भूपेंद्र सिंह राठौर का जीवन-परिचय | Bhupendra Singh Rathor Biography in Hindi

Bhupendra Singh Rathor

भूपेंद्र सिंह राठौड़ एक मोटिवेशनल स्पीकर लीडर, बिजनेस कोच और एक सफल यूट्यूबर है अक्सर हम Bhupendra Singh Rathor के यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं भूपेंद्र सिंह राठौड़ भारत के कई अलग-अलग शहरों में सेमिनार करते हैं जहां पर हजारों की संख्या में लोग आते हैं और अपने सपनों को साकार करने की तरफ आगे बढ़ते हैं भूपेंद्र सिंह राठौड़ का एक ही मकसद है कि लोगों की लाइफ चेंज करना तथा लोगों की मदद करना।

एक समय था जब भूपेंद्र सिंह राठौड़ के पिताजी खेती बाड़ी का काम करते थे जिससे इनके घर का खर्च भी बड़ी मुश्किल से चलता था पढ़ाई करने के लिए भी Bhupendra Singh Rathor को काफी स्ट्रगल करना पड़ा। इन सभी चुनौतियों के बावजूद  उन्होंने अपने सपनों को पूरा किया और आज वह एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर लीडर और बिजनेस कोच (Coach BSR) है जिनके बारे में हम इस पोस्ट में पढ़ेंगे।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे भूपेंद्र सिंह राठौर की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, राजनैतिक जर्नी के बारे में बताएंगे।

Bhupendra Singh Rathor Biography in Hindi

पूरा नामभूपेंद्र सिंह राठौर
निक नामCoach BSR
जन्म12 जनवरी 1982
उम्र40 साल
जन्म स्थानखतौली-राजस्थान
व्यवसायमोटिवेशनल स्पीकर लीडर, बिजनेस कोच
जातिराजपूत
धर्महिन्दू

        Bhupendra Singh Rathor Social Media Accout

Social Media NameUser ID
InstagramCoachBSR
FaceBookCoachBSR
YouTubeCoachBSR
TwitterCoachBSR
Websitehttps://coachbsr.com/

Bhupendra Singh Rathor Birth, Place, Family

भूपेंद्र सिंह राठौड़ का जन्म 12 जनवरी 1982 को राजस्थान के खातोंली गांव में हुआ। वर्तमान समय में Bhupendra Singh Rathor पुणे महाराष्ट्र में रहते हैं भूपेंद्र सिंह राठौड़ के पिता का नाम रघुवीर सिंह और माता का नाम मगन कंवर है  भूपेंद्र सिंह राठौड़ विवाहित है।

पिता का नामरघुवीर सिंह
माता का नाममगन कंवर
पत्नी का नामजल्दी अपडेट करेंगे

Bhupendra Singh Rathor Education, Qualification

भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव खतौनी से ही पूरी की। उन्होंने अपनी शिक्षा को हिंदी मीडियम से पूरा किया। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हो पाने के कारण इन्होंने किसी अच्छे विद्यालय से पढ़ाई नहीं की। हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने के कारण इन्हे इंग्लिश बिल्कुल भी नहीं आती थी। 

इसके बाद Bhupendra Singh Rathor ने अपने पिताजी के कहने पर कंप्यूटर कोर्स किया और ठीक-ठाक  ₹5000 की जॉब लग गई।

2004-2006 के दौरान, भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पीजीडीसीए, मार्केटिंग पूरा किया है। इसके अलावा, 2011-13 में उन्होंने वाणिज्य में मास्टर्स डिग्री हासिल किया है। उन्होंने 2013-14 में आईआईएम लखनऊ से प्रबंधन में पीजीडीसीए किया।

School ( स्कूल )सरकारी स्कूल खतौली
College ( कॉलेज )आईआईएम लखनऊ, सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
Degree ( डिग्री )पीजीडीसीए, मार्केटिंग

Bhupendra Singh Rathor Career Journey

भूपेंद्र सिंह राठौड़ के पिताजी खेती बाड़ी का काम करते थे और इससे अपने परिवार का गुजारा बड़ी मुश्किल से चलाते थे इसके बाद उनके पिताजी ने होटल में काम करना भी शुरू किया लेकिन फिर भी परिवार का गुजारा नहीं चल पा रहा था।

