बिंदास मारवाड़ी (काका) का जीवन परिचय – Bindas Marwadi Biography In Hindi

334
Bindas Marwadi Kaka

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं बिंदास मारवाड़ी के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Bindas Marwadi Biography, Jivani, Family, Education, Career, Income की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Bindas Marwadi Biography And Wiki

नाम दिनेश राजपुरोहित
जन्म 19 अगस्त 1991
जन्म स्थान उदेश नगर ,कोसाना पीपाड़
उपनाम बिंदास मारवाड़ी (काका)
उम्र 29 साल
पैशा कोमेडियन
शौक सोंग सुनना, कॉमेडी करना
School रा. उ. मा. वि. कोसाना
collage JNVU, jodhpur
पिता जगदीश सिंह जी राजपुरोहित
माता मान कंवर
भाई दिलीप सिंह, पंकज
बच्चे 2 बच्चे
वैवाहिक स्थति वैवाहिक
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
अवार्ड काका – भतिजा बेस्ट कॉमेडी acting
कमाई महिना नही पता
वर्तमान आवास जोधपुर

        Bindas Marwadi Social media Accout

Social Media NameUser IDFollowers
Instagrambindashmarwadicomedian54.5 k Followers
FaceBookBindas Marwadi16.5 k Followers
YouTubeJai Jai RajasthanNot Know
TwitterNot KnowNot Know

Bindas Marwadi Biography

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे राजस्थानी कॉमेडी के काका के नाम से जाने जाने वाले बिंदास मारवाड़ी के बारे में, यह अपनी कॉमेडी के माध्यम से लोगों को हमेशा से हंसाते आ रहे हैं इनकी वीडियो यूट्यूब पर काफी ज्यादा पॉपुलर भी होती है जिनहे आप और हम सब लोग देखते हैं।  

बिंदास मारवाड़ी ने पीआरजी फिल्म स्टूडियो मे  काम करना शुरू किया और यहां से इन्होंने काका भतीजा कॉमेडी पंकज शर्मा के साथ शुरू की, जो काफी ज्यादा पॉपुलर हुई और लोगों ने इस कॉमेडी को काफी ज्यादा प्यार और प्रसिद्धि दिलाई।  

बिंदास मारवाड़ी ने अपने वीडियो के माध्यम से लोगों को हंसाने का काम इस तरीके से किया कि इनके सभी वीडियो लोगों को पसंद आने लगे और लोग उनके वीडियो को देखने लगे।  लेकिन लोग यह नहीं जानते कि बिंदास मारवाड़ी ने अपने जीवन में इस मुकाम को हासिल करने के लिए कितना संघर्ष किया है और किस तरीके से वह दर-दर की ठोकरें खाकर आज लोगों के दिलों में काका के नाम से प्रसिद्ध है।  

 बिंदास मारवाड़ी  बचपन में इतने ज्यादा शरारती नहीं थे लेकिन सातवीं क्लास के बाद यह एक अलग तरीके के बच्चे बन गए और हमेशा लोगों से हंसी मजाक करते थे लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने से इनको खुशी मिलती थी इसी वजह से इन्होंने बचपन में ही ठान लिया था कि यह बड़े होकर कॉमेडी करेंगे और लोगों को हंसाने का काम करेंगे और आज यह इसी काम को कर रहे हैं और अपने सपने को साकार कर रहे हैं। 

बिंदास मारवाड़ी में अपने गांव से निकलकर जोधपुर शहर में आ गया और यहां पर इन्हें कुछ भी पता नहीं चला कि आगे क्या करें, लेकिन बाद में इनको पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो मे काम मिल गया और यहां पर यह भजन तथा विवाह के गीत करने लगे।  

लेकिन इनका मन इन सारी चीजों में नहीं लगता था इस कारण इन्होंने पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो के डायरेक्टर सज्जन सिंह गहलोत से कहा कि मैं कॉमेडी करना चाहता हूं और मेरी जिंदगी का लक्ष्य भी यही है कि मैं लोगों को हंसी और लोगों के साथ कॉमेडी करू। 

तब इनको काका भतीजा कॉमेडी करने का प्रस्ताव मिला, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।  उसके बाद इन्होंने पीआरजी म्यूजिक फिल्म स्टूडियो में काम कर रहे पंकज शर्मा जिन पर हमने बायोग्राफी भी लिखी है उनके साथ काम करना शुरू किया, इनके यह वीडियो काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो रहे थे क्योंकि यह इन वीडियो के माध्यम से लोगों को हंसाने का काम भी कर रहे थे साथ-साथ समाज को एक नई सीख संदेश प्रदान कर रहे थे।  

आइये जानते हैं बिंदास मारवाड़ी के संपूर्ण जीवन परिचय के बारे में किस तरीके से  इन्होंने अपने जीवन में इस मुकाम को हासिल किया 

Bindas Marwadi Birth, Place, Family, Education

बिंदास मारवाड़ी को इनके वीडियो में हम काका के नाम से जानते हैं लेकिन इनका असली नाम दिनेश राजपुरोहित है  इनका जन्म 19 अगस्त 1991 को हुआ।  बिंदास मारवाड़ी के गांव का नाम उदेश नगर कोसाना पीपाड़ सिटी के पास आया हुआ है जो जोधपुर जिले में है। 

