पत्रकार सुशांत सिन्हा का जीवन-परिचय | Anchor Sushant Sinha Biography In Hindi

Sushant Sinha

सुशांत सिन्हा एक भारतीय न्यूज़ रिपोर्टर तथा पत्रकार है यह अपनी बेखौफ तथा ईमानदार पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं Sushant Sinha ने इंडिया न्यूज़, एनडीटीवी, News24, लाइव इंडिया, जनमत, जैन टीवी जैसे कई प्रसिद्ध न्यूज़ चैनलों में काम किया है वर्तमान समय में यह TIMES NOW Navbharat टीवी चैनल पर काम करते हैं लोग इनकी पत्रकारिता के लिए इन्हें काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे पत्रकार सुशांत सिन्हा की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, राजनैतिक जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

Sushant Sinha Biography in Hindi

पूरा नामसुशांत सिन्हा
जन्म2 अगस्त 1984
उम्र38 साल
जन्म स्थानपटना-बिहार
व्यवसायपत्रकार,एंकर, फैक्ट्स चेकर
धर्मसनातन हिन्दू

        Sushant Sinha Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramsushantsinha
FaceBookSushant Sinha
YouTubeSushant Sinha
Twitter@SushantBSinha

Sushant Sinha Birth, Place, Family

सुशांत सिन्हा का जन्म 2 अगस्त 1984 को बिहार राज्य के पटना शहर में हुआ। वर्तमान समय में Sushant Sinha 38 साल के हैं इनके परिवार के बारे में अधिक जानकारी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है सुशांत सिन्हा ने 10 दिसंबर 2017 को मेनका सिन्हा से शादी की तथा उनकी एक बेटी मानवी सिन्हा भी है सुशांत सिन्हा की बहन का नाम प्रियंका सिन्हा है तथा यह एक हिंदू परिवार से है।

Untitled design 33
पत्नी का नाममेनका सिन्हा
बहन का नामप्रियंका सिन्हा
बेटी का नाममानवी सिन्हा

Sushant Sinha Education, Qualification

सुशांत सिन्हा नेअपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट जेवियर्स हाई स्कूल पटना से पुरी की, उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए Anchor Sushant Sinha ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री हासिल की।

School ( स्कूल )सेंट जेवियर्स हाई स्कूल पटना
College ( कॉलेज )इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू
Degree ( डिग्री )सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक

Sushant Sinha Career Journey

आज के समय में देश के प्रसिद्ध पत्रकारों में सुशांत सिन्हा का नाम काफी ऊपर आता है उन्होंने अपनी निष्पक्ष ईमानदार पत्रकारिता के कारण देश की जनता के सामने एक शानदार छवि बनाई है लोग इनकी पत्रकारिता के कारण सुशांत सिन्हा को काफी ज्यादा पसंद करते हैं और Anchor Sushant Sinha की पत्रकारिता तथा इनके टीवी शो लोग देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

सुशांत सिन्हा से वर्ष 2002 में जैन टीवी के साथ अपनी एंकर की जर्नी को शुरू किया तथा 2002 से 2005 तक इन्होंने जैन टीवी के साथ काम किया और उसके बाद लाइव इंडिया में एक एंकर तथा निर्माता के रूप में शामिल हो गए, यहां अप्रैल 2005 से दिसंबर 2010 तक Sushant Sinha ने लगभग 6 साल तक काम किया और उसके बाद News24 में न्यूज़ एंकर एसोसिएट प्रोड्यूसर के रूप में शामिल हुए।

सुशांत सिन्हा

नवंबर 2011 में इन्होंने News24 चैनल को अलविदा कह दिया।

इसके बाद सुशांत सिन्हा ने एनडीटीवी को ज्वाइन किया और उसमें उन्होंने एंकर एसोसिएट एडिटर के रूप में काम करना शुरू किया। अक्टूबर 2016 में Sushant Sinha वरिष्ठ एंकर संपादक के रूप में इंडिया न्यूज़ में शामिल हो गए और यहां पर काम करना प्रारंभ कर दिया।

इसके बाद सुशांत सिन्हा ने टाइम नव नव भारत के साथ काम करना शुरू कर दिया और वर्तमान समय में यह इसी न्यूज़ चैनल के साथ काम करते हैं और अपनी बेखौफ पत्रकारिता के कारण जाने जाते है।

पत्रकारिता के अलावा सुशांत सिन्हा ने वर्ष 2021 में अपना यूट्यूब चैनल भी शुरू किया, इस पर इन्होंने 712 से ज्यादा वीडियो अपलोड कर दी है और 10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हासिल कर लिए हैं यह अपने इस चैनल पर देश के अलग-अलग समस्याओं के बारे में बताते हैं तथा इनके इस चैनल पर भी 10 लाख से ज्यादा लोग जुड़ने का मतलब है कि लोग Sushant Sinha को यहां पर भी काफी ज्यादा प्यार और सपोर्ट कर रहे हैं। इन सभी के अलावा सुशांत सिन्हा ने कई बड़े तथा प्रसिद्ध शो देश में किए हैं जिसमें प्रश्नकाल, सुनो इंडिया और जवाब तो देना होगा जैसे डिबेट शो आयोजित करने के कारण यह काफी ज्यादा प्रसिद्ध भी हुए।

Sushant Sinha Achievement/ Net worth

सुशांत सिन्हा को अपनी पत्रकारिता कई आवार्ड तथा सम्मान प्राप्त है ये पत्रकारिता के लाखो रुपये महीना सैलेरी लेते है।

Monthly Incomeजल्दी अपडेट करेंगे
Totel Net Worthजल्दी अपडेट करेंगे

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Sushant Sinha Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।

FAQ

Sushant Sinha anchor

ये एक भारतीय पत्रकार है जो टाइम नव नव भारत के साथ काम करते है।

Who is Sushant Sinha

सुशांत सिन्हा एक भारतीय न्यूज़ रिपोर्टर तथा पत्रकार है यह अपनी बेखौफ तथा ईमानदार पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं वर्तमान समय में यह TIMES NOW Navbharat टीवी चैनल पर काम करते हैं।

Sushant Sinha anchor salary

सुशांत सिन्हा बहुत प्रसिद्ध पत्रकार है इस कारण इनकी सैलेरी भी लाखो रुपये महीना है।

Sushant Sinha age

38 Years

ये भी पढे :-

Previous articleअज्जू भाई (Total Gaming) का जीवन-परिचय | Total Gaming – Ajju Bhai Biography in Hindi
Next articleकॉमेडियन हसीब खान का जीवन-परिचय | Haseeb Khan Comedian Biography In Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here