अंजना ओम कश्यप जीवनी | Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

Anjana Om Kashyap

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Anjana Om Kashyap Biography, Lifestyle Jivani, Family, Education, Career, Income के बारे में बताएंगे।

Anjana Om Kashyap Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )Anjana Om Kashyap
NickName ( निक नाम )AOK
Birth ( जन्म )12 Jun 1975
BirthPlace ( जन्म स्थान )Ranchi, Jharkhand
Profession ( व्यवसाय )News Anchor

        Anjana Om Kashyap Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramanjanaomkashyap_aok
FaceBook@anjanaom.kashyap.33
websitehttps://www.anjanaomkashyap.com/
YouTubeAnjana Om Kashyap
Twitter@anjanaomkashyap

Anjana Om Kashyap Biography

देश में पत्रकारिता के नाम पर कई बड़े-बड़े न्यूज़ चैनल है एक न्यूज़ चैनल आज तक (Aaj Tak) भी है जो देश का नंबर वन न्यूज़ चैनल माना जाता है चैनल पर आपको कई बड़े बड़े एंकर देखने को मिलते हैं जिसमें एक नाम अंजना ओम कश्यप का भी है Anjana Om Kashyap आज तक न्यूज़ चैनल की सबसे पॉपुलर न्यूज एंकर मानी जाती है अंजना ओम कश्यप का नाम पूरे देश में पत्रकारिता के क्षेत्र में सबसे ऊपर आता है।

अंजना ओम कश्यप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर योगी आदित्यनाथ जैसे कई नेताओं के इंटरव्यू ले चुकी है आज हम इस पोस्ट में अंजना ओम कश्यप के जीवन के बारे में आपको बताएंगे कि किस तरीके से Anjana Om Kashyap ने UPSE की परीक्षा पास नहीं करने के बाद भी पत्रकारिता के क्षेत्र में इतना बड़ा नाम हासिल किया।

Anjana Om Kashyap Birth, Place, Family

अंजना ओम कश्यप का जन्म 12 जून 1975 को रांची शहर में हुआ जो उस समय बिहार राज्य में थी परंतु वर्तमान समय में रांची झारखंड की राजधानी है अंजना ओम कश्यप के पिताजी का नाम डॉक्टर ओम प्रकाश तिवारी है जो पूर्व शिक्षा अधिकारी रह चुके हैं और भारतीय सेना में डॉक्टर की भूमिका मे थे।
अंजना ओम कश्यप की शादी 1995 में दिल्ली में एक पुलिस अधिकारी मंगेश कश्यप से हुई। इनकी शादी अंडमान निकोबार दीप पुलिस सेवा के एक अधिकारी मंगेश कश्यप से हुई। Anjana Om Kashyap का एक बेटा और एक बेटी भी है।

Father ( पिता )डॉक्टर ओम प्रकाश तिवारी
Hasband ( पति )मंगेश कश्यप
son ( बेटे )1 बेटा, 1 बेटी

Anjana Om Kashyap Education, Qualification

अंजना ओम कश्यप ने अपनी प्राथमिक शिक्षा लोरेटो कान्वेंट स्कूल बिहार से पूरी की, इसके बाद अंजना ओम कश्यप ने दिल्ली के दौलत राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और बाद में यूपीएससी सिविल परीक्षाएं की तैयारी में लग गई परन्तु दो बार इंटरव्यू देने के बाद भी यह असफल हुई।

 उसके बाद उन्होंने वर्ष 2002 में जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज दिल्ली से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करके डिप्लोमा हासिल किया।

School ( स्कूल )लोरेटो कान्वेंट स्कूल
College ( कॉलेज )जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज दिल्ली
Degree ( डिग्री )पत्रकारिता मे डिप्लोमा

