मोरारी बापू का जीवन परिचय | Morari Bapu Biography in Hindi

Morari Bapu

मोरारी बापू के बारे में आपने सोशल मीडिया पर आजकल काफी ज्यादा सुना तथा इन्हे देखा भी होगा, सोशल मीडिया पर इनके सुविचार, शायरी, प्रवचन आए दिन वायरल होते रहते हैं मोरारी बापू [ Morari Bapu ] एक आध्यात्मिक गुरु तथा कथावाचक है यह ज्यादातर राम कथा करते रहते हैं इन्होंने भारत सहित पूरे विश्व में कई अलग-अलग देशों में राम कथा के आयोजन करवाये हैं इनके अलावा दान  देने के मामले में भी यह सबसे आगे रहते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे मोरारी बापू की जीवनी, आयु, परिवार, पत्नी, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, कथावाचक जर्नी के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

मोरारी बापू का जीवन परिचय [ Morari Bapu Biography in Hindi ]

पूरा नाममोरारिदास प्रभुदास हरियाणी
निक नाममोरारी बापू
जन्म25 सितंबर 1946
उम्र75 साल
जन्म स्थानतलगाजरडा-महुवा, गुजरात 
व्यवसायआध्यात्मिक गुरु तथा कथावाचक
धर्महिन्दू

        Morari Bapu Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagramchitrakutdhamtalgajarda
FaceBookChitrakutdham Talgajarda Morari Bapu
YouTubeChitrakutdham Talgajarda
Twitter@MorariBapu_
Websitehttps://chitrakutdhamtalgajarda.org/

Morari Bapu Birth, Place, Family

मोरारी बापू का जन्म 25 सितंबर 1946 को देश की आजादी से 1 साल पहले गुजरात के महुआ के पास तालगरजदा गांव में हुआ। मोरारी बापू के पिता का नाम प्रभु दास बापू हरियाणी तथा माता का नाम सावित्री बेन है मोरारी बापू के छः भाई तथा दो बहने है इसमें मोरारी बापू सबसे छोटे भाई है।

मोरारी बापू विवाहित है Morari Bapu की पत्नी का नाम नर्मदाबेन है नर्मदाबेन से इन्हें 1 बेटा तथा 3 बेटियाँ की प्राप्ति हुई जिनके नाम पृथ्वी हरियाणी, भावना, प्रसन्ना, तथा शोभना है।

वर्तमान समय में मोरारी बापू श्री चित्रकुटधाम ट्रस्ट, तालगरजदा, महुवा, जिला- भावनगर, गुजरात में रहते हैं तथा यह कथा के आयोजन के लिए भारत सहित देश-विदेश में भ्रमण करते रहते हैं।

पिताप्रभुदास बापू हरियाणी
माता सावित्री बेन
पत्नी नर्मदाबेन
भाई भाई – 6
बहन बहन – 2

Morari Bapu Education, Qualification

मोरारी बापू ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरकारी हाई स्कूल तालगरजदा गुजरात से प्राप्त की, इसके बाद इन्होंने अपनी  कॉलेज की पढ़ाई शाहपुर कॉलेज जूनागढ़ से प्राप्त करके शिक्षण में एक कोर्स डिग्री हासिल की। Morari Bapu गुजराती तथा हिन्दी भाषा का उपयोग ज्यादा करते है।

मोरारी बापू की प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ इनके दादा जी इन्हें हर रोज रामचरितमानस को सुनाते थे जो इन्हे कुछ ही समय में मुखजबानी याद हो गयी। 

School ( स्कूल )सरकारी हाई स्कूल, तालगरजदा, गुजरात
College ( कॉलेज )शाहपुर कॉलेज जूनागढ़

Morari Bapu Career Journey

मोरारी बापू ने अपने स्कूल की पढ़ाई के साथ ही अपना अधिकतर समय अपने दादा दादी के साथ बिताया, बचपन में यह तुलसी के बीजों की माला बनाया करते थे तथा अपने  दादा-दादी से लोक कथाएं तथा रामचरितमानस की चौपाइयां सुना करते थे।

वर्ष 1960 में मोरारी बापू ने मात्र 14 साल की उम्र में पहली बार रामप्रसाद महाराज की उपस्थिति में राम कथा का वाचन अपने ग्रह शहर में स्थित रामजी मंदिर में किया था मोरारी बापू ने पहली बार वर्ष 1976 में अफ्रीका के कीनिया देश की राजधानी नैरोबी में राम कथा वाचन का काम भी किया।

