना शुरू हो गए। 

अजीत भारती के द्वारा लिखी गयी किताबे

  • Bakar Puran (Hindi) १ जनवरी, २०१६
  • There Will Be No Love: A collection of short stories ८ मार्च, २०१९
  • Ghar Wapasi (Hindi Edition) ५ अप्रैल, २०१८
  • Jo Bhi Kahoonga Sach Kahoonga – 6 मार्च 2022
q? encoding=UTF8&ASIN=B09T3JD1H3&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=budharampat09 21&language=hi INir?t=budharampat09 21&language=hi IN&l=li2&o=31&a=B09T3JD1H3 q? encoding=UTF8&ASIN=B07BS63P96&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=budharampat09 21&language=hi INir?t=budharampat09 21&language=hi IN&l=li2&o=31&a=B07BS63P96 q? encoding=UTF8&ASIN=B01M9FISXF&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=budharampat09 21&language=hi INir?t=budharampat09 21&language=hi IN&l=li2&o=31&a=B01M9FISXF q? encoding=UTF8&ASIN=B07PG35DXP&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=budharampat09 21&language=hi INir?t=budharampat09 21&language=hi IN&l=li2&o=31&a=B07PG35DXP

Ajit Bharti Achievement/ Net worth

Monthly Income3 से 5 लाख (इंटरनेट से मिली जानकारी)
Totel Net Worth80 लाख से ज्यादा (इंटरनेट से मिली जानकारी)

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Ajit Bharti Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleअमरेश भारती जीवन-परिचय | Youtuber Amresh Bharti Biography in Hindi
Next articleमोहित भारद्वाज का जीवन-परिचय | Singer Mohit Bhardwaj Biography In Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here