Smita Bansal Biography in Hindi – स्मिता बंसल जीवनी

234
Smita Bansal Biography

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं balika vadhu से प्रसिद्धि हासिल करने वाली भारतीय अभिनेत्री स्मिता बंसल के बारे में, जिन्होने कई TV-Serials और फिल्मों मे काम किया है। आज के इस पोस्ट में हम Smita Bansal Biography, Family, Education, BoyFriend, Husband, Career आदि के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.

स्मिता बंसल भारतीय टेलीविजन और फिल्म एक्टर भी है इन्होंने कई बेहतरीन भारतीय धारावाहिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए हैं जिसमें Balika vadhu, Amanat, Aaladin- Nam To Suna Hi Hoga, Aashirvad, Yehh Jadu Hai Jinn Ka, Sarhade आदि टीवी सीरियल्स में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए लिए जानी जाती है।

स्मिता बंसल ने भारतीय फिल्म जगत मे भी काम किया है जिसमे प्रमुख फिल्मे कर्ज, दया, Truce रही है।

Smita Bansal Biography And Wiki

पूरा नाम स्मिता बंसल
जन्म 21 फरवरी 1978 जयपुर, राजस्थान
उम्र42 उम्र
पति अकुश मोहला
पिता सुधीर बंसल
माता शशि बंसल
शिक्षा ST. Francis Convent Inter College, Jhansi
बच्चे stasha Bansal, Anaagha Bansal
भाई Sorabh Bansal
आवास मुंबई, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्मं हिन्दू
फिल्मे कर्ज, दया, Truce
धारावाहिक Balika vadhu, Amanat, Aaladin Aashirvad, Sarhade
Net Worth 200k
Height 5’5
Weight 55KG
Figure 34,28,36,
BoyFriends N/A
Smita Bansal WikipediaSmita Bansal English
स्मिता बंसल हिन्दी
Smita Bansal wiki and Biography

Smita Bansal Social Media Account

Social Media NameSocial Media ID Followers
InstagramBansalsmita_230k
TwitterBansalsmita_19.1k
FacebookSmita390k
YouTubeN/AN/A

Smita Bansal Biography in Hindi- Father, Mother, Family, Education

स्मिता बंसल का जन्म 21 फरवरी 1978 जयपुर, राजस्थान मे हुआ था, इनके पिताजी सुधीर बंसल पेशे से एक बिजनेस मैन है स्मिता बंसल के माताजी का नाम शशि बंसल है जो की एक डाक्टर है। स्मिता बंसल के भाई का नाम Dr. Sorabh Bansal है।

इनका धर्म हिंदू है और यह भारत की नागरिक है मूल रूप से इनका जन्म राजस्थान के जयपुर शहर में हुआ और वर्तमान में भी यह राजस्थान के जयपुर शहर में ही निवास करते हैं के भाई का नाम सौरव बंसल है जो पैसे से एक डॉक्टर है स्मिता बंसल का सॉन्ग घूमना फिरना गाने गाना और नाचना है स्मिता बंसल शादीशुदा है और इनके पति का नाम अंकुश महल्ला है यह भी भारतीय सिनेमा में एक्ट्रेस का काम करते हैं तथा इनका खुद का बिजनेस है की शादी 9 दिसंबर को ही तथा उनकी दो बेटियां हैं जिनका नाम स्तशा बंसल और अनाघा बंसल है। 

Smita Bansal ने ST. Francis Convent Inter College, Jhansi से अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की है।

Smita Bansal career journey

स्मिता का बचपन से ही अभिनय मे मन लगा रहता था और ये बचपन से ही अभिनय किया करती थी। अभिनय के क्षेत्र मे ही इनको आगे बढ़ना था इस कारण 1996 मे मुंबई आ गयी, ताकि इसी क्षेत्र मे अपना नाम कर सके। स्मिता बंसल एमबीबीएस कर रही थी, फिर ऐक्टिंग सूझी और पढाई छोड कर मुंबई आ गई।

सबसे पहले 1996 मे ही इन्हे Sony TV के कार्यकम मे इनको काम करने का मोका मिला, जिसमे इनकी भूमिका छोटी ही थी सबसे पहले TV Serials “Challenge” से अपने कैरियर की शुरुआत की, 1998 मे सबसे सफल TV Serials मे इनको काम करने का मोका मिला, जिसमे इनहोने Priya का किरदार निभाया, इस सीरियल का नाम “Kora Kagaz” था जिसे Star Plus Channal से प्रसारित किया जाता था।