मोरारी बापू ने एक शिक्षक के रूप में भी 10 वर्षों तक अपने गृह नगर में एक हाई स्कूल में बच्चों को पढ़ाया भी था। 

modi bapu 1510625649

Morari Bapu ने अयोध्या में भगवान श्री राम के जन्म स्थान राम जन्मभूमि पर राम जी के मंदिर के निर्माण का समर्थन किया था। इसी तरीके से राम कथा का वाचन करते हुए वर्ष 1992 में मोरारी बापू राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए, जिसमे बापू ने राम मंदिर के लिए युवाओं से लड़ाई लड़ने की अपील की थी।

इन्होंने भारत में जगह-जगह पर रामचरितमानस की कथा का वाचन किया तथा लोगों को  भगवान राम के प्रवचन दिए, वर्ष 2009 में Morari Bapu ने महुवा में ‘विश्व धर्म वार्ता और सिम्फनी सम्मेलन’ का आयोजन किया, जिसका उद्घाटन दलाई लामा ने किया था। वर्ष 2012 में वाल्मीकि रामायण का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया हुआ था, उसमें डॉक्टर सत्यव्रता शास्त्री, डॉ राधा वल्लभ त्रिपाठी, डॉ राजेंद्र नानावटी और ऐसे ही विभिन्न प्रकार के रामायण के विद्वान लोग सम्मिलित थे, इस आयोजन में मोरारजी बापू भी शामिल थे।

मोरारी बापू ने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ़क़ीर कहकर सम्बोधित किया था जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे इसी कड़ी में उन्होंने कहा कि कोई भी नरेंद्र मोदी की देशभक्ति पर सवाल नहीं उठा सकता।

1652432324 778 Morari Bapu उम्र पत्नी Caste बच्चे परिवार Biography Hindi

इन सभी के अलावा मोरारी बापू ने अब तक 900 से ज्यादा राम कथाओं का आयोजन किया है तथा उन्होंने भारत के अलावा पूरे विश्व में कई अलग-अलग देशों में राम कथा का आयोजन किया है जहां पर इन्हें सुनने भारी संख्या में राम भक्त आते है जिसमे अलग-अलग समुदाय के लोगों ने आकर इनकी कथाओं को सुना तथा राम जी का गुणगान किया है। 

इन सबके अलावा मोरारी बापू ने बहुत से ऐसे काम भी किए है जिनके कारण लोगों ने उनकी काफी प्रशंसा की, जैसे कि उत्तराखंड में आई आपदा मैं 1 करोड़ रुपए का दान देना तथा इनके अलावा इन्होंने और भी कई जगह दान भी देने का कार्य किया। मोरारी बापू जरूरतमंद छात्रों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करवाने का काम भी करते हैं। २०१९ के पुलवामा हमले के बाद, Morari Bapu ने घोषणा की कि वह प्रत्येक शहीद के परिवार को 1 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

मोरारी बापू भारत के कई बड़े राजनेता, बिजनेसमैन तथा आध्यात्मिक गुरुओं के साथ जुड़े हुए रहते हैं अक्सर कई बार आप इनके साथ कई बड़े-बड़े राजनेता नरेंद्र मोदी से लेकर मुकेश अंबानी तक को देखते होंगे। ये लगभग भारत के सभी आध्यात्मिक योग गुरुओ से जुड़े हुए है।

Morari Bapu Net worth

मोरारी बापू अपनी राम कथा के माध्यम से काफी अच्छा पैसा कमाते हैं लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह अपनी कमाई का लगभग सारा पैसा दान दे देते हैं यह अपनी जिंदगी को सिंपल और सरल तरीके से जीना पसंद करते हैं। 

Monthly Incomeजल्दी अपडेट करेंगे
Totel Net WorthRs. 11.67 Crore (2019)

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Morari Bapu Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

morari bapu net worth

Rs. 11.67 Crore (2019)

morari bapu house

श्री चित्रकुटधाम ट्रस्ट, तालगरजदा, महुवा, जिला- भावनगर, गुजरात

Morari Bapu daughter

भावना, प्रसन्ना, तथा शोभना

Morari Bapu official website

https://chitrakutdhamtalgajarda.org/

ये भी पढे :-

Previous articleसुधीर चौधरी का जीवन-परिचय | Sudhir Chaudhary Biography in Hindi
Next articleशिवराज सिंह चौहान जीवन परिचय | Shivraj Singh Chouhan Biography In Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here