मुरलीवाले हौसला का जीवन-परिचय | Murliwale Hausla Biography In Hindi

Murliwale Hausla

मुरलीवाले हौसला [Murliwale Hausla] का असली नाम आकाश कुमार है। आकाश कुमार एक पशु बचावकर्ता, सांप पकड़ने वाला, वन्यजीव रक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता है। मुरलीवाले हौसला एक बहुत ही लोकप्रिय Youtuber और Social Media Influencer भी हैं, जिनके लाखों फैन हैं और उनके वीडियो पर अरबों व्यूज हैं। ज्यादातर पहचान Murliwale Hausla को YouTube से इनके सांप पकड़ने वाले चैनल के कारण मिली है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे मुरलीवाले हौसला की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, YouTube, सांप पकड़ने की जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

मुरलीवाले हौसला का जीवन परिचय [ Murliwale Hausla Biography in Hindi ]

Full Name (पूरा नाम)आकाश कुमार
NickName (निक नाम)मुरलीवाले हौसला
Birth (जन्म)03 मई 1991
Age (उम्र)31 साल
BirthPlace (जन्म स्थान)जौनपुर जिला, उत्तर प्रदेश, भारत
Profession (व्यवसाय)पशु बचावकर्ता, सांप पकड़ने वाला, वन्यजीव रक्षक
Religion (धर्म)हिन्दू

        Murliwale Hausla Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagrammurliwalehausla24
FaceBookMurliwale haushla
YouTubeMurliwale Hausla
Twitter@murliwalehausla

Murliwale Hausla Birth, Place, Family

मुरलीवाले हौसला का जन्म 03 मई 1991 को जौनपुर जिला में हुआ था। 2022 में Murliwale Hausla की उम्र 31 साल के लगभग है। वर्तमान में ये जौनपुर जिला, उत्तर प्रदेश रहते है तथा अपने आस-पास सांपो को बचाने तथा सामाजिक कार्य करने का काम करते है।

Murliwale Hausla के परिवार के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पायी है जैसे ही हमें कोई जानकारी मिलेगी हम अपडेट कर देंगे।

मुरलीवाले हौसला की शादी हो चुकी है इनकी पत्नी का नाम Samadhi Kumari है। बाकी इनके बच्चो के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

Father ( पिता )जल्दी अपडेट करेंगे
Mother ( माता )जल्दी अपडेट करेंगे
Wife ( पत्नी )समाधि कुमारी
Sister ( बहन )जल्दी अपडेट करेंगे
Murliwale Hausla

Murliwale Hausla Education, Qualification

मुरलीवाले हौसला ने अपनी स्कूल की पढाई सूर्यबली सिंह पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल से और कॉलेज की पढाई वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय-जौनपुर से की है। Murliwale Hausla ने Graduation में BBA की है।

School ( स्कूल )सूर्यबली सिंह पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल
College ( कॉलेज )वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय-जौनपुर
Degree ( डिग्री )BBA

Murliwale Hausla Snake catcher Journey

  • बचपन से ही मुरलीवाले हौसला ने वर्ष 2001 में सांपो को पकड़कर बचाने का कार्य शुरू किया था क्योकि इनके गांवो में लोग सांपो को मार दिया करते थे।
  • इसी बीच मुरलीवाले हौसला एक दूकान भी खोली थी जहाँ ग्राहक कम आते थे तो लता मंगेशकर के गीत बजाते थे जिससे काफी ग्राहक आने लगा गए थे।

मुरलीवाले हौसला अपने पिताजी की खेती में मदद करते हुए तथा अपनी दुकान को चलाते हुए इसी तरीके से लगातार सांप पकड़ने का कार्य करते रहे है। इंटरनेट के इस युग में सोशल मीडिया पर तथा यूट्यूब पर कई सारे लोग पॉपुलर हो रहे थे तो इसी को ध्यान में रखते हुए Murliwale Hausla ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 26 फ़रवरी 2019 को की। और उस पर सांपों को पकड़ने से संबंधित वीडियोस डालना शुरू किया।

शुरुआत में मुरलीवाले हौसला ने अपने सभी वीडियो में अपना मोबाइल नंबर डालना शुरू किया, जिस कारण लोग इन्हें ज्यादा से ज्यादा संपर्क करने लगे। ये वहां पर जाकर सांपों को पकड़ने का काम करते थे फिर उन्हीं को जंगल में ले जाकर छोड़ दिया करते है तथा Murliwale Hausla बताते है की सापों को हमें मारना नहीं चाहिए बल्कि उन्हें सुरक्षित जंगल में छोड़ देना चाहिए। 

