सागर सिन्हा का जीवन-परिचय | Sagar Sinha Biography in Hindi

Sagar Sinha biography

आज के इस पोस्ट में हम आपको सागर सिन्हा के बारे में बताने वाले हैं जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर लीडर, बिजनेसमैन तथा एक नेटवर्क मार्केटिंग लीडर के तौर पर काम करते हैं Sagar Sinha के यूट्यूब चैनल पर 6 लाख 50 हजार से भी ज्यादा सब्सक्राइब है तथा एक सफल बिजनेसमैन के रूप में तथा सफल नेटवर्क मार्केटर के रूप में काम कर रहे हैं नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में सभी लोग Sagar Sinha को अच्छी तरीके से जानते भी हैं तो आज हम इस पोस्ट में इनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे पहलुओं के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे सागर सिन्हा की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, नेटवर्क मार्केटिंग जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

Sagar Sinha Biography in Hindi

पूरा नामसागर सिन्हा
जन्मजल्दी अपडेट करेंगे
उम्रजल्दी अपडेट करेंगे
जन्म स्थानभागलपुर बिहार
व्यवसायबिज़नेसमैन
धर्महिन्दू

        Sagar Sinha Social Media Accout

Social Media NameUser ID
InstagramSagar Sinha
FaceBookSagar Sinha
YouTubeSagar Sinha
Websitehttps://sagarsinha.in/

Sagar Sinha Birth, Place, Family

सागर सिन्हा का जन्म बिहार के भागलपुर में हुआ यह बचपन में बहुत ज्यादा शरारती भी हुआ करते थे Sagar Sinha के परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं होने के कारण हम आपको कुछ नहीं बता पाएंगे, लेकिन जल्दी अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

पिता का नामजल्दी अपडेट करेंगे
माता का नामजल्दी अपडेट करेंगे
पत्नी का नामजल्दी अपडेट करेंगे

Sagar Sinha Education, Qualification

सागर सिन्हा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा बिहार के एक स्कूल से पूरी की और उसके बाद दिल्ली आकर Sagar Sinha ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना शुरू किया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद उन्होंने नौकरी करना प्रारंभ किया लेकिन Sagar Sinha वहां से किसी भी प्रकार की कोई सैलरी नहीं मिलती थी यह सिर्फ वहां से एक्सपीरियंस और अनुभव सीखना चाहते थे इसी कारण इन्होंने बिना पैसों के भी काम करना प्रारंभ रखा।

School ( स्कूल )बिहार से प्राथमिक शिक्षा
College ( कॉलेज )इंजीनियरिंग कॉलेज दिल्ली
Degree ( डिग्री )इंजीनियरिंग

Sagar Sinha Career Journey

सागर सिन्हा बचपन से ही काफी ज्यादा शरारती बच्चे थे यह हमेशा अपने गांव के पास में बहने वाली नदी में खेलने जाया करते थे जहां पर यह उस नदी में तैरते भी थे तो इनके माता-पिता को काफी ज्यादा उनकी चिंता होती थी कि हमारा बच्चा नदी में डूब ना जाए।

इन्हीं के साथ सागर सिन्हा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा भी अपने गांव से पूरी कर ली और उसके बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए यह दिल्ली आ गए और वहीं से Sagar Sinha ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कंप्लीट की और उसके बाद एक कंपनी में जॉब करना प्रारंभ कर दिया।

Sagar Sinha के जीवन में सबसे कठिन समय यही था जब यह बिना किसी सैलरी के उस कंपनी में काम करते थे और उन्होंने 8 महीने तक लगातार उस कंपनी में बिना सैलरी के काम भी किया, जिस कारण काफी एक्सपीरियंस हो गया था इसी कारण सागर सिन्हा का आगे चलकर काफी अच्छा प्रमोशन हुआ और उन्हें भारत की बड़ी से बड़ी टेक कंपनी में नौकरी मिलती गई।

SE3
sagar sinha

इसके बाद नौकरी करते हुए Sagar Sinha ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की तरफ आ गए, उन्होंने 25 लाख की नौकरी को छोड़कर नेटवर्क मार्केटिंग को पूरा टाइम देना शुरू कर दिया, शुरुआत में इनके जोश  तथा बोलने के तरीके से काफी ज्यादा लोग प्रभावित हुए और इनके साथ नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करना शुरू किया। जिस कारण मात्र 2 साल में ही सागर सिन्हा ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में काफी बड़ी टीम बना ली थी लेकिन उसके बाद बिना नेटवर्क मार्केटिंग नॉलेज के Sagar Sinha ने इस बिजनेस को किया था जिस कारण इनकी टीम पूरी तरीके से बिखर गई।

टीम बिखर के कारण यह काफी ज्यादा निराश हुए और उसके बाद सागर सिन्हा ने नेटवर्क मार्केटिंग का नॉलेज लेकर फिर से कुछ ही समय में अपनी टीम को वापस खड़ा कर दिया।

बार-बार असफलताओं के कारण Sagar Sinha ने नेटवर्क मार्केटिंग का काफी ज्यादा ज्ञान हासिल कर लिया था जिस कारण सागर सिन्हा ने अपना यूट्यूब चैनल पर स्टार्ट किया जिस पर इन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित टिप्स देना शुरू कर दिया तो Sagar Sinha का यूट्यूब चैनल भी काफी अच्छा चलने लग गया। इनके यूट्यूब चैनल पर आज के समय में 6,50,000 से भी ज्यादा सब्सक्राइब है और यह नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित काफी अच्छी वीडियो भी बनाते हैं जो लोगों के लिए एक वरदान साबित होता है।

इन सभी के चलते सागर सिन्हा ने अपनी कंपनी भी स्टार्ट की जिसका नाम Empowering Brian Pvt.Ltd company रखा। आज के समय में सागर सिन्हा बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर लीडर नेटवर्क मार्केटिंग लीडर तथा ट्रेनर के तौर पर काम कर रहे हैं।

Sagar Sinha Achievement/ Net worth

सागर सिन्हा को नेटवर्क मार्केटिंग में कई बड़े-बड़े अवार्ड से सम्मानित किया गया है और Sagar Sinha ने नेटवर्क मार्केटिंग में अपार सफलता हासिल करके लोगों के सामने एक उदाहरण के तौर पर भी सामने आए हैं।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Sagar Sinha Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

ये भी पढे :-

Previous articleकुशाल गिरी जी महाराज का जीवन परिचय – Kushal Giri Maharaj Biography in Hindi
Next articleअवध ओझा सर का जीवन-परिचय – Avadh Ojha Sir Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here