सुंदर पिचाई का जीवन-परिचय ।। Google CEO Sundar Pichai Net Worth Wikipedia Biography in hindi

59
googleCEO sundar pichai

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं सुंदर पिचाई के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Sundar Pichai Biography , Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Sundar Pichai Biography

नाम पिचाई सुंदराजन
जन्म 12 जुलाई, 1972
जन्म स्थान चेन्नई 
उपनाम सुंदर पिचाई
उम्र 49 साल
कार्यक्षेत्र गूगल के सी.ई.ओ और अल्फाबेट कंपनी के सीईओ
School जवाहर नवोदय विद्यालय, अशोक नगर, चेन्नई
वना वाणी स्कूल, चेन्नई
collage आईआईटी खड़गपुर (B.Tech. ) स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (एम एस)
पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय (एमबीए
पिता रघुनाथ पिचाई
माता लक्ष्मी 
पत्नी अंजलि पिचाई
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय मूल के अमेरिकी
अवार्ड ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड 2021
कमाई 52 करोड़ सालाना (2020)
वर्तमान आवास अमेरिका के ब्रुकलिन 2015 से
Google CEO चुना 10 अगस्त, 2015
Google CEO पदभार गर्हण 2 Oct 2015

         Sundar Pichai Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramsundarpichai1.4M Followers
FaceBookNot KnowNot Know
YouTubeYouTube 20,53,933 Views
Twitter@sundarpichai3.8M Followers

Sundar Pichai Biography

तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में जन्मे सुंदर पिचाई पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा होशियार थी 12वीं के बाद आईआईटी खड़गपुर से की फिर कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ने के बाद फिर 2004 में गूगल में काम करने लगे 2008 में सुंदर पिचाई ने गूगल का अपना ब्राउज़र क्रोम बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया उनके कामों की बदौलत उन्हें गूगल का सीईओ बनाया गया पिंकी साल की सैलरी 1967 करोड़ रुपए हैं गर्व से गर्व है हमें कि एक भारतीय दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल का सीईओ है.

ये भी पढे:-

Sundar Pichai Birth, Place, Family, Education

सुंदर पिचाई का जन्म मदुरै तमिलनाडु में एक तमिल परिवार में हुआ, उनका जन्म 10 जून 1972 में हुआ।  उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई तथा माता का नाम लक्ष्मी है।  

सुंदर पिचाई का पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन है इनके पिता का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट था जिसमें कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स कॉम्पोनेंट्स का काम किया जाता था  उनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे।

 सुन्दर पिचाई ने जवाहर नवोदय विद्यालय,चेन्नई में अपनी दसवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की और वना वाणी स्कूल, चेन्नई में स्थित स्कूल से बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की। सुंदर पिचाई ने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से अपनी बैचलर डिग्री हासिल की।

सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम अंजली पिसाई है यह दोनों बचपन से ही कॉलेज में फ्रेंड हुआ करते थे बाद में इन दोनों ने शादी कर ली,  इनके दो पुत्र भी है जिनका नाम काव्या और किरण है। 

Sundar Pichai Career Journey

सुंदर पिचाई 47 साल के भारतीय मूल के निवासी है जो गूगल और अल्फाबेट कंपनी के सीईओ हैं यह विश्व के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों में से भी एक है।  

सुंदर पिचाई ने भारत सहित विश्व की अनेक विश्वविद्यालयों में साइंस एंड टेक्नोलॉजी की पढ़ाई की और साथ ही साथ उन्होंने कई तरीके की डिग्रियां हासिल की।  इनके जीवन में नया मोड़ तब आता है जब यह 2004 में गूगल कंपनी में काम करना स्टार्ट करते हैं इसी दिन गूगल अपने नए प्रोडक्ट जीमेल को इंटरनेट पर लांच करता है।  