“Kora Kagaz” TV Serials के बाद Smita Bansal TV Industry मे काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गयी, इसके बाद उनके लोग fan होते गए। इसके बाद उनको और भी बहुत से टीवी सरियल मे काम करने का मोका मिला, जिसमे प्रमुख Balika vadhu, Amanat, Aaladin Aashirvad, Sarhade आदि है।

बालिका वधू से भी स्मिता बंसल को काफी लोकप्रियता मिली। बालिका वधू  एक भारतीय हिन्दी धारावाहिक है, जिसका प्रसारण 21 जुलाई 2008 से 31 जुलाई 2016 तक होता था। इस कार्यकम मे राजस्थान के ग्रामीण परिवेश को दिखाया गया है। इस धारावाहिक मे आनंदी की सास सुमित्रा का किरदार निभाने वाली स्मिता बंसल ने काफी अच्छे से अभिनय किया।

स्मिता बंसल ने 1998 मे Daya फिल्म से अपने फिल्मी जगत मे भी शुरुआत कर दी, इसके अलावा सन 2000 मे आई फिल्म Hum To Mohabbat Karega मे भी स्मिता बंसल ने काम किया, जिसमे इनहोने बेहतरीन अभिनय किया जिस कारण लोगो ने इनके किरदार को काफी सहरना दी।

स्मिता बंसल एक भारतीय टीवी एक्टर्स और अभिनेत्री हैं जिन्होंने कई सीरियल में काम किया और अपना नाम कमाया, बालिका वधू में इन्होंने एक अच्छे किरदार के रूप में अपनी भूमिका निभाई और अपनी एक अलग पहचान बनाई। इसके अलावा अलादीन नाम तो सुना ही होगा सीरियल में भी उन्होंने काम किया। स्मिता बंसल ने टीवी सीरियल के अलावा फिल्मों में काम किया है इसके अलावा उन्होंने सोनी टीवी के स्टार प्लस चैनल पर डांस रियलिटी शो में भाग लिया है ।

Smita Bansal Husband

स्मिता बंसल ने अभिनेता और निर्देशक Ankush Mahla से 8 दिसम्बर 2000 को शादी कर दी, इनकी ये शादी लव मैरिज की है। अंकुश महला पंजाबी  है। स्मिता बंसल को अंकुश का शांत स्वभाव बहुत पसंद आया।

आज स्मिता बंसल के दो बेटियाँ है जिनका नाम stasha Bansal, Anaagha Bansal है ।

 स्मिता बंसल की उपलब्धियां

स्मिता  बंसल अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की, अपने कैरियर की एक सफल शुरुआत की। शुरुआत में बालिका वधू जैसे कार्यक्रम में अपनी भूमिका अदा कर लोगों के दिलों में जगह बनाई। टीवी सीरियल में काम भी किया, टीवी सीरियल फिल्म जगत में भी लोगों की पसंद कलाकार के रूप में सामने आई।

स्मिता बंसल  अपने हुनर और कलाकारी की वजह से कई अवार्ड से नवाजा गया जिसमें कुछ प्रमुख इस प्रकार है 

इन्डियन टेली पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – सहायक भूमिका

आईटीए पुरस्कार – सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

Indian Telly Awards 2013

Indian Television Academy Awards, India 2009

 इस तरीके से स्मिता बंसल ने अपने जीवन में संघर्षों के बाद सफलता हासिल की और आज टीवी सीरियल और फिल्म जगत में अपना नाम कमा रही है अपने जीवन में आगे बढ़कर लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनी 

स्मिता बंसल ने ऐसी टीवी सीरियल में काम किया, जिससे समाज को कोई ना कोई सीख मिलती है उन्होंने बालिका वधू, अलादीन नाम तो सुना ही होगा जैसे सीरियल में काम कर लोगों को आपस में मिलजुल कर रहने के लिए प्रेरणा दी। बालिका वधू में उन्होंने एक अच्छी सांस की भूमिका निभाई इस तरीके से अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Smita Bansal Biography In Hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

Previous articleकैलाश चौधरी का जीवन परिचय, Kailash Choudhary Biography In Hindi
Next articleSandeep Maheshwari Biography In Hindi – संदीप माहेश्वरी जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here