पूनम राजस्थानी जीवन परिचय || Poonam Rajasthani Biography in Hindi

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं पूनम राजस्थानी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Poonam Rajasthani Biography, Jivani, Comedy, Family, Education, Career, YouTube Income, Comedian की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Poonam Rajasthani Biography And Wiki

NamePoonam
NickNamePoonam Rajasthani
Birth1994
BirthPlaceTejmalta-Jaisalmer
Professioncomedian, YouTuber

        Poonam Rajasthani Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagrampoonamrajsthani1.75 Lakh Followers
FaceBookPoonam Rajasthani Comedian1.35 lakh Followers
YouTubePoonam Rajasthani1.50 Lakh Subscribes
YouTube Poonam ComedianHide

Poonam Rajasthani Biography And Wikipedia

राजस्थान के तपते थार के रेगिस्तान में आज भी कई ऐसी सुविधाएं हैं जो इन लोगों को नहीं मिली है परंतु यहां के लोगों में जो टैलेंट है वह कहीं छुपा हुआ नहीं है क्योंकि इन लोगों ने अपने इन्हीं संघर्षों की बदौलत अपने आप को देश के सामने उजागर किया है  थार के रेगिस्तान में आज कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी की मदद से अपने आप को लोगों के सामने प्रस्तुत किया है और अपनी एक नई पहचान कायम की है।  

आज इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही महिला की जीवनी शेयर करने वाले है जिसने अपने जीवन में बहुत बड़े संघर्ष करने के बावजूद भी एक ऐसी पहचान हासिल की कि आज पूरे राजस्थान में लोग उन्हें कॉमेडियन पूनम राजस्थानी के नाम से जानते हैं। 

पूनम राजस्थानी पश्चिमी राजस्थान की एक जानी मानी कॉमेडियन है जिनका यूट्यूब पर एक चैनल है जिसके माध्यम से यह लोगों को कॉमेडी के द्वारा हंसाने का काम करते हैं आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको एक मोटिवेशन जरूर मिलेगा कि किस तरीके से  साधन सुविधाएं ना होने के बावजूद भी लोग अपने टैलेंट को निखार के लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं और अपने नाम को पूरे देश में प्रसिद्ध कर रहे हैं। 

पूनम राजस्थानी Poonam Rajasthani ने अपने आप को इस मुकाम पर पहुंचाने के लिए कई चुनौतियों का सामना किया है कई लोगों ने ताने मारे हैं परंतु फिर भी वह आज इस मुकाम पर पहुंची है जिस मुकाम पर लोग पहुंचने के सपने देखते हैं। 

तो चलिए आज इस पोस्ट में हम आपको पूनम राजस्थानी के जीवन परिचय से रूबरू करवाएंगे तथा इन्होंने अपने जीवन में जिन चुनौतियों का सामना किया है उन चुनौतियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। 

Poonam Rajasthani Birth, Place, Family, Education

पूनम राजस्थानी का रियल नाम पूनम है पूनम राजस्थानी ( Poonam Rajasthani Birth ) का जन्म 1994 में जैसलमेर जिले के तेजमालता गांव में हुआ, इनके परिवार में इनकी मां और पांच बहने तथा एक भाई रहते हैं जब पूनम राजस्थानी मात्र 1 साल की थी तब इनके पिताजी का देहांत हो गया और पूनम राजस्थानी अपने परिवार में सबसे छोटी है। 

पूनम राजस्थानी (पति का नाम) का विवाह मात्र 14 साल की उम्र में किशन सिंह रावणा के साथ हो गया।  पूनम राजस्थानी का ससुराल खारा बाड़मेर में है पूनम राजस्थानी को अपने ससुराल को समझने में 4 से 5 साल का वक्त लगा।  

दोस्तों कहते हैं कि कुछ ज्यादा पढ़े लिखे लोग ही सफल नहीं होते कुछ लोग कम पढ़े लिखे होते हुए भी बहुत बड़े मुकाम को हासिल कर लेते हैं ऐसा ही है पूनम राजस्थानी के साथ।  Poonam Rajasthani  ने सातवीं क्लास तक ही पढ़ाई की और उसके बाद अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया और आगे नहीं पढ़ पाए।  

पूनम राजस्थानी को यूट्यूब ने बहुत कुछ सिखाया है तथा यूट्यूब के माध्यम से इन्होंने अपने चैनल को स्टार्ट किया और आज यह अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से घर बैठे ही कम पढ़े लिखे होते हुए भी काफी अच्छी कमाई कर लेते हैं।  

Poonam Rajasthani Career Journey

राजस्थान के रेगिस्तान में जन्म होने के बावजूद भी पूनम राजस्थानी ने कॉमेडी के क्षेत्र में अपने नाम को आगे बढ़ाया।  पूनम राजस्थानी का विवाह मात्र 14 साल की उम्र में हो गया था परंतु फिर भी इन्होंने अपने आपको सभी कामों में  परिपक बनाया। 

पूनम राजस्थानी कॉमेडी के वीडियो बनाने से पहले सिलाई का काम किया करती थी शुरुआत में पूनम राजस्थानी को सोशल मीडिया तथा वीडियो के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं थी लेकिन बाद में इन्होंने TikTok App के द्वारा अपने कैरियर की शुरुआत की। 

