सीधी मारवाड़ी-कौशल्या चौधरी का जीवन परिचय – Kaushalya Choudhary Biography in Hindi

sidhi marwadi

“अंग्रेजी मने आवे कोनी और ना हिंदी रो घणो ज्ञान, मारवाड़ री रेवण वाली, मारवाड़ ही म्हारी पहचान” लाइन से अपने सभी वीडियो की शुरुआत करने वाली कौशल्या चौधरी को तो आज मारवाड़ में ही नहीं अपितु पुरे राजस्थान में लगभग सभी लोग जानते है कौशल्या जी का YouTube पर एक चैनल है Sidhi Marwadi जिस पर ये राजस्थानी व्यंजनों की रेसिपी के वीडियो बनाकर डालते है इनके इस YouTube चैनल पर 1.1 मिलियन सब्सक्राइबर है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कौशल्या चौधरी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Kaushalya Choudhary Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Table of Contents

Kaushalya Choudhary Biography, Wiki

नाम कौशल्या चौधरी
उप नामसीधी मारवाड़ी
जन्म 31 March 1995
पति विरेन्द्र सारण
शादी 2013
स्थान कुड़ी जोधपुर राजस्थान
पसंद कूकिंग , राजस्थानी लोकगीत
अवार्ड सिल्वर-गोल्ड प्ले बटन, कोरोना योद्धा News TV India
डिग्री M.A. , BCA
पेशा YouTuber, कूक , सामाजिक कार्यकर्ता
शिक्षा जय नारायण व्यास विश्वविधालय जोधपुर से M.A.
YouTube Start 18 जनवरी 2019
YouTube Income 1 लाख से ज्यादा
Kaushalya Choudhary

Kaushalya Choudhary Social Media Account

Social Media AccountSocial Media ID
Instagram kaushalyaair
YouTubesidhi Marwadi
YouTubeKaushalya Choudhary Hindi
Twitter@kaushalyaair
FacebookKaushalyaAIR
 Kaushalya Choudhary

कौशल्या चौधरी जीवन परिचय

“अंग्रेजी मने आवे कोनी, और ना हिंदी रो घणो ज्ञान, मारवाड़ री रेवन वारी, मारवाड़ ही महरि पहचान” लाइन से अपने सभी वीडियो की शुरुआत करने वाली कौशल्या चौधरी आज राजस्थानी व्यंजनों की रेसिपी के मामले में में YouTube पर बहुत ही कम समय में लाखों सब्सक्राइबर बना लिये।

कौशल्या चौधरी का अपना एक यूट्यूब चैनल है जिसका नाम है सीधी मारवाड़ी इस चैनल पर यह राजस्थानी व्यंजनों के बारे में बताते हैं तथा इन व्यंजनों के साथ ये अपने वीडियो में राजस्थानी बोली संस्कृति की मिठास भी बनाए रखती है।    

बहुत ही कम समय में YouTube पर बहुत ही तेजी से उभरता हुआ, इनका यूट्यूब चैनल सीधी मारवाड़ी कुछ दिनों में लाखों सब्सक्राइब भर हासिल कर लिये तथा इन्होंने अपनी वीडियो राजस्थानी वेशभूषा और राजस्थानी भाषा में बनाने शुरू किए, जिस कारण इन्हें अपने वीडियोस को जल्दी से लोगों तक पहुंचने में मदद मिली, लोगों ने भी उनके वीडियोस को काफी पसंद किया 

आज  Kaushalya Choudhary के चैनल पर 11 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइब है तथा उनका एक और दूसरा भी चैनल है जिस पर ढाई लाख से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुके हैं अपने चैनल पर भारतीय रेसिपी से रिलेटेड वीडियोस डालते हैं जिसमें इनके सीधी मारवाड़ी यूट्यूब चैनल पर राजस्थानी रेसिपी के वीडियोस बनते हैं जिसमें यह राजस्थानी व्यंजनों के बारे में जानकारी देती है उनको किस तरीके से स्वादिष्ट भोजन के रूप में मनाया जाता है इसके बारे में बताया जाता है।

राजस्थानी व्यंजनों को बनाने का एक अलग ही तरीका होता है जिसके बारे में कौशल्या चौधरी अपने यूट्यूब चैनल से लोगों को बड़े ही आसानी से उस व्यंजन को बनाने के तरीके बता देती है जो कि हर कोई ऐसा नहीं कर पाता, इनके बताने की कला इतनी शानदार है कि जब भी कोई व्यक्ति इन के वीडियोस को एक बार देख ले, तो वह दूसरी बार बिना किसी से पूछे बना सकता है और जो सभी व्यंजनों में देखने को मिलता है ।

