प्रांजल कामरा का जीवन-परिचय | Pranjal Kamra Biography In Hindi

Pranjal Kamra

प्रांजल कामरा शेयर मार्केट एक्सपर्ट, Youtuber तथा फिनोलॉजी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और फाउंडर है Pranjal Kamra ने कम उम्र में ही शेयर मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर दिया था और आज के समय में यह शेयर मार्केट के बहुत बड़े एक्सपर्ट माने जाते हैं यह अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देते हैं Pranjal Kamra लाइफ में बहुत ही ज्यादा सक्सेसफुल माने जाते हैं आज के समय में प्रांजल कामरा एक वित्तीय सलाहकार के तौर पर काम करते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे प्रांजल कामरा की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, राजनैतिक जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

Pranjal Kamra Biography in Hindi

पूरा नामप्रांजल कामरा
निक नामप्रांजल
जन्म 16 फरवरी 1993
उम्र30 साल
जन्म स्थानछत्तीसगढ़ के रायपुर शहर
व्यवसायYoutuber तथा फिनोलॉजी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और फाउंडर
जातिकामरा
धर्महिन्दू

        Pranjal Kamra Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramfinologyticker
YouTubepranjal kamra
YouTubeFinology Legal
YouTubeFinology ticker
Twitter@finologyticker

Pranjal Kamra Birth, Place, Family

प्रांजल कामरा का जन्म 16 फरवरी 1993 को छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में हुआ। प्रांजल कामरा के पिता का नाम रवि कामरा पता माता का नाम मधु कामरा है प्रांजल कामरा की माताजी छत्तीसगढ़ के रायपुर में दुर्गा महाविद्यालय कॉलेज में काम करती है प्रांजल कामरा की बहन का नाम प्रियांशी कामरा है।

वर्ष 2008 में Pranjal Kamra की प्रिया जैन से मुलाकात हुई और उसके बाद से ही प्रांजल कामरा की गर्लफ्रेंड है।

वर्तमान समय में रायपुर छत्तीसगढ़ में ही रहते हैं फिनोलॉजी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड चलते है।

पिता का नामरवि कामरा
माता का नाममधु कामरा
पत्नी का नामअविवाहित
गर्लफ्रेंड का नामप्रिया जैन
बहन का नामप्रियांशी कामरा

Pranjal Kamra Education, Qualification

स्कूल के समय में प्रांजल कामरा बहुत ही शर्मीले स्वभाव के थे। Pranjal Kamra पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थी हुआ करते थे इनके शिक्षक हमेशा ही अनुचित बोलने के कारण टोका करते थे अपनी आदतों को सुधारने के लिए रोज समाचार पत्र पत्रिकाओं को पढ़ना शुरू किया।

प्रांजल कामरा ने अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद लो में करियर बनाने के लिए सोचा ये फैसला Pranjal Kamra के परिवार ने थोपा था लेकिन प्रांजल कामरा को कानून की पढाई में कोई ज्यादा इंटरेस्ट नहीं था हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से अपनी लॉ की पढ़ाई शुरू की यह पढ़ाई में काफी ज्यादा कमजोर भी थे।

अपनी कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ है छत्तीसगढ़ में हो रहे विभिन्न सामाजिक आंदोलनों में भाग लेने का कार्य भी किया जिसका प्रभाव इनकी पढाई पर भी पड़ा।

College ( कॉलेज )हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
Degree ( डिग्री )लॉ की डिग्री

Pranjal Kamra Career Journey

प्रांजल कामरा ने शेयर मार्केट में अपनी शुरुआत पढ़ाई के साथ ही कर दी थी इन्होंने अपने पिताजी से ₹20,000 शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए मांगे, इनके पिता जी ने एक शर्त पर ही ने यह पैसा दे भी दिया कि अगर यह पैसा तुमने गवा दिया तो तुम लॉ की पढ़ाई में ध्यान देकर पढाई करोगे।

