जया किशोरी का जीवन-परिचय | Jaya Kishori Biography in Hindi

जया किशोरी

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Jaya Kishori Biography, Lifestyle Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Jaya Kishori Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )जया शर्मा
NickName ( निक नाम )जया किशोरी
Birth ( जन्म )13 जुलाई, 1995
BirthPlace ( जन्म स्थान )सुजानगढ़, राजस्थान (भारत)
Profession ( व्यवसाय )संगीत कलाकार

        Jaya Kishori Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramiamjayakishori
FaceBookJaya Kishori
YouTubeIamjayakishori
Twitter@iamjayakishori
Websitehttps://www.iamjayakishori.com/

Jaya Kishori Biography

भारत में कई  ऐसे कथावाचक हुए हैं जिन्होंने भगवत गीता, रामायण, मीराबाई की कथा, नरसी भक्त जैसी कथाओं का वाचन करके लोगों को आनंदित किया है। हमने अपने इस वेबसाइट पर भी कई ऐसे कथा वाचको की बायोग्राफी जीवनी लिखी है लेकिन आज इस पोस्ट में हम एक ऐसे ही कथावाचक गायिकी की जीवनी आपको बताने वाले हैं जिनका नाम है जया किशोरी

जया किशोरी ने बहुत ही कम उम्र में लोगों को भगवत गीता, नानी बाई का मायरा और नरसी की भात जैसी कथाओं को अपनी मधुर तथा मीठी आवाज के माध्यम से लोगों को सुनाया है Jaya Kishori एक प्रसिद्ध कथा वाचक है यह जहां कहीं पर भी कथा वाचन का  प्रोग्राम करती है वहां पर लाखों की संख्या में लोग इन्हें सुनने के लिए आते हैं।
तो आइए जानते हैं जया किशोरी के जीवन परिचय के बारे में ।

Jaya Kishori Birth, Place, Family

जया किशोरी का जन्म 13 अप्रैल 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में गौड़ ब्राह्मण परिवार में हुआ। जया किशोरी रियल नेम जया शर्मा है जया किशोरी पेशे से कोई साध्वी या संत नहीं है यह एक सामान्य स्त्री है जो भजन तथा कथा वाचन का कार्य करती है जया किशोरी के पिता का नाम राधेश्याम जी हरितपाल हैं तथा इनके माता का नाम गीता देवी हरितपाल है Jaya Kishori अपने परिवार में अपने सभी भाई बहनों से बड़ी है वर्तमान समय में यह कोलकाता में रहते हैं। तथा पूरे दुनिया भर में कथा वाचन का कार्य करते है।

Father ( पिता )पूज्य राधे श्याम जी हरितपाल (शिव शंकर शर्मा)
Mother ( माता )पूज्य गीता देवी हरितपाल
Husband ( पति )अवैवाहित
Brother ( भाई )
Sister ( बहन )चेतना शर्मा

Jaya Kishori Education, Qualification

जया किशोरी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा महादेवी बिरला वर्ल्ड अकैडमी कोलकाता से पूरी की। इसके बाद आगे कॉलेज की पढ़ाई में बीकॉम की डिग्री 2020 में पुरी ली है पढ़ाई के साथ ही जया किशोरी भक्ति के मार्ग पर भी आगे बढ़ी, कई शास्त्रों, वेदों की शिक्षा प्राप्त की। 

School ( स्कूल )महादेवी बिडला वर्ल्ड एकेडमी कोलकाता 
College ( कॉलेज )जल्दी अपडेट करेंगे
Degree ( डिग्री )Bachelor of Commerce

Jaya Kishori Career Journey

जया किशोरी का जन्म एक भारतीय ब्राह्मण परिवार में हुआ इस कारण इनके परिवार में भक्ति का माहौल बना रहता था बचपन से ही Jaya Kishori को भगवान कृष्ण के प्रति काफी ज्यादा लगाव हो गया था, यह कृष्ण को अपना मित्र सक्का सब कुछ मानती थी और कृष्ण की भक्ति में हमेशा मधुर गीत गाती थी उनके परिवार में हनुमान जी का सुंदरकांड हमेशा पढ़ा जाता था इसके बाद से उन्होंने भजन कीर्तन गाना प्रारंभ किया और धीरे-धीरे यह कई अलग-अलग राज्यों में भी भजन कार्यक्रम करने का कार्य शुरू कर दिया। 

जया किशोरी ने बहुत ही कम उम्र में संस्कृत में लिंगाष्ठ्कम, शिव तांडव स्त्रोतम, रामाष्ठ्कम आदि को गाना शुरू कर दिया था इनकी मधुर वाणी सभी को काफी पसंद आती थी इसके बाद मात्र 10 साल की उम्र में Jaya Kishori ने सुंदरकांड सुना कर लाखों भक्तों को आनंदित किया। इसके बाद से जया किशोरी काफी ज्यादा पॉपुलर होती गई।