Anjana Om Kashyap Career Journey

अंजना ओम कश्यप ने अपने कैरियर की शुरुआत अपनी पढ़ाई के साथ ही कर ली थी कॉलेज के समय में यह कॉलेज की लड़कियों का नेतृत्व किया करती थी इसके अलावा Anjana Om Kashyap कॉलेज के समय से ही एक एनजीओ के साथ जुड़कर काम करना शुरू कर दिया था

वर्ष 1995 में शादी के बाद अंजना ओम कश्यप के पति से कहने पर 2002 में उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज दिल्ली से पत्रकारिता करना प्रारंभ किया और बाद में वर्ष 2003 में दूरदर्शन के “आँखों देखी” कार्यक्रम के साथ काम करना शुरू किया।

दूरदर्शन में कुछ समय ही काम करने के बाद अंजना ने जी न्यूज़ में काम करना शुरू किया, यहां पर 5 साल काम करने के बाद वर्ष 2007 में अंजना ने हिंदी न्यूज़ चैनल News24 के लिए काम करना शुरू कर दिया। न्यूज चैनल News24 से अंजना ओम कश्यप पूरे भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय और पॉपुलर पत्रकार बन गई।

इसके बाद अंजना ओम कश्यप इंडिया टुडे ग्रुप के चैनल आज तक (Aaj Tak) से जुड़ गई और आज भी इसी News Channel के साथ काम करती है। 

अंजना ओम कश्यप आज तक में वरिष्ठ पत्रकार और संपादक के रूप में कार्यरत हैं आज तक पर Anjana Om Kashyap वाद विवाद कार्यक्रम “दिल्ली के दिल में क्या है” और “राजतिलक” में अपनी अहम भूमिका निभाई है।

इसी बीच अंजना ओम कश्यप ने फिल्म जगत में भी काम किया, जिसमें बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान की फिल्म “सुल्तान व टाइगर जिंदा है” में बतौर न्यूज़ एंकर की भूमिका निभाई और लोगों को अपनी News रिपोर्टर के तौर पर आकर्षित किया।

अंजना ओम कश्यप की आवाज आज भी भारत के लाखों घरों तक पहुंचती है और लोग इन्हें सुनते भी हैं साथ ही साथ अंजना ओम कश्यप पर कई ऐसे आरोप लगे हैं कि यह भारतीय जनता पार्टी की पक्ष लेती है।

Anjana Om Kashyap Achievement/ Net worth

वैसे तो दोस्तों आपको पता है की अंजना ओम कश्यप भारत की सबसे प्रसिद्ध पत्रकार है तो इनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होगी, इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार Anjana Om Kashyap की 40 लाख रुपए से लेकर 4 करोड रुपए तक की सैलेरी प्रत्येक महीने लेती है अंजना ओम कश्यप का नेट वर्थ ₹50 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का है।

Monthly Income40 लाख से 4 करोड़
Totel Net Worth50 करोड़ से ज्यादा

Anjana Om Kashyap Achievement & Award

  • सबसे पहले इनको राष्ट्रीय टेलीविजन पुरस्कार में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर का अवार्ड मिला
  • साल 2014 के दौरान इन्हें ITA द्वारा भी सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया था
  • 2015 में ENBA द्वारा दिए गए अवार्ड्स द्वारा अंजना को सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया था
  • साल 2015 में भी IMWA अवार्ड्स द्वारा इन्हें सर्वश्रेष्ठ एंकर के रूप में सम्मानित किया गया
  • इंडिया टुडे के चेयरमैन की तरफ से उत्कृष्टत पुरस्कार से सम्मानित किया गया
  • पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया था

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Anjana Om Kashyap Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

ये भी पढे :-

Previous articleसंजीव कुमार जिंदल जीवनी | Sanjiv Kumar jindal Biography in Hindi
Next articleयति नरसिंहानंद सरस्वती जीवन-परिचय | Yati Narsinghanand Saraswati Biography In Hindi
संगीता राजपूत Hindi Biography 2021 की लेखिका है। पेश से ये शायरी लेखन का काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here