कौशल्या चौधरी एक सामाजिक कार्यकर्ता है उन्होंने समाज के लिए कई सारे काम किए हैं लोगों की मदद करना इनका सबसे बड़ा स्वभाव है यह हमेशा लोगों के लिए परोपकार के कार्य करती आ रही है कोराना काल के समय में भी  Kaushalya Choudhary ने मुख्यमंत्री राहत कोष में एक लाख रुपए का चेक भी दिया था उन्होंने अपनी जन्मदिन पर अपने आसपास भूखे लोगों को भोजन भी करवाया था।

कौशल्या चौधरी ने अपने गांव में विकास के भी कई कार्य करवाए, जिसमें कई बार यह वृक्षारोपण जैसे कामों को करते हुए भी देखी गई हैं इन्होंने अपने लिए ही नहीं बल्कि राष्ट्र के लिए भी बहुत सारे कार्य किए हैं हमेशा से यह उन लोगों को प्रोत्साहित करती है जो लोग कुछ बड़ा करना चाहते हैं।

कौशल्या चौधरी जन्म, परिवार, पति , शिक्षा, विवाह, घर, उम्र

कौशल्या चौधरी का जन्म राजस्थान के जोधपुर जिले के भोपालगढ़ तहसील कुड़ी गाव मे हुआ। आपका जन्म 31 मार्च को  आता है इनके जन्म के बारे में इन्होंने कभी भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ ज्यादा शेयर नहीं किया। ट्विटर पर ही इनके जन्म डेट को डाला गया है इस कारण जन्म के बारे में हम अपनी इस पोस्ट में कुछ ज्यादा नहीं बता पाएंगे

कौशल्या चौधरी के परिवार में उनके पति विरेन्द्र सारण तथा इनके तीन बच्चे हैं तथा इनके साथ दादा और दादी जी भी साथ रहते हैं  Kaushalya Choudhary के पति एक बिजनेसमैन है इनका खुद का अपना एक बिजनेस है जिसे वह चलाते हैं तथा इनके दो बच्चे हैं जो अभी छोटे है जिनहे आप यूट्यूब वीडियोस में भी देखते होंगे।  कौशल्या चौधरी के परिवार में इनके ससुर और सासू मां भी रहते हैं उनके ससुर रिटायर आर्मी ऑफिसर भी है

कौशल्या चौधरी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा जोधपुर से ही हासिल की इसके बाद उन्होंने जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से m.a. की डिग्री हासिल की। Kaushalya Choudhary बैचलर ऑफ कंप्यूटर एडमिनिस्टर यानी कंप्यूटर साइंस BAC की डिग्री हासिल की है।

कौशल्या चौधरी एक शादीशुदा महिला है उनके पति का अपना एक खुद का बिजनेस है Kaushalya Choudhary के दो बेटियां भी है जो अभी छोटी है स्कूल अभी नहीं जाती है लेकिन वो कलर चित्र बनती है जिनहे  Kaushalya Choudhary अपने Instagram पर पोस्ट कराते है ।

कौशल्या चौधरी का घर जोधपुर जिले में ही है यही रहकर अपने सीधी मारवाड़ी यूट्यूब चैनल के लिए वीडियोस बनाती है यह जोधपुर जिले के किसी गांव में रहती है इस गांव की संस्कृति और कला के बारे में भी इन्होंने अपने वीडियोस में कई बार बताया है Kaushalya Choudhary ग्रामीण परिवेश से जुड़ी हुई है और यह अपनी ग्रामीण परिवेश कला संस्कृति को लोगों के सामने उजागर करती है।

कौशल्या चौधरी कैरियर की शुरुआत

कौशल्या चौधरी ने अपनी कैरियर की शुरुआत शादी के बाद अपने ससुराल से कि। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की मदद से लोगों को रेसिपी के बारे में बताना शुरू किया वैसे तो इनके कैरियर की शुरुआत पढ़ाई के साथ ही मानी जाती है की पढ़ाई के साथ ही इनकी रूचि व्यंजन बनाने में थी और यह किसी व्यंजन को और स्वादिष्ट बनाने में बनाने की कोशिश करती थी इसी तरीके से इन्होंने धीरे-धीरे भारत की पश्चिमी पाक रेसिपी लोगों के सामने और स्वादिष्ट ढंग से प्रस्तुत किया Kaushalya Choudhary ने राजस्थानी व्यंजन लोगों तक पहुंचाने का काम किया।

पति विरेन्द्र के आइडिया ने कोशल्या को दिलाई घर-घर पहचान

कौशल्या चौधरी के के पति विरेन्द्र सारण ने बीसीए किया हुआ था इसलिए वो कम्प्युटर के सारे काम जानते थे तो उन्होने Kaushalya Choudhary को विडियो बनाने से लेकर विडियो को एडिट करना तक सब कुछ सिखाया। इनके पति ने ही इन्हे social media को उपयोग कर्ण सिखाया।

