ग्रैजुएट चाय वाली प्रियंका गुप्ता का जीवन-परिचय Graduate Chai Wali Priyanka Gupta Biography in Hindi

Priyanka Gupta

MBA Chai Wala के बाद ग्रेजुएट चाय वाली कि चर्चा आजकल देश में काफी तेजी से फैल रही है बिहार के पटना शहर में वूमेन कॉलेज के आगे एक लड़की चाय का स्टाल लगाती है जो आज पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है क्योंकि उसने अपने स्टॉल का नाम Graduate Chai Wali रखा है और इस Graduate Chai Wali का रियल नाम प्रियंका गुप्ता Priyanka Gupta है जिसने ग्रेजुएट की पढ़ाई कंप्लीट की है और उसके बाद सरकारी नौकरी नहीं मिलने के कारण चाय का स्टॉल खोल दिया जो आज एक बड़े स्टार्टअप के तौर पर उभर कर हमारे सामने आया है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे ग्रैजुएट चाय वाली प्रियंका गुप्ता की जीवनी, आयु, परिवार, प्रेमी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, करियर जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

ग्रैजुएट चाय वाली प्रियंका गुप्ता का जीवन परिचय [Priyanka Gupta Biography in Hindi]

पूरा नामप्रियंका गुप्ता
निक नामग्रैजुएट चाय वाली
जन्म4 सितम्बर 1997
उम्र24 साल
जन्म स्थानपूर्णिया-बिहार
व्यवसायचाय बिज़नेस
जातिगुप्ता
धर्महिन्दू

        Graduate Chai Wali Priyanka Gupta Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramgraduate_chaiwali
FaceBookGraduatechaiwali
YouTubePriyanka Graduate Chaiwali
Twitter@grad_chaiwali

Graduate Chai Wali Priyanka Gupta Birth, Place, Family

प्रियंका गुप्ता का जन्म 4 सितम्बर 1997 में बिहार के छोटे से गांव पूर्णिया में हुआ, प्रियंका गुप्ता का घर भी पूर्णिया ही है जहां पर इनका पूरा परिवार रहता है।

वर्तमान समय में प्रियंका गुप्ता बिहार के पटना शहर में वूमेन कॉलेज के आगे चाय का स्टॉल लगाती है।
Graduate Chai Wali प्रियंका गुप्ता के परिवार के बारे में इंटरनेट पर अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है परंतु इनका परिवार पेशे से कारोबारी घराना रहा है।

पिताजल्दी अपडेट करेंगे
माता जल्दी अपडेट करेंगे
प्रेमीकोई नहीं है
भाई जल्दी अपडेट करेंगे

Graduate Chai Wali Priyanka Gupta Education, Qualification

प्रियंका गुप्ता के प्राथमिक शिक्षा के बारे में हमें हमारे रिसर्च टीम के द्वारा कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी तथा इन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई वर्ष 2019 में बनारस के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट के साथ प्राप्त की।

इसके अलावा Graduate Chai Wali Priyanka Gupta के परिवार वालों के कहने पर बैंकिंग क्षेत्र में भी पढ़ाई की, इन्होंने देश के कई अलग-अलग शहरों में जाकर नौकरी की तलाश की परंतु सफलता हाथ नहीं लगी।

School ( स्कूल )जल्दी अपडेट करेंगे
College ( कॉलेज )महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ
Degree ( डिग्री )अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट

Graduate Chai Wali Priyanka Gupta Career Journey

प्रियंका गुप्ता ने अपनी ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई बड़े शहरों में अपनी मनपसंद नौकरी की तलाश की, परंतु उसे कोई भी सरकारी नौकरी नहीं मिलने के कारण उन्होंने अपने समय की बर्बादी को रोकने के लिए बिजनेस करने की ठान ली।

इसी बीच एक बार प्रियंका गुप्ता YouTube पर कोई वीडियो देख रही थी तभी उन्हें MBA Chai Wala की वीडियो दिखाई देती है जिसे देखने के बाद यह काफी ज्यादा मोटिवेट हो जाती है और खुद भी चाय का स्टॉल लगाने की ठान लेती है उसके दूसरे दिन ही Graduate Chai Wali Priyanka Gupta चाय का स्टॉल लगाने की प्लानिंग तथा उसका रिसर्च करना शुरू कर देती है 2 महीने तक बिहार के पटना में रिसर्च करने के बाद फाइनली Priyanka Gupta फैसला लेती है कि वह पटना के महिला कॉलेज के सामने अपना पहला स्टॉल लगाएगी।

