अरुणिता कांजीलाल जीवन-परिचय | Arunita Kanjilal Biography In Hindi

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Arunita Kanjilal Biography, Lifestyle Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Anil Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Arunita Kanjilal
NickName ( निक नाम )Aru
Birth ( जन्म )18 January 2003
BirthPlace ( जन्म स्थान )Bangaon, Kolkata
Profession ( व्यवसाय )Indian Playback Singer

        Arunita Kanjilal Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramarunitakanjilal
FaceBookArunita Kanjilal
YouTubeArunita Kanjilal
Twitter@ArunitaKanjilal

Arunita Kanjilal Biography

अरुणिता कांजीलाल पश्चिम बंगाल के बनगांव की रहने वाली हैं। अरूणिता कांजीलाल एक भारतीय शास्त्रीय  तथा अर्थ शास्त्रीय गायिका है, अरुणिता कांजीलाल निश्चित रूप से अपने दर्शकों को गायन से मंत्रमुग्ध करना जानती है! हिंदी और बंगाली भाषाओं में एक बेदाग महारत के साथ, वह दर्शकों के दिल में गायकी के रूप मे अपनी जगह बनाई है। Arunita Kanjilal एक उत्साही हारमोनियम वादक भी हैं और नए कौशल हासिल करते हुए वाद्ययंत्रों को इकट्ठा करना पसंद करती हैं।

वह उस्ताद होने के नाते, अरुणिता कांजीलाल महान गायकी लता जी और आशा जी से प्रेरणा लेती है। उनके असाधारण प्रदर्शनों की सूची में ज़ी बांग्ला सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स जीतना तथा सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स में भाग लेना और इंडियन आइडल में प्रथम रनर बनना शामिल है।

आज इस पोस्ट में हम आपको Arunita Kanjilal Biography in Hindi, Wiki, Age, India Idol, Lifestyle के बारे में बताएंगे

Arunita Kanjilal Birth, Place, Family

अरूणिता कांजीलाल का जन्म 18 जनवरी 2003 को भारत के कोलकाता शहर के पास स्थित बड़गांव में हुआ, इनका निकनेम अरु है वर्तमान समय में अरूणिता कांजीलाल मुंबई महाराष्ट्र में रहती हैं।
अरूणिता कांजीलाल के पिताजी के बारे में इंटरनेट पर कोई जानकारी  उपलब्ध नहीं है तथा Arunita Kanjilal के माताजी एक गायकी है इसी कारण अरूणिता कांजीलाल भी बचपन से ही गायन के माहौल में बड़ी हुई, जिस कारण इन्हें भी ज्यादातर  गायन के क्षेत्र में रुचि है अरूणिता कांजीलाल के परिवार के बारे में अभी ज्यादा जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है जैसे ही हमें कोई जानकारी मिलती है हम यहां पर जरूर अपडेट करेंगे।

Arunita Kanjilal Education, Qualification

अरूणिता कांजीलाल ने अपने प्राथमिक शिक्षा सेंट सवियर्स स्कूल कोलकत्ता से पूरी की। अरूणिता कांजीलाल आगे की पढ़ाई मुंबई महाराष्ट्र पूरी कर रही है Arunita Kanjilal अभी मात्रा 19 साल की है तो इसलिए इन्होंने स्कूल की पढ़ाई ही कंप्लीट की है अभी कॉलेज की पढ़ाई के बारे  में कोई जानकारी नहीं मिलती है जैसे ही मिलेगी हम जरूर अपडेट करेंगे।

School ( स्कूल )सेंट सवियर्स स्कूल कोलकत्ता
College ( कॉलेज )जल्दी अपडेट करेंगे
Degree ( डिग्री )जल्दी अपडेट करेंगे

Arunita Kanjilal Career Journey

अरूणिता कांजीलाल का जन्म 18 जनवरी 2003 में बड़गांव में हुआ, इनके परिवार में इनके माताजी एक गायिका है जिस कारण परिवार में हमेशा संगीत का माहौल बना रहता है यह कह सकते हैं कि Arunita Kanjilal के खून में ही गायिका भरी हुई है क्योंकि इनके माताजी पहले से ही गायिका का ही काम करते आ रहे हैं।

