हाजी जफ़र खान सिन्धी जीवनी आकाशवाणी जोधपुर – Haji Zafar Khan Sindhi Biography in Hindi

zafar khan sindhi

आज के इस पोस्ट मे हम आपको “हाजी जफ़र खान सिन्धी वरिष्ठ उद्घोषक आकाशवाणी जोधपुर” की जीवनी के बारे मे बताएगे। इस पोस्ट मे हम आपको  Haji Zafar Khan Sindhi Biography, Family, Birth, Career And Achievement के बारे मे बताएगे।

Haji Zafar Khan Sindhi Biography And Wiki

Full NameHaji Zafar Khan Sindhi
Birth 4 December
Nick NameZafar Khan
ProffessionAnchor, FM Jodhpur
AgeNot Know
FatherNot Know
School NameMahesh School, Jodhpur
Collegeosmania vishwavidyalaya, Hyderabad
EducationMA- Hindi, History, Sociology
Brother/SisterNot Know
Marital statusMrried
WifeNot Know
Children2
NationalityIndian

Haji Zafar Khan Sindhi Social Media ID

Social Media NameSocial Media IDFollowers
InstagramZafar_Khan_Sidhi1660
Twitter@ZafarKhanSindhi59
FacebookZafar Khan Sindhi15,132
YouTubeZafar Khan Sidhi4.91k

Haji Zafar Khan Sindhi Biography in Hindi

मायड राजस्थानी भाषा के बहुत करीबी  जफर खान सिंधी को “मारवाड़ रतन, राजस्थान गौरव” सहित राज्य सरकार से स्टेट लेवल पर सम्मानित किया जा चुका है।

आजकल आपको आकाशवाणी के जोधपुर केंद्र पर एक आवाज बहुत ज्यादा सुनाई दे रही होगी, यह आवाज एक ऐसे व्यक्ति की है जिस व्यक्ति ने आकाशवाणी को अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया, इन्होंने इसी आवाज की बदौलत कई ऐसे बड़े कार्यक्रमों में अपनी आवाज को प्रस्तुत किया है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने भी इस आवाज को काफी पसंद किया, इनकी आवाज ब्रिटेन की भारतीय दूतावास में भी गूंज चुकी है तथा इनकी आवाज गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाड़मेर में रिफाइनरी के समय भी काफी ज्यादा सुनी गई।

हाजी जफ़र खान सिन्धी आकाशवाणी जोधपुर के वरिष्ठ उद्घोषक रहे है। Zafar Khan Sindhi ने अपने जीवन में काफी सारी संघर्ष किए हैं इनके परिवार से कोई भी शास्त्रीय संगीत की तरफ नहीं था इन के दादा परदादा सरकारी नौकरी किया करते थे  संस्कृति और कला से परिवार का किसी का भी जुड़ाव नहीं था इनका बचपन जोधपुर शहर में ही बीता इन्होंने अपनी पढ़ाई अपने नजदीकी स्कूल महेश स्कूल से पूरी की उसके बाद उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए जोधपुर की विश्वविद्यालय से एडमिशन न लेकर की उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद से पढ़ाई शुरू की.

जोधपुर के जफर खान सिंधी 1986 से एंकरिंग कर रहे हैं और वर्तमान में आकाशवाणी में सीनियर एंकर हैं। एक बार जब ब्रिटेन में भारतीय लोगों के सामने भारत की वर्तमान छवि रखने  के लिए शॉर्ट मूवी बनाई गई, जिसमें जोधपुर के वरिष्ठ एंकर जफर खान सिन्धी की आवाज को वॉइस ओवर दिया गया, इसके अलावा बाड़मेर में रिफाइनरी मे भी एक शॉर्ट मूवी बनाई गई जिसमें जफर खान सिद्दी की आवाज को वॉइस ओवर दिया गया, क्योंकि उनकी आवाज काफी ज्यादा मधुर और सुरीली है इसी कारण इनको बड़े-बड़े कार्यक्रमों में बुलाया भी जाता है और इनकी आवाज के कारण इनके पश्चिमी राजस्थान में काफी ज्यादा फैन फॉलोअर्स भी है।

Zafar Khan Sindhi Family, Father, Education

जफर खान सिंधी के दादा परदादा सभी सरकारी कर्मचारी थे कला और संस्कृति से इनके परिवार में किसी का भी जुड़ाव नहीं था। 1992 मे इनके पिताजी नही रहे ओर इनके परिवार मे माताजी ओर एक पत्नी है इनके 2 पुत्र है जिसमे बड़ा पुत्र इंजीनियरिंग कर रहा है छोटा पुत्र MCA कर रहे है।