इसी समय इनके पिताजी ने ने टीवीएस कंपनी की बाइक गिफ्ट दी तो Pranjal Kamra ने अपना ₹20,000 टीवीएस मोटर्स कंपनी में ही लगा दिया। लेकिन इस समय इन्हे शेयर मार्केट के बारे में कुछ भी ज्यादा जानकारी नहीं थी तो 2014 में खरीदे गए इनके शेयर 1 साल में ही 10 गुना से ज्यादा हो गए  जिसने प्रांजल कामरा काफी ज्यादा उत्साहित हुए और शेयर मार्केट  के बारे में जानने में और ज्यादा रूचि हुई।

इसके बाद प्रांजल कामरा ने बिना किसी भी रेचर्स के कई अलग-अलग कंपनियों में अपना पैसा लगा दिया जिस कारण वे सारी कंपनियां बर्बाद हो गई और इनका पैसा डूब गया।

इसके बाद इन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी मार्केट में एडमिशन लिया और वहां पर शेयर मार्केट का कोर्स किया। इस कोर्स ने Pranjal Kamra की लाइफ बदल दी और इन्होंने इस कोर्स से काफी कुछ शेयर मार्केट के बारे में सीख लिया।

धीरे-धीरे प्रांजल कामरा इसी तरीके से शेयर मार्केट के बारे में जानते गए और निवेश करते गए। जब यह शेयर मार्केट के बारे में जान रहे थे तथा सीख रहे थे तभी Pranjal Kamra को लगा कि कई सारे लोग शेयर मार्केट के बारे में गलत तथा धोखाधड़ी वाली जानकारी देते हैं जो कि लोगों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है इस चीज को ध्यान में रखते हुए उन्होंने वर्ष 2017 में फिनोलॉजी नाम की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया जिस पर इन्होंने शेयर मार्केट के बारे में सही जानकारी बताई तथा अपनी वेबसाइट पर शेयर मार्केट से संबंधित आर्टिकल डालना भी शुरू किया। इसके बाद उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर भी लोगों को काफी ज्यादा विश्वसनीय जानकारी देने का काम किया जिस कारण काफी सारे लोगों का इन पर विश्वास हो गया।

इसके बाद वर्ष 2020 में प्रांजल कामरा ने अपनी दो किताबों को पब्लिश किया जिसमें शेयर मार्केट के बारे में काफी अच्छी जानकारी दी गयी। Pranjal Kamra की इन दोनों किताबों का नाम “इन्वेस्टोनॉमी: द स्टॉक मार्केट गाइड देट विल मेक यू रिच” और “मिंट योर मनी” है।

q? encoding=UTF8&ASIN=9390900271&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=hindibiogra04 21&language=en INir?t=hindibiogra04 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=9390900271 q? encoding=UTF8&ASIN=0143455044&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=hindibiogra04 21&language=en INir?t=hindibiogra04 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=0143455044

Pranjal Kamra Achievement/ Net worth

प्रांजल कामरा एक वित्तीय सलाहकार तथा शेयर मार्केट में एक्सपर्ट है उन्होंने अपने जीवन में कई सारी उपलब्धियों को हासिल किया अपने यूट्यूब चैनल तथा अपनी कंपनी को काफी ज्यादा ग्रोथ दिलाई

Pranjal Kamra की नेटवर्क 7 से 8 करोड रुपए के आसपास है।

Monthly Incomeजल्दी अपडेट करेंगे
Totel Net Worth7 से 8 करोड रुपए (अनुमानित)

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Pranjal Kamra Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

FAQ

Pranjal Kamra wikipedia

https://hindibiography2021.com/pranjal-kamra

Pranjal Kamra wife

priya jain girlfriend

Pranjal Kamra office address

 D-135, Sector-5, Devendra Nagar, RAIPUR Raipur CT 492004

Pranjal Kamra website

https://www.finology.in/

ये भी पढे :-

Previous articleभूपेंद्र सिंह राठौर का जीवन-परिचय | Bhupendra Singh Rathor Biography in Hindi
Next articleवीर दुर्गादास राठौर का जीवन परिचय और इतिहास | Veer Durgadas Rathore Biograpbhy and history in hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here