सिंगर सवाई भट्ट जीवन-परिचय | Sawai Bhatt Biography in Hindi

सवाई भट्ट

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Indian Idol Sawai Bhatt Biography, Lifestyle Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Sawai Bhatt Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )सवाई भट्ट
NickName ( निक नाम )सवाई
Birth ( जन्म )वर्ष 1998
BirthPlace ( जन्म स्थान )गच्छीपुरा-नागौर, राजस्थान
Profession ( व्यवसाय )गायक

        Sawai Bhatt Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramisawaibhatt
YouTubeSawai Bhatt

Sawai Bhatt Biography

राजस्थान की सड़कों पर कठपुतली का खेल दिखा कर अपना गुजारा करने वाला सवाई भट्ट इंडियन आइडल 12 मे जाकर अपनी मीठी आवाज से पूरे देश में अपने कई प्रशंसक बनाएं।  Sawai Bhatt ने अपने पिता के साथ संगीत सीखा और सड़कों पर लोगों को कठपुतली के नाच दिखाकर तथा राजस्थानी फोल्क सॉन्ग गाकर अपने परिवार का गुजारा किया।  परिवार की स्थिति इतनी खराब थी कि इंडियन आइडल सवाई भट्ट बिल्कुल भी नहीं पढ़ पाए। 

सवाई भट्ट ने अपने जीवन में इस मुकाम को हासिल करने के लिए कई चुनौतियों का सामना किया तथा इनके कई दोस्तों का साथ भी रहा, तब जाकर Sawai Bhatt जैसा एक शानदार गायक कलाकार हमारे सामने उभर कर आ पाया है।  

 आज हम इस पोस्ट में सवाई भट्ट जीवन परिचय के बारे में आपको बताएंगे

Sawai Bhatt Birth, Place, Family

सवाई भट्ट  का जन्म राजस्थान के नागौर जिले के एक छोटे से गांव गच्छीपुरा में वर्ष 1998 में हुआ। सवाई भट्ट के पिता का नाम रमेश भट्ट है जो अपने आसपास के गांवों में जाकर कठपुतली का नाच दिखा कर गुजारा करते हैं इनके माता का नाम सुशीला भट्ट है। Sawai Bhatt अपने परिवार में सबसे बड़े पुत्र हैं तथा इनके चार छोटे भाई बहन भी है।

Father ( पिता )रमेश भट्ट
Mother ( माता )सुशीला
Wife ( पत्नी )अविवाहित
Sister ( बहन )जल्दी अपडेट करेंगे

Sawai Bhatt Education, Qualification

दोस्तों कहा जाता है कि गरीब की पहली जरूरत खाना होती है, ना की शिक्षा और यह बात कहीं ना कहीं सवाई भट्ट पर भी लागू होती है इंडियन आइडल सवाई भट्ट के परिवार की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खराब थी पिता कठपुतली का नाच दिखा कर अपने परिवार का गुजारा चलाते थे इसीलिए सवाई भट्ट ने भी अपने परिवार में सबसे बड़ा होने के नाते ये सोचा कि मैं भी अपने पिताजी की मदद करूं और उनके साथ जाकर कठपुतली का नाच दिखाने का काम करूंगा, इस कारण दोस्तों Sawai Bhatt बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं कर पाए। 

Sawai Bhatt Career Journey

सवाई भट्ट का जन्म थार के रेगिस्तान के मुहाने पर स्थित नागौर जिले के एक छोटे से गांव गच्छीपुरा में हुआ, इनका  पुश्तैनी काम लोगों को कठपुतली का नाच दिखाना तथा संगीत के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करना होता था। सवाई भट्ट के दादाजी पिताजी भी परंपरागत यही काम करते आ रहे थे इसी कारण Sawai Bhatt ने भी बिना पढ़े लिखे ही बचपन से ही अपने पिताजी के साथ जाकर कठपुतली का नाच दिखाने का काम शुरू किया और कुछ पैसे कमा कर अपने परिवार का गुजारा चलाने लगे।

अपने परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण इंडियन आइडल सवाई भट्ट अपने परिवार में सबसे बड़े बेटे थे इस कारण उन्होंने सोचा कि मैं भी अपने पिताजी की मदद करूं और कठपुतली के नाटक के माध्यम से  पैसा कमा कर अपने परिवार का पेट भर सकूं। इस कारण Indian Idol Sawai Bhatt भी सड़कों पर घूम घूम कर पूरे राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर कठपुतली के नाच दिखा कर पैसा कमाना शुरू कर दिया।

अपने पिताजी को गाते देखकर सवाई भट्ट की भी इच्छा संगीत क्षेत्र में आगे बढ़ने की हुई। शुरुआत में उन्होंने सड़कों पर गाना गाते थे और उसके बाद यह धीरे-धीरे कुछ बड़े मंच पर जाकर संगीत गाने का काम करते थे इसके बाद इनकी आवाज को इनके काफी दोस्तों ने पसंद भी किया, लोग इनको काफी ज्यादा इनकी आवाज की वजह से जानने लगे थे।

इसी कारण सवाई भट्ट के कई दोस्ती ने प्रसिद्ध सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल में जाने की सलाह भी देते थे लेकिन शुरुआत में तो इन्हें इन चीजों के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं थी तो यह हमेशा अपने दोस्तों को मना ही करते थे लेकिन जब इनके दोस्तों ने इन्हें काफी ज्यादा मनाया और कोशिश की, तब जाकर यह मान गए।  Indian Idol Sawai Bhatt के पास इस शो में जाने के लिए पैसे भी नहीं थे, लेकिन इनके दोस्तों ने इनका ऑडिशन मोबाइल से दिलवाया तो इंडियन आईडल के टीम ने इन्हें सेलेक्ट कर लिया और मुंबई आने के लिए खर्चा तथा रहने की सुविधा प्रदान कर दी।

2020 में हुए इंडियन आईडल शो में सवाई भट्ट ने राजस्थानी सॉन्ग “केसरिया बालम आओ नी पधारो मारे देश” गाकर सारी ऑडियंस का मन मंत्रमुग्ध कर दिया तथा इंडियन आइडल शो के सारे जज ने काफी ज्यादा प्रशंसा की और इन्हे विजेता घोषित किया था।

उसके बाद से कई बार Sawai Bhatt इस शो में गए और  कई अलग तरीके के हिंदी तथा राजस्थानी सॉन्ग गाकर पूरे भारत में अपनी पहचान कायम की।

तो दोस्तों यह थी सवाई भट्ट की पूरी जीवन कहानी, जिसमें हमने आपको इनके जन्म से लेकर अब तक के सफर के बारे में पूरी जानकारी दी है उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी।

Sawai Bhatt Achievement/ Net worth

Monthly Incomeजल्दी अपडेट करेंगे
Totel Net Worthजल्दी अपडेट करेंगे

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Sawai Bhatt Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleअरुणिता कांजीलाल जीवन-परिचय | Arunita Kanjilal Biography In Hindi
Next articleजया किशोरी का जीवन-परिचय | Jaya Kishori Biography in Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here