एक बार पूनम राजस्थानी के देवर ने  इनके पति के मोबाइल में टिक टॉक एप्लीकेशन डाउनलोड की और उस पर वीडियो बनाना शुरू किया।   पूनम राजस्थानी के देवर ने एक बार कहा कि हम दोनों एक ही वीडियो बनाते हैं सबसे ज्यादा किस वीडियो पर Views आते हैं तो ऐसी चक्कर में इन्होंने टिक टॉक पर वीडियो डालना शुरू किया। 

पूनम राजस्थानी ने अपने वीडियो की शुरुआत अपने पति के मोबाइल से कि।  उसके बाद इनकी बहन ने इन्हें एक नया मोबाइल गिफ्ट दिया जो कि इनके लिए काफी अच्छा साबित हुआ।  

उसके बाद एक बार इनके देवर ने एक और वीडियो बनाने के लिए बोला और उस वीडियो में उन्होंने कहा “धंधा पानी कैसा है” तो पूनम राजस्थानी ने कॉमेडी की अंदाज में कहा की “धंधा तो ठीक है लेकिन पानी खारा है” और यह वीडियो इनका काफी ज्यादा वायरल हो गया और इसके बाद पूनम राजस्थानी टिक टॉक पर काफी ज्यादा पॉपुलर हो गई और इनके वीडियो टिक टॉक पर आने लगी। 

पूनम राजस्थानी जब वीडियो बनाती थी तब इनके यहां नेटवर्क की काफी ज्यादा प्रॉब्लम होती थी इस कारण यह रेत के धोरों यानी कि टीलों पर जाकर वीडियो को अपलोड किया करते थे क्योंकि वहां पर अच्छा नेटवर्क आया करता था।  

जब पूनम राजस्थानी टिक टॉक पर वीडियो डालती थी तो कई सारे लोगों के कमेंट आते कि आप ऐसे वीडियो क्यों डाल रहे हैं इस टाइप की वीडियो खराब लगती है यहा तक कि पूनम राजस्थानी के भाई ने भी इनको मना कर दिया कि आप इस टाइप की वीडियो मत डाला करो इससे आपका नाम खराब हो रहा है परंतु पूनम राजस्थानी के पति ने इन्हें पूरा सहयोग किया और उसके बाद इन्होंने वीडियो डालना जारी रखा।  अभी पूनम राजस्थानी के भाई भी इनका पूरा सहयोग करते हैं।  

 जैसे ही पूनम राजस्थानी टिक टॉक पर काफी ज्यादा पॉपुलर हुई तो भारत सरकार ने टिक टॉक एप्लीकेशन को चाइनीज एप्लीकेशन के तौर पर बैन कर दिया।   इससे पूनम राजस्थानी को काफी बड़ा झटका लगा। 

इसके बाद पूनम राजस्थानी ने यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया जिसका नाम रखा “Poonam Rajasthani” यूट्यूब चैनल पर इन्होंने शुरुआत में छोटे वीडियो डालना शुरू किया जो कि काफी ज्यादा वायरल तो हुए परंतु उन्हें किसी भी प्रकार की कोई कमाई नहीं हुई तो इन्होंने लंबी वीडियो  डालना शुरू किया इसके बाद उन्होंने मोनेटाइजेशन के लिए भेजा परंतु इनका चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ, क्योंकि इनके सभी वीडियो का टाइटल एक ही होता था पूनम राजस्थानी कॉमेडी

इसके बाद पूनम राजस्थानी ने एक नया यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया जिसका नाम रखा “पूनम कॉमेडी” इस चैनल पर इन्होंने लंबी वीडियो डालना शुरू किया जो कि काफी ज्यादा पॉपुलर होने लगी इसके बाद पूनम राजस्थानी जी दोनों यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो गए और उनसे इनकी कमाई होना शुरू हो गई।  

Poonam Rajasthani  की पहली यूट्यूब से कमाई ₹30000 के आसपास आई और उसके बाद से इनकी हर महीने का भाई 60,000 से ₹80,000 के बीच में आती है।  

वर्तमान समय में पूनम राजस्थानी संगीत के क्षेत्र में भी अपना काफी अच्छा योगदान दे रही है यह राजस्थानी गीत भजन गाने का काम करती है उन्होंने संगीत की शिक्षा अपने  पीहर से प्राप्त की थी इन्होंने ढोलक पेटी बजाने का अच्छा अभ्यास अपने बचपन में ही कर लिया था परंतु इन्हें संगीत के क्षेत्र में काफी ज्यादा सपोर्ट इनके भाई अतुल ने किया।  जिसकी वजह से आज उन्होंने संगीत के क्षेत्र में भी एक अच्छा नाम कमाया। 

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Poonam Rajasthani Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Poonam Rajasthani Comedy

Poonam Rajathani comedian

Poonam Rajasthani New song

Poonam Rajasthani New Videos

Poonam Rajasthani Wikipedia Bio

Poonam Rajasthani Jivan prichay

Previous articleओगड़ अंबानी काकु का जीवन परिचय | Ogad Ambani Biography In Hindi
Next articleसोनू शर्मा जीवन परिचय || Sonu Sharma Biography in Hindi
बुधाराम पटेल पेशे से एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है इनके अलग अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी ज्यादा Followers है। मुख्य रूप से ये YouTube पर अपने 4 अलग-अलग चैनल के माध्यम से लोगो को ऑनलाइन बिज़नस की ट्रेनिंग देते है इनके अलावा ये 3 वैबसाइट पर भी काम करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here