इसके बाद प्रियंका गुप्ता अपने परिवार वालों से बैंक में पीओ की नौकरी की तैयारी के लिए बोलकर पटना रवाना हो जाती है यहां आकर वह 2 दिन कोचिंग के लिए जाती है लेकिन कोचिंग में उसका मन नहीं लगता है इस कारण वह कोचिंग छोड़कर चाय का स्टाल लगाने के लिए तैयारी करना शुरू कर दी।
सारी प्लानिंग तथा रिसर्च करने के बाद Graduate Chai Wali Priyanka Gupta के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती आई कि वह अपना स्टॉल शुरू करने के लिए पैसा कहां से लाएगी। इसके लिए सबसे पहले इन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन के लिए बैंक में एप्लीकेशन दी परंतु बैंक ने इस एप्लीकेशन को खारिज कर दिया।
उसके बाद इन्होंने कई और बैंकों में लोन के लिए कोशिश की परंतु किसी भी बैंक ने ने लोन देने से मना कर दिया इसी बीच के एक दोस्त ने इन्हें ₹30,000 कुछ दिनों के लिए उधार दिए।

दोस्त से पैसे उधार मिलने के बाद प्रियंका गुप्ता ने सबसे पहले एक चाय का स्टाल खरीदा और उसके बाद चाय बनाने से संबंधित जरूरी सामान जैसे गैस की टंकी, स्टोव तथा केतली और चाय पत्ती शक्कर और कॉफी खरीद कर चाय का स्टॉल लगा दिया। स्टॉल इन्होंने पटना शहर की वूमेन कॉलेज के आगे ही लगाया।

शुरुआत में इनके दोस्तों तथा आने जाने वाले लोगों द्वारा इन्हें काफी डिमोटिवेट किया गया कि “एक लड़की होकर आप चाय बेच रही हो” “यह अच्छा काम नहीं है” इस तरीके के कई आलोचनाएं इनको सुननी पड़ी परंतु Graduate Chai Wali Priyanka Gupta ने मन में ठान चुकी थी कि मुझे इसी काम को आगे बढ़ा कर अपना नाम रोशन करना है और लोगों के सामने खुद को एक उदाहरण के तौर पर पेश करना है।

लगातार इस काम को करते रहने के बाद आज के समय में प्रियंका गुप्ता का नाम पूरे देश में एक चर्चा का विषय बना हुआ है आज यह प्रतिदिन ₹10,000 से ज्यादा की कमाई कर लेती हैं और कई बड़े बड़े स्टार तथा सेलिब्रिटी इन के यहां चाय पीने आ चुके हैं इन्होंने अपने आगे के प्लान के लिए काफी सोच रखा है और यह अपने एक छोटे से स्टॉल से देश के अलग-अलग कोनों में अपनी फ्रेंचाइजी देना शुरू करेगी हालांकि इनके पास अभी तक कई ऐसे कॉल आ रहे हैं परंतु यह अभी इस प्लानिंग पर काम नहीं कर रही है लेकिन आने वाले समय में यह अपने बिजनेस को जरूर फैलाएगी।
अभी हाल ही में प्रियंका गुप्ता ने अपने छोटे से स्टॉल से बड़ी दुकान में चाय बेचना शुरू कर दिया है हालांकि इनका पुराना स्टॉल भी अभी भी चल रहा है।

Graduate Chai Wali Priyanka Gupta Achievement/ Net worth

प्रियंका गुप्ता को ग्रेजुएट चाय वाली के कारण कई सारे अवार्ड मिल चुके हैं इन्हें कई बड़े-बड़े कंपनियों द्वारा सम्मानित किया गया है तथा इनकी एक यूनिक स्टार्टअप के लिए समय-समय पर कई अवार्ड मिले हैं।

और आजकल तो Graduate Chai Wali Priyanka Gupta देश में एक चर्चा का विषय भी है की एक लड़की होकर चाय का स्टाल लगाकर लाखों रुपए की कमाई कर रही है और यह भारत में पहला महिलाओं के द्वारा शुरू किया गया स्टार्टअप है जिसकी इतनी चर्चा हो रही है।

प्रियंका गुप्ता अपने स्टॉल से रोज 10,000₹ से ज्यादा की कमाई करती है ये महीने का 3 से 5 लाख तक कमा लेती है।

Daily Income10 से 15 हजार
Monthly Income3 से 5 लाख

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Graduate Chai Wali Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Priyanka Gupta Graduate chai wali

https://hindibiography2021.com/priyanka-gupta

Priyanka Gupta Chai wali Instagram

Priyanka Gupta Patna

Graduate chai wali

Priyanka Gupta age

25 साल

Priyanka Gupta birthday

4 सितम्बर 1997

ये भी पढे :-

Previous articleशिवराज सिंह चौहान जीवन परिचय | Shivraj Singh Chouhan Biography In Hindi
Next articleदीपिका सिंह (संध्या) का जीवन-परिचय | Deepika Singh (Sandhya) Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here