गौरव तनेजा का जीवन-परिचय – Gaurav Taneja (Flying Beast) Biography In Hindi

Gaurav Taneja

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Flying Beast Gaurav Taneja Biography, Lifestyle Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Flying Beast Gaurav Taneja Biography And Wiki

Full Name (पूरा नाम)गौरव तनेजा
NickName (निक नाम)Flying Beast
Birth (जन्म)9th July 1986
BirthPlace (जन्म स्थान)कानपूर 
Profession (व्यवसाय)पायलट, YouTuber, फिटनेस ट्रेनर

        Flying Beast Gaurav Taneja Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramtaneja.gaurav
FaceBookFitMuscle TV
YouTubeFlying Beast
FitMuscle TV
Rasbhari Ke Papa
Twitter@flyingbeast320

Flying Beast Gaurav Taneja Biography

फ्लाइंग बीस्ट के नाम से पहचाने जाने वाले Gaurav Taneja के भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी कई फॉलोअर्स हैं।  इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत एक पायलट के तौर पर की और उसके बाद एक फिटनेस ट्रेनर के तौर पर काम किया। बाद में उन्होंने यूट्यूब चैनल को भी स्टार्ट किया जिस पर इन्हें अपार सफलता मिली। 

लेकिन फ्लाइंग बीस्ट गौरव तनेजा के इस सफर में कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा, लेकिन इन चुनौतियों का सामना करने के बावजूद भी इन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर आज उस मुकाम को हासिल किया है जहां पर जाना कई लोगों का सपना है। 
आज की इस पोस्ट में हम आपको गौरव तनेजा के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Flying Beast Gaurav Taneja Birth, Place, Family

गौरव तनेजा को Flying Beast के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इनके यूट्यूब चैनल का नाम Flying Beast है Gaurav Taneja का जन्म 9th July 1986 को भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के कानपूर शहर में हुआ। 

गौरव तनेजा के पिता का नाम योगेंद्र तनेजा है जो पैशे से बैंक ऑफ बड़ौदा में काम करते हैं इनके माता का नाम भारती तनेजा है जो एक अध्यापिका का काम करती है तथा Gaurav Taneja की एक बहन भी है जिसका नाम स्वाति तनेजा है। 
गौरव तनेजा की पत्नी का नाम ऋतू राठी है जो एक पायलट है गौरव तनेजा और ऋतू राठी ने 5 फ़रवरी 2015 को शादी की थी Gaurav Taneja और Ritu Taneja की एक प्यारी सी बेटी भी है जिसका नाम काइरा है। काइरा का जन्म 18 मई 2018 को हुआ था। Gaurav Taneja अपनी बेटी को रसभरी के नाम से बुलाते हैं इस कारण इन्होंने इनके नाम का एक नया यूट्यूब चैनल Rasbhari Ke Papa भी स्टार्ट किया।

Father ( पिता ) योगेंद्र तनेजा
Mother ( माता )भारती तनेजा
Wife ( पत्नी )ऋतू राठी
Daughter ( बेटी )काइरा

Flying Beast Gaurav Taneja Education, Qualification

गौरव तनेजा ने अपनी शिक्षा जवाहरलाल नवोदय विश्वविद्यालय गाजियाबाद उत्तर प्रदेश से की। इसके बाद इन्होंने अपनी सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई आईआईटी खड़कपुर से की। पढ़ाई के साथ साथ ही इन्हें जिम तथा बॉडीबिल्डिंग की ओर रुझान बढ़ा, जिस कारण इन्होंने जिम को ज्वाइन कर लिया था। Gaurav Taneja ने जिम को सिर्फ अच्छा दिखने के लिए ज्वाइन किया था लेकिन बॉडीबिल्डिंग के बारे में इनकी रूचि और बढ़ गई। 

उसके बाद गौरव तनेजा कि आईआईटी की पढ़ाई पूरी हो गई तो इनके परिवार वालों ने इन्हें USA जाने के लिए बोला और इंजीनियरिंग की पढ़ाई में मास्टर की डिग्री हासिल करने को कहा, लेकिन इन्होंने अपने परिवार वालों से अपने बचपन के सपने का जिक्र किया और कहा कि मैं एक पायलट बनूंगा।  तब इनके फॅमिली ने गौरव को ये करने के लिए इजाजत दे दी। Flying Beast Gaurav Taneja ने पायलट बनने के लिए Flight Instructor in north texas flight academy ज्वाइन की और अपनी aviation studies complete की इसके बाद वो एक पायलट के तौर पर एयरलाइन में कार्यरत हो गए।

School ( स्कूल )जवाहरलाल नवोदय विश्वविद्यालय गाजियाबाद उत्तर प्रदेश
College ( कॉलेज )आईआईटी खड़कपुर
Degree ( डिग्री )सिविल इंजीनियर