भूपेंद्र सिंह राठौड़ के पिताजी ने इन्हें कंप्यूटर कोर्स करने के लिए कहा और एक कंप्यूटर कोर्स करवा कर  ₹5000 की नौकरी पर लगवा दी।  धीरे-धीरे Bhupendra Singh Rathor की सैलरी ₹15000 हो गई लेकिन इंग्लिश नहीं आ पाने की वजह से यह जॉब भी इन्हे छोड़नी पड़ी।

भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने ठान लिया कि मैं इंग्लिश सीख लूंगा और इन्होंने को एक कोच रखा और 3 महीने में ही इंग्लिश सीख लिया। 

भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने सोचा कि मैं एक मोटिवेशनल स्पीकर बनूँगा इसलिए वो राजस्थान से पुणे महाराष्ट्र आ गए। पुणे आने के बाद उन्होंने कई सारे इंस्टिट्यूट और क्लास में पढ़ाना शुरू किया, जहां पर यह मोटिवेशन के बारे में भी बताते थे तथा खुद भी बहुत सारा ज्ञान हासिल करते गए और अपने अंदर धीरे-धीरे काफी बदलाव ला दिया।

जब कई सारे लोग जो Bhupendra Singh Rathor से मिलने आते थे वह उन्हें बताते थे कि हमें आपके साथ बात करना, आपके साथ बैठना अच्छा लगता है और आपके अंदर से जो पॉजिटिव सकारात्मक ऊर्जा निकलती है वह हमें काफी ज्यादा मोटिवेट करती है तब उन्होंने सोचा कि आखिर मेरा सपना मोटिवेशनल स्पीकर लीडर बनना है तो क्यों ना मैं इसी काम को करूं। 

उसके बाद भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने अपना इंस्टिट्यूट खोला और मोटिवेशन स्पीकर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया तथा कई लाखों लोगों की जिंदगी बदलना शुरू कर दिया।

इसी तरीके से धीरे-धीरे Bhupendra Singh Rathor एक सफल तथा तथा अच्छे प्रेरक वक्ता बन गए और लोगों को बिजनेस में तथा उनकी लाइफ चेंज करने में मदद करने लगे।

इन सबके बाद भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने भारत के अलावा अन्य देशों में जैसे सिंगापुर, दुबई में भी कई प्रोग्राम किये है।

इन सभी के बाद भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने 28 मार्च 2016 को अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालना प्रारंभ किया और डिजिटल दुनिया की तरफ आगे बढे। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम Coach BSR रखा।  जिस पर वर्तमान समय में Coach BSR  यूट्यूब चैनल पर 21 लाख से ज्यादा सब्सक्राइब और 1000 से ज्यादा वीडियो अपलोड कर चुके हैं।

Bhupendra Singh Rathor Achievement/ Net worth

भूपेंद्र सिंह राठौड़ को वर्ष 2017 में एशिया वन मैगज़ीन द्वारा “एशिया के सबसे महान नेता का अवार्ड दिया गया इसके बाद उन्हें एंटरप्रेन्योर इंडिया मैगज़ीन द्वारा ‘बिजनेस मेंटर ऑफ़ द ईयर 2018’ पुरस्कार भी दिया गया है।

इन सभी के अलावा Bhupendra Singh Rathor एक अच्छे लेखक हैं इन्होंने दो पुस्तकें भी लिखी है 

  1. Master your thoughts master your mind
  2. 15 Day public speking
q? encoding=UTF8&ASIN=9386450704&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=hindibiogra04 21&language=en INir?t=hindibiogra04 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=9386450704 q? encoding=UTF8&ASIN=B08VGMG5T5&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=hindibiogra04 21&language=en INir?t=hindibiogra04 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B08VGMG5T5
Monthly Income2-5 लाख (अनुमानित)
Totel Net Worth10 करोड़ से ज्यादा (अनुमानित)

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Bhupendra Singh Rathor Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

FAQ

Bhupendra Singh Rathore net worth

10 करोड़ से ज्यादा (अनुमानित)

Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi

Bhupendra Singh Rathore wife

Not Know

Bhupendra Singh Rathore age

40 Years

Bhupendra Singh Rathore income

२-५ लाख

Coach BSR Name

Bhupendra Singh Rathore

ये भी पढे :-

Previous articleलोकदेवता बाबा रामदेवजी महाराज की जीवनी और चमत्कार | Baba Ramdev ji Maharaj Jivan-Katha
Next articleप्रांजल कामरा का जीवन-परिचय | Pranjal Kamra Biography In Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here