शुरुआत मे कौशल्या चौधरी को अपने आस पास के लोगो के ताने भी सुनने पड़े, लेकिन फिर भी इनहोने अपना काम जारी रखा ओर आज इस मुकाम तक पहुच पाये है।

कौशल्या चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 2017 में की थी जब इन्होंने अपना चैनल ऑल इंडियन रेसिपी के नाम से बनाया, इनका यह चैनल काफी तेजी से पॉपुलर हुआ और उन्होंने जब अपने चैनल पर पहली वीडियोस डाली, तो लोगों ने उस वीडियोस को काफी ज्यादा पसंद भी किया। इस तरीके से Kaushalya Choudhary ने यूट्यूब में अपना कैरियर शुरू कर दिया।

उसके बाद कौशल्या चौधरी अपना दूसरा चैनल स्टार्ट किया जिसका नाम सीधी मारवाड़ी है और इसी चैनल से इनको काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई, इस चैनल पर इन्होंने राजस्थानी भोजन को अच्छे ढंग से बनाने की कला लोगों के साथ प्रस्तुत की, इस चैनल में  Kaushalya Choudhary राजस्थानी वेशभूषा में राजस्थानी भाषा में वीडियोस बनाने शुरू किए और यह चैनल भी देखते ही देखते लाखों सब्सक्राइब हासिल कर लिए। लोगों ने उनके वीडियोस को काफी ज्यादा पसंद किया तथा इनके बताने की कला को भी काफी ज्यादा लोगों ने पसंद किया।

आज कौशल्या चौधरी का यूट्यूब चैनल 10.3 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइब हासिल कर चुका है तथा उनका दूसरा चैनल ढाई लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हासिल कर चुका है इनके सभी वीडियोस को लोग लाखों में देखते हैं।  

कई बार जब लोग राजस्थानी व्यंजन बनाने की बात करते हैं तब इन के वीडियोस को एक बार जरूर देखते हैं उसके बाद भी राजस्थानी व्यंजन बनाते हैं  उनके द्वारा बताए गए तरीके को लोग यूज़ करके तीज त्यौहार मैं अपने घरों में स्वादिष्ट मिठाइयां बना लेते हैं।  

कौशल्या चौधरी ने अपने जीवन में समाज के लिए भी काम करना शुरू किया तथा गरीब लोगों की सहायता करना, भूखे को भोजन देना तथा युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना जैसे कामों  किया जाता है।

कौशल्या चौधरी की उपलब्धि

कौशल्या चौधरी ने अपने जीवन में कई सारी उपलब्धियां हासिल की, जिसमे लाखों लोगों की फैन फॉलोइंग इनके यूट्यूब चैनल इंस्टाग्राम अकाउंट और ट्विटर पर हो गई। उन्होंने अपने जीवन में कई सारे ऐसे काम किए जिनकी बदौलत इन्हें कई उपलब्धियों से नवाजा भी गया। करोना काल में इन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष में ₹100000 के चेक देकर उन गरीब लोगों की मदद की जो लोग अपने लिए दो वक्त का भोजन भी नहीं कर पाते। उन्होंने अपने जीवन में भूखे लोगों को भोजन भी करवाएं तथा कई ऐसे सामाजिक कार्य किए, जिसमें इन्होंने अपने गांव में वृक्षारोपण जैसे है ।

 कौशल्या चौधरी को यूट्यूब पर काम करने के लिए इन्हें सिल्वर तथा गोल्ड प्ले बटन का अवॉर्ड भी मिला हुआ है जो एक लाख सब्सक्राइब होने पर मिलता है।  

कौशल्या चौधरी की सामाजिक कार्य और लोगों की सहायता के लिए की गई मदद के लिए कई बार इनके आर्टिकल अखबारों में भी छापे है साथ ही साथ कई बार इनका टीवी पर भी कार्यक्रम होते हैं।

कौशल्या चौधरी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लोगों को हमेशा आगे बढ़ने के लिए सलाह देती है तथा युवाओं को सही रास्ते पर चलकर अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करती है यह हमेशा लोगों को अपने देश के प्रति समर्पित रहने के लिए भी बताते रहते हैं।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Kaushalya Choudhary Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

 

Previous articleप्रकाश माली का जीवन परिचय – Prakash Mali Biography, Jivani, Family
Next articleबाड़मेर की रुमा देवी का जीवन परिचय – Ruma Devi Age, Husband, Family, Education, Biography
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here