Flying Beast Gaurav Taneja Career Journey

गौरव तनेजा ने अपनी पढ़ाई के साथ ही बॉडीबिल्डिंग तथा फिटनेस पर काफी ज्यादा ध्यान दिया। इन्होंने खुद को आकर्षित, सुंदर दिखने के लिए जिम को ज्वाइन किया, लेकिन धीरे-धीरे इन का इंटरेस्ट बॉडीबिल्डिंग की तरफ काफी ज्यादा बढ़ गया जिस कारण यह बॉडी बिल्डर बन गए। इसके बाद इन्होंने पायलट बनने की तैयारी शुरू कर दी और अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ उन्होंने जिम को भी जारी रखा। 

गौरव तनेजा ने जीवन में इनके बचपन में देखा गया सपना साकार हो गया, ये एक पायलट बन गए। सबसे पहले अगस्त 2011 में इंडिगो एयरलाइंस ने प्रथम श्रेणी के अधिकारी के तौर पर इन्हें चुना गया। उसके बाद दिसंबर 2014 में इन्हें इंडिगो एयरलाइंस में कैप्टन बना दिया गया। 

तथा कुछ समय पहले Flying Beast Gaurav Taneja एयर एशिया में कैप्टन के तौर पर काम कर रहे थे लेकिन इन्होंने इस कंपनी पर कई आरोप लगाए तथा ईंधन बचाने के आरोप लगाने के कारण गौरव तनेजा को इस काम से भी निकाल दिया गया है। 

Flying Beast Gaurav Taneja YouTube Channel

गौरव तनेजा के पास वर्तमान समय में तीन यूट्यूब चैनल है  जिस पर गौरव तनेजा अलग अलग तरीके की वीडियो डालते हैं।

गौरव तनेजा ने सबसे पहला यूट्यूब चैनल Fit MuscleTV को 30 नवंबर 2016 को स्टार्ट किया और इस पर इन्होंने बॉडी बिल्डिंग तथा जिम के बारे में जानकारी देना शुरू किया, इस चैनल पर  लगातार इन्होंने काफी अच्छी वीडियो डाली। Flying Beast Gaurav Taneja इसी कारण एक फिटनेस ट्रेनर के तौर पर भी काम कर रहे हैं। इस चैनल पर वर्तमान में 21 लाख सब्सक्राइबर है। 

इसके बाद गौरव तनेजा ने 9 दिसंबर 2017 को अपना दूसरा यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया जिसका नाम रखा फ्लाइंग बीस्ट इस चैनल की बदौलत उनकी पॉपुलरटी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि इंडिया ही नहीं बल्कि विदेशो में अभी इन्हें काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा। इस चैनल पर 75.6 लाख सब्सक्राइब है। इस चैनल पर Flying Beast Gaurav Taneja ट्रैवलिंग तथा ब्लॉगिंग से संबंधित वीडियो डालते हैं जिन पर यह अपनी पायलट की जर्नी तथा यात्राओं के बारे में  तथा vlogging के इधर उधर घूमने जाते हैं तो वहां की वीडियो शूट करके इस चैनल में डालते हैं मिलियन में व्यूज जाने के कारण इस चैनल से भी लाखों में कमाई करते है। 

तीसरा यूट्यूब चैनल गौरव तनेजा ने अपनी बेटी के नाम पर स्टार्ट किया जिसका नाम रखा रसभरी के पापा ये यूट्यूब चैनल पर वर्तमान समय में 13 लाख सब्सक्राइबर हो चुके हैं तथा इस चैनल पर गौरव तनेजा ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित वीडियोस डालते हैं। 

Flying Beast Gaurav Taneja Wife

गौरव तनेजा की शादी  ऋतु राठी से हुई जो पेशे से एक पायलट है। ऋतु का जन्म 18 नवंबर 1989 को हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था। गौरव तनेजा और ऋतू राठी ने 5 फ़रवरी 2015 को शादी की थी आज वो एक अच्छा व्यवहिक जीवन जी रहे है। Flying Beast Gaurav Taneja और Ritu Taneja की एक बेटी भी है जिसका नाम काइरा है। काइरा का जन्म 18 मई 2018 को हुआ था।

गौरव तनेजा

Flying Beast Gaurav Taneja Achievement/ Net worth

Monthly Income10 लाख से ज्यादा
Totel Net Worthअनुमानित करोडो में है।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Flying Beast Gaurav Taneja Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

FQA

Q. Flying Beast Gaurav Taneja kon hai?

Ans. Gourav Taneja

Q. Flying Beast Gaurav Taneja Net worth

Ans. 10 lakh + Monthly

Q. Flying Beast Gaurav Taneja Wife Photos

Ans. https://hindibiography2021.com/gaurav-taneja/

Previous articleमोहित भारद्वाज का जीवन-परिचय | Singer Mohit Bhardwaj Biography In Hindi
Next articleनुपूर शर्मा का जीवन परिचय | Nupur Sharma Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here