जया किशोरी जी का भजन जागरण का कार्यक्रम लोगों को काफी आकर्षित करता है क्योंकि लोगों को लगता था कि इतनी छोटी सी बच्ची और मीठी आवाज में इतना सुंदर कैसे गा सकती है और यही वजह थी कि Jaya Kishori की आवाज काफी मीठी और मधुर थी और उनके चहरे का तेज इन्हें किसी देवी से कम नहीं बताता था कई लोग इन्हे देवी के रूप में भी मानते हैं।

इसी तरीके से धीरे-धीरे जया किशोरी भगवान के भजन कीर्तन तथा कथाओं का वाचन करते हुए पूरे भारत में कई भक्तों के दिलों में बच गयी। बचपन से ही जया किशोरी भगवान कृष्ण की भक्ति करती आ रही है यह कृष्ण की भक्ति में नाचती तथा झूम उठती है।

जया किशोरी खाटू श्याम जी के दरबार में भी हर साल राजस्थान आती है और अपने पूरे परिवार के साथ यहां पर 2 से 3 दिन तक रूकती है और यही रात्रि में यहां पर भक्तिमय माहौल बनाकर लाखों भक्तों को भजन कीर्तन तथा कथाओं सुना कर भक्तिमय माहौल बना देती है।

जया किशोरी के गुरू पं. श्री गोविन्दराम जी मिश्र जी ने इनके भगवान श्री कृष्ण के प्रति प्रेम को देखते हुए Jaya Kishori जी को “किशोरी जी” (Kishori Ji) की उपाधि दी।

जब जया किशोरी कथा वाचन तथा भजन जागरण का आयोजन करती है तो वहां पर दान पुण्य तथा चंदा के रूप में काफी पैसा इकट्ठा होता है जिसे यह अपने निजी उपयोग में न लेकर उदयपुर में स्थित नारायण सेवा संस्थान में दान दे देती है यह संस्था अपंग लोगों के उपचार में इस पैसे को लगाती है।

एक बार मैं भी उदयपुर नारायण सेवा संस्थान में गया था लेकिन मुझे यह नहीं पता था कि इस संस्थान को फंडिंग कहां से मिलती है लेकिन जब मैं जया किशोरी की जीवन के बारे में रिसर्च कर रहा था तब इस चीज का मुझे भी पता चला कि जो उदयपुर में इतनी बड़ी संस्थान है उसकी फंडिंग Jaya Kishori के माध्यम से तथा इनके जैसे कई दानदाताओं द्वारा उस संस्था को चलाया जाता है, जो एक बहुत बड़े पुण्य का काम है।

दोस्तों सोशल मीडिया पर जया किशोरी की शादी के बारे में भी कई चर्चाएं होती रहती है कई लोगों कहते है की जया किशोरी साध्वी हैं लेकिन जया किशोरी खुद को एक सामान्य स्त्री मानती है और एक इंटरव्यू में उन्होंने शादी के बारे में भी बताया कि वह शादी करेगी लेकिन उसके लिए अभी समय है  तो उनके इस जवाब से यह स्पष्ट हो जाता है कि Jaya Kishori कोई साध्वी नहीं है यह एक कथा वाचक तथा भजन गायिका है।

जया किशोरी खाटू श्याम जी तथा कृष्ण की बहुत बड़ी भक्त है और यह इनके गुणगान हमेशा अपनी कथाओं में करती हैं जया किशोरी के इस काम की वजह से इनका पूरा परिवार आज काफी खुश है और उनके माता-पिता को इनकी बेटी पर गर्व होता है जया किशोरी सरल और सिंपल कपड़ों में रहती है यह ज्यादा फैशन तथा  श्रृंगार नहीं करती है इन्हें बस भगवान की भक्ति में ही आनंद आता है।

Jaya Kishori Achievement/ Net worth

2019 में हुए एक सर्वे फेम इंडिया एशिया पोस्ट सर्वे 2019 यूथ आइकॉन “ युवा” सर्वे रिपोर्ट के अनुसार जया किशोरी को युवा आइकॉन के रूप में भी माना गया है इस सर्वे में 18320 लोगों की राय ली गई जिसमें Jaya Kishori जी को “अध्यातम” की श्रेणी में रखा गया है। 
इस बार  Fame India Magazine में एशिया Post सर्वे ने 300 से भी ज्यादा नामी लोगों के नामों को विभिन्न मानदंडों पर कसा, जिसमें सामाजिक स्थिति, प्रतिष्ठा, आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था पर प्रभाव, छवि, उद्देश्य और प्रयास जैसे दस मानदण्डों को आधार बना कर किए गए स्टेकहोल्डर सर्वे में जया किशोरी जी को “अध्यात्म” श्रेणी में प्रमुख स्थान रखा है जो इनके लिए एक गर्व की बात है।

Fees50 हजार से 10 लाख प्रत्येक कार्यक्रम के
Totel Net Worthapprox. 1.5 to 2 crores

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Jaya Kishori Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleसिंगर सवाई भट्ट जीवन-परिचय | Sawai Bhatt Biography in Hindi
Next articleयोगी आदित्यनाथ जीवन-परिचय | Yogi Aaditya Nath Biography In Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here