Mahendra Dogney [ MD Motivation ] Biography in Hindi | महेंद्र डोगनी का जीवन परिचय

250
MD Motivation

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं महेंद्र डोगनी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Mahendra Dogney Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Mahendra Dogney Biography And Wiki

नाम महेंद्र डोगनी
जन्म 16 अप्रेल 1989 हरदा M.P
उपनाम MD Motivation
उम्र 32 years
पेशा Youtuber, मोटिवेशन स्पीककर
स्कूल नाम एक्सीलेन्स स्कूल मध्यप्रदेश
गृह-स्थान हरदा, मध्यप्रदेश
अवार्ड सिल्वर गोल्ड प्ले बटन गूगल की और से
पसंद किताबे पढ़ना, मोटिवेशन स्पीच
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
राष्टीयताभारतीय
Hight5.8 Feet
Weight72 kg
Net Worth5-6 lakh/ Month

Mahendra Dogney Social Media Account

Social Media NameUser IDFollowers
Instagrammahendradogneofficial1M Followers
FacebookMahendraDogney16426 lakh Followers
YouTubeMD Motivation17.2 Lakh Subscribe
Twitter@mahendra_dogney290 Followers

महेंद्र डोगनी का जीवन परिचय

TikTok पर शॉर्ट वीडियो से फेमस हुए Mahendra Dogney [ MD Motivation ] के नाम से आज पूरे भारत में प्रसिद्ध है यह एक मोटिवेशनल स्पीकर लीडर के तौर पर आज अपने YouTube Chennal के माध्यम से लोगों को Motivate करने का काम कर रहे हैं तथा उन्हें सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं आज Mahendra Dogney की यूट्यूब पर 17,00,000 से भी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं इन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से भी शार्ट वीडियो बनाकर आज भी लोगों को मोटिवेट करते हैं

जब TikTok की प्रसिद्धि अपने चरम सीमा पर थी उस समय इन्होंने टिक टॉक पर शॉर्ट वीडियोस बनाना शुरू किया. इसमें यह लोगों को कुछ ज्ञान की बातें और मोटिवेट किया करते थे जिस कारण लाखों लोग इनके फैन बन गए और इन्हें कुछ ही महीनों में लाखों की संख्या में लोग पसंद करने लगे वैसे तो Mahendra Dogney ने अपने जीवन में कई संघर्ष किए है शिक्षा के क्षेत्र में यह उतने ज्यादा शुरुआत में अच्छे नहीं थे परंतु बाद में उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में पूरी शिद्दत और लगन से अपने स्कूल में टॉप भी कर रखा है

Mahendra Dogney [ MD Motivation ] लोगों को हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाले वीडियोस बनाते हैं जिन्हें लाखों लोग देखते भी हैं और पसंद भी करते हैं यह आज के युवाओं के लिए तथा लड़कों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत बन गए हैं आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इनके जैसे बनना चाहते हैं और इनकी लाइफ स्टाइल फॉलो कराते है ।

आज के इस पोस्ट में हम आपको Mahendra Dogney [ MD Motivation ] की संपूर्ण जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे किस तरीके से इन्होंने जीरो से शुरुआत करके आज लाखों लोगों के बीच में अपनी पहचान बनाई और सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से छा गए।  

महेंद्र डोगनी जन्म, परिवार, माता-पिता, शिक्षा, विवाह, घर,

Mahendra Dogney [ MD Motivation ] का जन्म 16 अप्रैल 1989 को मध्यप्रदेश के हरदा शहर में हुआ था। Mahendra Dogney 32 साल की हो चुके हैं और यह अपनी लाइफ में सक्सेसफुल है।  

इनके परिवार में इनके माता-पिता भाई-बहन है  इनके पिता की एक शॉप है इसमें यह मैकेनिक का काम करते हैं Mahendra Dogney [ MD Motivation ] अपनी पढ़ाई   एक्सीलेंस स्कूल हरदा से की, यह नौवीं क्लास में फेल भी हुई और दसवीं क्लास में उसी स्कूल में टॉपर भी। Mahendra Dogney का घर मध्य प्रदेश की हरदा शहर में ही है और यह मूल रूप से यहीं पर रहते आ रहे है। Mahendra Dogney अविवाहित है।