अरूणिता कांजीलाल ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट सवियर्स स्कूल कोलकत्ता से ही पूरी की और बचपन से ही  शास्त्रीय तथा अन्य अर्ध शास्त्रीय संगीत की तैयारी करना शुरू कर दी थी ऐसा कहा जाता है कि मात्र 4 साल की उम्र में ही Arunita Kanjilal ने संगीत की शिक्षा लेना प्रारंभ कर दिया था अरूणिता कांजीलाल की पहली संगीत गुरु इनकी माताजी ही है बाद में अरूणिता कांजीलाल के चाचा ही इनके संगीत मेंटर हुआ करते थे उसके बाद अरुणिता कांजीलाल अपने संगीत को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए पुणे के गुरु रविंद्र गागोली से संगीत की शिक्षा लेना प्रारंभ किया।

इसके बाद अरुणिता कांजीलाल सर्वप्रथम टीवी पर वर्ष 2013 में ज़ी बांग्ला के शो सारेगामापा पर दिखाई दी। यहां पर Arunita Kanjilal ने बांग्ला टीवी शो टीवी शो सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2013 में भाग लिया और टीवी शो में लोगों ने इनकी गायिका को देखकर काफी ज्यादा प्रशंसा की और इस टीवी शो की विजेता बनी। 

इसके बाद वर्ष 2014 में अरुणिता कांजीलाल ने नेशनल स्तर पर होने वाले शो सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा लिटिल चैंप्स में भाग लिया, इस राष्ट्रीय शो में अरुणिता कंजीलाल के गाने महा गुरु और अलका याग्निक द्वारा काफी सराहे गए। Arunita Kanjilal शो में शीर्ष 5 प्रतियोगियों में एक थीं, वह प्रसिद्ध गायिका मोनाली ठाकुर की मेंटरशिप में थीं और उन्होंने “मंच का गुरूर” का खिताब भी अपने नाम किया था ।

अरूणिता कांजीलाल की भारतीय शास्त्रीय संगीत तथा अर्थशास्त्र संगीत में काफी अच्छी समय होने के कारण बाकी सभी प्रतियोगिताओं  से अलग बनाती है Arunita Kanjilal बांग्ला भाषा तथा हिंदी  भाषा में अच्छी तरीके से किसी भी  गीत को गा लेती है इसके अलावा एक बार इन्होंने एक टीवी शो पर मराठी सॉन्ग को भी बहुत अच्छी तरीके से गाकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। 

 अरूणिता कांजीलाल प्रसिद्ध गायक  प्रीतम दा की काफी ज्यादा प्रशंसक मानती है इन्होंने कहा की मेने प्रीतम दा से काफी कुछ सीखा है अरुणिता कांजीलाल को प्रीतम दा ने बताया कि वह पुराने गाने ना गाकर नए गीत गाने की कोशिश करें, प्रीतम दा ने ही गजल तथा कव्वाली में Arunita Kanjilal की रुचि जगाई।

अरुणिता कांजीलाल संगीत में अपने आप को बहुत आगे ले जाना चाहती है इसी कारण यह प्रतिदिन 4 से 5 घंटे संगीत की प्रैक्टिस करती है।

वर्ष 2020 में अरूणिता कांजीलाल भारत के प्रसिद्ध टीवी शो इंडियन आइडल 12 में दिखाई दी, इस शो में अरुणिता कांजीलाल ने अपने सुर ताल तथा संगीत के माध्यम से सभी लोगों को इतना मंत्रमुग्ध किया कि लोग उनकी प्रशंसा करते ही रह गए, उन्होंने संगीत का एक ऐसा नमूना पेश किया कि इंडियन आइडल की जज ने खुद को इन्हें गोल्डन टिकट देने से रोक नहीं पाए।  इससे Arunita Kanjilal काफी ज्यादा पूरे भारत में प्रसिद्ध हो गई।
इस शो के बाद से वर्ष 2021-22 में अरुण  कांजीलाल ने कई विदेशो ( लॉस एंजिल्स, लॉस बीच, हस्टन ) में भी शो किए है जिसके माध्यम से उन्होंने विदेशी लोगों को भी अपना प्रशंसक बनाया।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Arunita Kanjilal Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleयति नरसिंहानंद सरस्वती जीवन-परिचय | Yati Narsinghanand Saraswati Biography In Hindi
Next articleसिंगर सवाई भट्ट जीवन-परिचय | Sawai Bhatt Biography in Hindi
BudhaRam Patel इस वेबसाइट (Hindi Biography) के मालिक हैं, इनके YouTube पर 4 चैनल भी हैं, जहां वे ऑनलाइन पैसा कमाने और शिक्षा से संबंधित जानकारी देते हैं। वैसे तो ये एक Online Seller है परंतु इन्हे ऑनलाइन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का जनून है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here