इन्होंने अपनी पढ़ाई हाई सेकेंडरी तक जोधपुर में अपने घर के पास ही स्थित महेश स्कूल से पूरी की। उसके बाद इन्होंने जोधपुर विश्वविद्यालय से एडमिशन न लेकर के “उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद” से अपनी पढ़ाई आरंभ की, इन्होंने अपनी पढ़ाई हिंदी, हीस्ट्री और सोशलॉजी सब्जेक्ट में की। सबसे पहले इन्होंने इसी विश्वविद्यालय से स्नातक पूरी की, उसके बाद तीन विषयों में m.a. किया हिंदी हिस्ट्री सोशलॉजी।

 

Zafar Khan Sindhi Career

Zafar Khan Sindhi के कैरियर की शुरुआत अपने स्कूली समय से ही हो गई थी एक बार इनके स्कूल में जस्टिस लोढ़ा साहब आए हुए थे जस्टिस लोढ़ा साहब उस समय मुख्य अतिथि के तौर पर वहां पर आए हुये थी और Zafar Khan Sindhi उस समय छात्र संघ से जुड़े हुए थे। उस समय जफर खान सिंधी से जस्टिस लोढ़ा साहब के लिए आभार ज्ञापन के लिए कहा गया, उस समय उन्होंने पहली बार स्टेज पर माइक का सामना किया और उनका आभार धन्यवाद व्यक्त किया। इसके बाद Zafar Khan Sindhi के दोस्तों ने उनसे कहा कि आपकी आवाज काफी अच्छी है आप मुंबई चले जाएं और वहां पर जाकर अपने कैरियर को आगे बढ़ाए।

इसके बाद इन्होंने अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके सुनना शुरू किया और जब उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद में कई कार्यक्रमों में इन्होंने भाग लिया, तब यह उस कार्यक्रम की पहले से तैयारी करते थे और मंच पर अच्छे तरीके से बोल देते थे

इन्होंने अपने सफर की शुरुआत दिन-रात्रि में होने वाले कार्यक्रमों से कि। Zafar Khan Sindhi राजस्थान से मुंबई भीलड़ी एक्सप्रेस के द्वारा जाया आया करते थे और कई बार यह रेलवे स्टेशन पर अखबार बिछाकर सोया भी करते थे क्योंकि उनको ट्रेन समय पर नहीं मिला करती थी।

इन्होंने खुद को बचपन से ही एंकर के रूप में ही देखना शुरू किया। पढ़ाई के बाद इन्होंने पत्रकारिता ज्वाइन की और कई वर्षों तक इन्होंने पत्रकारिता को किया, पत्रकारिता में भी इन्होंने कला और संस्कृति को चुना । शुरुआत में उन्होंने काफी सारे राजस्थानी कार्यक्रम किये , जिसमें राजस्थानी कला और संस्कृति को प्रदर्शित किया तभी से इनका लगाव राजस्थानी भाषा से हो गया।

आकाशवाणी तक पहुंचने के लिए इन्होंने एक बार रेडियो में भर्ती निकली थी तब वॉइस टेस्ट को लिया गया, वॉइस टेस्ट मे इनका चुनाव हो गया और आकाशवाणी मे पहुंच गए। इसके बाद इन्होंने रेडियो में किस तरीके से कार्यक्रम रिकॉर्ड किए जाते हैं किस तरीके से कार्यक्रम बनाए जाते हैं ये सब सीखा और आज तक काम करते आ रहे है।

Zafar Khan Sindhi Achievement

 Zafar Khan Sindhi ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की।  Zafar Khan Sindhi “मारवाड़ रतन, राजस्थान गौरव” सहित राज्य सरकार से स्टेट लेवल पर सम्मानित किया जा चुका है।  

हाल ही में इनको ब्रिटेन में हुए एक कार्यक्रम जिसमें भारत की वर्तमान छवि को दिखाना था उसमें इनकी वॉइस को लिया गया, इसके अलावा पचपदरा में रिफाइनरी के समय में भी शॉर्ट फिल्म पर काम किया गया, उसमें भी इनकी वॉइस और को लिया गया- यह भी इनके लिए काफी बड़ी उपलब्धि है 

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Zafar Khan Sindhi Biography In Hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे।  

Previous articleस्वामी विवेकानंद जीवनी – Swami Vivekananda Biography In Hindi
Next articleकन्हैयालाल सेठिया का जीवन परिचय | Kanhaiyalal Sethia Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here