महेंद्र डोगनी कैरियर की शुरुआत

वैसे तो Mahendra Dogney की जिंदगी काफी संघर्षों से भरी रही, परंतु उनके कैरियर की शुरुआत बचपन से ही हो गई थी इन्होंने एक्सीलेंस स्कूल में एडमिशन लिया और क्लास 7 में बैठ गई, इन्होंने जैसे तैसे करके क्लास 7 को पास किया और 8 क्लास में आ गई। इस क्लास में इन्होंने सप्लीमेंट के साथ अपने एग्जाम को कंप्लीट किया और नाइंथ क्लास में यह फेल हो गई फेल होने के बाद उन्होंने सप्लीमेंट का एग्जाम दिया और उसे भी यह पास नही कर पाने के कारण फेल हो गए, उस समय इनकी स्कूल में एक मात्र यही स्टूडेंट थे जो फेल हुए थे और उस स्कूल का नियम था जो भी स्टूडेंट फेल होगा उसे स्कूल से निकाल दिया जाएगा और Mahendra Dogney को भी उसे स्कूल से निकाल दिया गया।

जब यह अपने घर जाते तो लोग इन्हें काफी ज्यादा चिढ़ाते थे तथा फैलियर फैलियर उनका मजाक उड़ाया करते थे बाद में इनके परिवार वालों की रिक्वेस्ट के बाद उन्हें वापस स्कूल में एडमिशन मिल गया और उसी क्लास नाइंथ से इन्होंने अपनी पढ़ाई फिर से शुरू की और उसके ठीक 2 साल बाद दसवी में इन्होंने टॉप करके दिखाएं।

इसके बाद Mahendra Dogney जीवन में एक नया मोड़ आता है इन्हें बचपन से ही नाचना गाना काफी ज्यादा पसंद था इसलिए यह गरबा  खेलने जाया करते थे जहां पर यह बड़े-बड़े बाल तिलक आदि रखा करते थे और सबसे पहले इन्हीं की एंट्री हुआ करते थे एक बार इनके पिताजी यहां गरबा देखने हुए आए हुए थे तो लोगों ने कहां की यह पागल लड़का कौन है जो लड़कियों के जैसा रहता है तब इनके पिताजी ने घर आते ही इनको कहा कि आप यह सब कुछ छोड़ दो। तब इन सब चीजों को छोड़ने के बाद पढ़ाई पर पूरी तरीके से फोकस किया और बाहरवी के बाद इनकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी लग गई लेकिन उन्होंने उस नौकरी को एक्सेप्ट नहीं किया और रिजाइन करके आ गए।

इसके बाद Mahendra Dogney अपने एक इंस्टीट्यूट में चले गए, जहां पर एक मोटिवेशनल सेमिनार होने वाला था इस सेमिनार में जब वहां पर आगे बैठे तब इनके गुरु ने इनको बताया कि आप पीछे चले जाओ क्योंकि यह सारी बातें जो भी होगी यहां पर, वह आपके लायक नहीं है तब यह पीछे जाकर ज्यादा रोए और उसके बाद यह घर आकर चुप- छाप बैठ गए। घर आने के बाद यह वापस उस इंस्टिट्यूट में नहीं गए और घर पर ही बैठे बैठे सोचते रहते थे की अब क्या करूं।  

इसके बाद उन्होंने घर छोड़ दिया और 1 साल तक यह घर नहीं आए, इन्होंने कॉल सेंटर में काम किया और साथ ही साथ मैकेनिक का काम भी शुरू कर दिया क्योंकि इनके पिताजी मैकेनिक का काम करते थे तो इन्हें इसका काफी अनुभव था यह रात दिन काम करते मेहनत करते हैं।

इसके बाद यह वापस अपने घर आ गए और यहां कर अपने पिताजी का मैकेनिक का काम संभालना शुरू कर दिया, तब लोगों ने इनकी ताने मारने शुरू कर दिए की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जॉब थी अब यही कर।

Mahendra Dogney धीरे-धीरे ने ढाई साल तक यहां पर काम किया और उसके बाद एक बार इनके पिताजी के बीच बहस हो गई, उसके बाद उन्होंने अपने पिताजी का काम छोड़ दिया और पढ़ाई की तरफ ध्यान दिया और एक और बैंक भी इनकी नौकरी लग गई, लेकिन इन्होंने उस नौकरी को भी रिजेक्ट कर दिया और पढ़ाई पर फोकस किया।