सुंदर पिचाई में शुरुआत में गूगल कंपनी में छोटी टीम बनाकर उनके साथ काम किया, गूगल सर्च बार  को सही से फिक्स करने के लिए बताया गया।  धीरे-धीरे सुंदर पिचाई को गूगल में और भी कई प्रोडक्ट और सर्विस पर काम करने को मिला।  शुरुआत में इन्होंने गूगल मैप और जीमेल के सुधार में काम किया, उसके बाद ही नहीं गूगल ड्राइव का भी हिस्सा बना दिया गया जहां पर उन्होंने टीम बनाकर अच्छा काम किया।  

नवंबर 2009 में उन्होंने क्रोम ओएस और क्रोमबुक जाच किया उसके बाद 2011 में उन्होंने क्रोम ओइस को लांच किया । 

सुंदर पिचाई मार्च 2013 को एंड्रॉयड डेवलपमेंट से जुड़े और यहां पर  उन्होंने एंड्रॉयड डेवलपमेंट पर काफी ज्यादा काम किया, सुंदर पिचाई ने गूगल क्रोम में सर्च बार में काफी ज्यादा सुधार किया, इसके अलावा उन्होंने गूगल क्रोम को आज पूरे विश्व का सबसे विश्वसनीय ब्राउज़र बनाया। 
 सुंदर पिचाई की नई उपलब्धियों को देखते हुए गूगल कंपनी ने इन्हें 2 अक्टूबर, 2015 अपना सीईओ नियुक्त कर दिया।   इसके बाद 3 दिसंबर, 2019  को सुंदर पिचाई को अल्फाबेट कंपनी का भी सीईओ बना दिया गया।

Net worth And Salary

सुंदर पिचाई भारतीय होते हुए भी आज विश्व की सबसे बड़ी कंपनी Google और अल्फाबेट के CEO हैं और विश्व के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले CEO की  अधिकारियों की सूची में उनका नाम हमेशा रहता है इसका Net Worth  और सैलरी भी काफी ज्यादा है सुंदर पिचाई की कमाई तथा  सुंदर पिचाई की महीने की कमाई के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

सुंदर पिचाई की सालाना कमाई 220 मिलियन डॉलर तथा उनकी हर महीने की कमाई 18 मिलियन डॉलर है इसके अलावा सुंदर पिचाई को गूगल कंपनी की तरफ से कई पैकेज भी दिए जाते हैं जिससे उनकी सैलरी काफी ज्यादा होती है।  

सुंदर पिचाई की टोटल Net worthदेखी जाए तो यह काफी ज्यादा है सुंदर पिचाई कि Net Worth  9745 करोड़ रुपए हैं जो कि काफी ज्यादा है।  

सुंदर पिचाई को 2020 में सीईओ के पद के तौर पर 2 बिलियन डॉलर सैलरी मिली, जिसे हम भारतीय रुपए में कन्वर्ट करें तो लगभग15 करोड़ रुपये थी।  

Sundar Pichai Ashievement

नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडेना को ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड 

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडेना फ्रेडमेन

‘ग्रेट इमीगे्रंंट्स द प्राइड ऑफ अमेरिका’ पुरस्कार

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Sundar Pichai Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Sundar Pichai Biography

सुंदर पिचाई जीवन परिचय

google CEO salary

Google CEO sundar pichai

Sundar Pichai Biography

sundar pichai Net worth

सुंदर पिचाई net worth

सुंदर पिचाई का घर

sundar pichai Home

सुंदर पिचाई जीवनी

सुंदर पिचाई की जीवनी हिन्दी मे

सुंदर पिचाई के बारे मे

सुंदर पिचाई की कमाई

सुंदर पिचाई कितना कमाते है

Previous articleKailash Kumawat Takhatgarh Biography, Wikipedia in Hindi ।। कैलाश कुमावत का जीवन परिचय
Next articleAvani Lekhara Biography In Hindi – टोक्यो पैरालंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने अवनी लेखरा का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here