Murliwale Hausla

YouTube चैनल शुरू किया तो शुरुआत में यूट्यूब पर वीडियो डालने पर इन्हें अधिक ज्यादा व्यूज नहीं मिले लेकिन धीरे-धीरे लोगों का प्यार बढ़ता गया और Murliwale Hausla के वीडियोस पर लाखों में व्यूज आना शुरू हो गए, इनके साथ यूट्यूब के माध्यम से लोगों जुड़ते गए और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में जाकर मुरलीवाले हौसला ने सांपों को रेस्क्यू किया तथा उन्हें जंगल में सुरक्षित छोड़ा। 

सांपों को पकड़ने के साथ साथ ही मुरलीवाले हौसला ने जीव जंतुओं को भी बचाने का कार्य किया तथा सामाजिक कार्यों में भी हिस्सा लिया। Murliwale Hausla जरूरतमंदों की मदद की तथा बिना पैसे लिए हुए लोगों के घरों से सांप पकड़ कर जंगल में छोड़ने का कार्य भी किया जो कि काफी सराहनीय है।

Murliwale Hausla

वर्तमान समय में मुरलीवाले हौसला के यूट्यूब चैनल पर  66 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं तथा लाखों में व्यू आते हैं उनकी कई वीडियोस करोड़ों में देखी गई है आज पूरे भारत में मुरली वाला हौसले की लाखों में फैन फॉलोइंग है साथ ही ये एक Social Media Influencer है इनके सभी सोशल मीडिया पर भी लाखों में फैन है और Murliwale Hausla के फेसबुक पेज पर 30 लाख से भी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं।
मुरलीवाले हौसला ने जरूरतमंदों की मदद करने के लिए मुरलीवाला हौसले फाउंडेशन की स्थापना भी की है ये संस्था गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को सहायता करने का कार्य करती है।

इसके साथ ही 2019 में ही व्लॉग चैनल भी शुरू किया जिसका नाम Murliwale Hausla Vlogs है इस चैनल पैर 4.95 लाख सब्सक्राइबर है।

बिहार के खान सर की जीवनी पढ़े।

बिहार के निडर पत्रकार मनीष कश्यप की जीवनी

Murliwale Hausla YouTube Income / Net worth

Murliwale Hausla के YouTube पर 2 चैनल है जिन पर लाखो में व्यूज है जिस कारण इनकी कमाई भी हर महीने लाखो रुपये की होती है एक अनुमान मुताबित ये अपने YouTube चैनल की मदद से महीने का 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई करते है। ये कमाई की जानकारी इंटरनेट से ली गयी है इसलिए सटीक जानकारी नहीं है बल्कि अनुमानित है।

Monthly Income10 लाख रुपये से ज्यादा
Totel Net Worth1 करोड़ से ज्यादा

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Murliwale Hausla Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Murliwale Hausla real name

 Akash Kumar

Murliwale Hausla Number


+91 9889884890

Murliwale Hausla income

महीने का 10 लाख से ज्यादा कमाते है।

Murliwale Hausla wife

Samadhi Kumari

मुरलीवाले हौसला कौन है?

मुरलीवाले हौसला का असली नाम आकाश कुमार है। वह एक पशु बचावकर्ता, सांप पकड़ने वाला, वन्यजीव रक्षक और सामाजिक कार्य है । वह एक बहुत लोकप्रिय Youtuber और सोशल मीडिया सेलिब्रिटी भी हैं, जिनके लाखों फैन हैं और उनके वीडियो पर अरबों व्यूज हैं।

मुरलीवाले हौसला के कितने सब्सक्राइबर हैं

मुरलीवाले हौसला के यूट्यूब चैनल के 6,620,000 सब्सक्राइबर हैं और अब तक 588 वीडियो अपलोड किए गए हैं, कुल चैनल व्यूज 1,66,03,48,387 हैं।

Murliwale Hausla kon hai

मुरलीवाले हौसला [Murliwale Hausla] का असली नाम आकाश कुमार है। आकाश कुमार एक पशु बचावकर्ता, सांप पकड़ने वाला, वन्यजीव रक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता है। मुरलीवाले हौसला एक बहुत ही लोकप्रिय Youtuber और Social Media Influencer भी हैं।

Murliwale Hausla House

जौनपुर उत्तरप्रदेश में है।

ये भी पढे :-

Previous articleशंकर सोनू का जीवन-परिचय | Shankar Sonu Biography In Hindi
Next articleभगवान परशुराम जी महाराज की जीवनी | Parshuram ji Maharaj Biography In Hindi
संगीता राजपूत Hindi Biography 2021 की लेखिका है। पेश से ये शायरी लेखन का काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here