इसके बाद इन्होंने अपना खुद का एक इंस्टिट्यूट ओपन किया और वहां पर लोगों को बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया और साथ ही Mahendra Dogney लोगों को मोटिवेट करने के लिए कई जगह सेमिनार करने शुरू कर दिए इसी तरह इन्होंने 6 साल में तीन इंस्टिट्यूट खोल दिये और लोगों को पढ़ाना शुरू किया तथा मोटिवेट करना स्टार्ट कर दिया।  

6 साल के बाद 2017 के अंत में उन्होंने तीनों इंस्टिट्यूट बंद कर दिए, तो लोगों ने इनको पागल कहना शुरू कर दिया उसके बाद इन्होंने एक कैमरा माइक खरीदा और एक कमरे में 4 महीने तक वीडियो बनाते रहे और अपने यूट्यूब चैनल पर डालते रहे 4 महीने तक लगातार वीडियो डालने के बाद 5 वे महीने का एक वीडियो वायरल हुआ, जो लाखों में देखा गया, इस वीडियो के बाद इनको पूरे भारत में MD Motivation के नाम से जाना लोगों ने जाना शुरू कर दिया इसके बाद यह लगातार वीडियो डालते गए और लगातार उनके वीडियोस वायरल होती गई, इसके बाद काफी सारे रेडियो एफएम प्रोग्राम सेमिनार ओर कार्यक्रमों मे इनको बुलाया जाने लगा।

इस तरीके से इन्होंने यूट्यूब पर वीडियो डालने शुरू की और साथ ही साथ शॉट वीडियो प्लेटफार्म TikTok पर भी उन्होंने अपनी वीडियो डालने शुरू कर दिए जिससे इनको और ज्यादा प्रसिद्धि हासिल हुई अब यह ज्यादातर शार्ट वीडियो इंस्टाग्राम अकाउंट में डाल रहे है। करोड़ो लोग इनके वीडियो को देखते हैं और पसंद भी करते हैं। 

महेंद्र डोगनी की उपलब्धिया

प्रत्येक सफल इंसान अपनी जिंदगी में कई संघर्ष करते है इसी तरीके से Mahendra Dogney [ MD Motivation ] ने भी अपने जीवन में सफल होने के लिए प्रयास किए हैं इन्होंने बचपन में लोगों के ताने भी सुने की “एक फेलियर है” क्योंकि उनका शिक्षा के सत्र में बिल्कुल मन नहीं लगता था लेकिन बाद में लोगों को टॉप करके दिखाया। इसके बाद उन्होंने अपने तीन इंस्टिट्यूट को 2017 के अंत में बंद कर दिया इसके बाद उन्होंने एक कैमरा माइक खरीद के यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू कर दिया।  

Mahendra Dogney [ MD Motivation ] की टिक टॉक पर लाखों फॉलोज थे तथा इंस्टाग्राम पर उनके 1 मिलियन से भी ज्यादा Followers है। YouTube पर लाखो-करोड़ो लोग विडियो को देखते हैं आज पूरा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इनका नाम घुसता है यह लोगों को मोटिवेट करने का काम करते हैं और अच्छे प्रेरणा स्त्रोत माने जाते हैं।

Mahendra Dogney [ MD Motivation ] अपने यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से लोगों को तथा युवा लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं प्रेरणा स्त्रोत के रूप में काम कर रहे हैं लोगों को मोटिवेट करना इनका प्रमुख काम है इसी काम से लोगों के दिलों में अपनी पहचान बनाए हुए हैं।  

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Mahendra Dogney Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

FAQ About MD Motivation

Q. MD Motivation Status Video Download

Q. MD Motivation Shayari

Q. MD Motivation TikTok

Q. MD Motivation Net Worth

Q. MD Motivation Girlfriend

Q. MD Motivation Wife

Q. MD Motivation Mobile Number

Previous articleओमजी मुंडेल का जीवन परिचय – Om ji Mundel Jivani Biography In Hindi
Next articleTwinkle Vaishnav Biography in Hindi, ट्विंकल वैष्णव का जीवन परिचय

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here