बिंदास मारवाड़ी के पिता का नाम जगदीश सिंह जी राजपुरोहित तथा उनकी माता का नाम मान कंवर है   बिंदास मारवाड़ी के दो भाई है बड़े भाई का नाम दिलीप सिंह और छोटे भाई का नाम पंकज जी है  बिंदास मारवाड़ी एक मध्यमवर्गीय फैमिली से आते हैं।  

 बिंदास मारवाड़ी विवाहित और इनके दो बच्चे भी हैं। 

बिंदास मारवाड़ी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव कोसाना से पूरी की ,  इन्होंने  सरकारी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की, उसके बाद इन्होंने जोधपुर से ग्रेजुएट पूरा किया। 

इसी के साथ इन्होंने जॉब करना भी शुरू कर दिया।  एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि एक बैंक में जॉब किया इसके अलावा कई और भी कई जगह काम किया, लेकिन इनको उस जगह पर ज्यादा इंटरेस्ट नहीं था इन्हें सिर्फ कॉमेडी करने में ही इंटरेस्ट था इस वजह से उन्होंने जॉब को छोड़ दिया।  जिसकी वजह से कई बार खाली बसों में रात्रि में सोना भी पड़ा।  

Bindas Marwadi Career Journey

प्रत्येक व्यक्ति में अपना खुद का कोई ना कोई टैलेंट जरूर होता है इसी तरीके से बिंदास मारवाड़ी में भी कॉमेडी करने का टैलेंट था यह अपने शब्दों से लोगों को बड़ी आसानी से हंसाने का काम करते थे इसीलिए इन्होंने बचपन से ही अपना एक सपना बना लिया था कि यह बड़े होकर यह कॉमेडियन बनेंगे और लोगों को हंसाने का काम करेंगे।  इसी तरीके से आज ये एक कॉमेडियन है और लोगों को हंसाने का काम कर रहे हैं इनके वीडियो   को देखकर लोग अपना मनोरंजन करते हैं।  

दिनेश राजपुरोहित का नाम बिंदास मारवाड़ी कैसे पड़ा

बचपन में इनके घर वाले इनको कुछ काम करने के लिए कहते थे या फिर बाजार से कुछ सामान लाने के लिए कहते थे तो यह उस काम को या जो भी इनको कहा जाता था उसे भूल जाते थे इस कारण से इनके परिवार वालों ने कहा कि यह तो बिंदास बंदा है इसलिए इनका नाम बिंदास पड़ गया और इन्होंने खुद ही पीछे मारवाड़ी शब्द का यूज किया, इसीलिए इनका पूरा नाम बिंदास मारवाड़ी हो गया। 

उसके बाद यह बिंदास मारवाड़ी के नाम से ही जाने जाते हैं हालांकि इनके स्कूल में इनका नाम दिनेश होने के कारण लोग दिनू बुलाते थे लेकिन यह हंसी मजाक भी ज्यादा करते थे इस कारण इन्होंने अपना नाम बिंदास मारवाड़ी ही रखा।  

बिंदास मारवाड़ी के कैरियर की शुरूआत क्लास सातवीं के बाद मानी जाती है सातवीं क्लास में आने से पहले यह एक शांत स्वभाव के लड़के हुआ करते थे लेकिन उसके बाद इन्होंने शरारत की और यह चंचल बच्चे  हो गए।  और लोगों को स्कूल में बच्चों को हंसाने का काम शुरू कर दिया। 

क्लास सातवीं से इन्होंने एक सपना देखा था कि यह बड़े होकर एक कॉमेडियन बनेंगे और लोगों को हंसाने का काम करेंगे और इसी काम में वह आगे अपना कैरियर  भी बनाएंगे। 

इसी तरीके से इन्होंने धीरे-धीरे अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी कर जोधपुर से ग्रेजुएट पूरा किया।  इन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ लोगों को हंसाने का काम यहां पर भी किया, लेकिन बाद में इन्होंने अपने काम से थोड़ा हटकर कहीं जॉब तलाशना भी शुरू किया। 

 इन्होंने शुरुआत में बैंक में जॉब किया लेकिन इन्हें उस जॉब से कोई इंटरेस्ट नहीं था इस कारण उन्होंने उस जॉब को छोड़ दिया, इन्हें शेयर मार्केट का भी अच्छा खासा नॉलेज है इस कारण इन्होंने इसमे भी काम किया लेकिन इनका मन किसी भी क्षेत्र में नहीं लगा।  इनका मन सिर्फ कॉमेडी में ही लगता था इस कारण इन्होंने कॉमेडी को ही करने की ठान ली, कई बार यह रात्रि में बसों में भी सोया करते थे। 

इसके बाद बिंदास मारवाड़ी ने अपने बड़े भाई के यूट्यूब चैनल पर शार्ट वीडियो डालना शुरू किया, जिसमें यह कॉमेडी बना कर डाला करते थे वह कॉमेडी इतनी ज्यादा पॉपुलर तो नहीं हुई परंतु उन्हें यह जरूर लगा कि वह कॉमेडी के क्षेत्र में कुछ बड़ा कर सकते हैं इस कारण इन्होंने जोधपुर शहर की तरफ अपना रुख किया और यहां पर आकर काम की तलाश शुरू कर दिया।  कुछ समय तक यह इधर-उधर भटके, लेकिन इन्हें अपनी मंजिल नहीं दिखाई दे रही थी। 

फिर किसी ने इनको पीआरजी फिल्म एंड म्यूजिक स्टूडियो के बारे में बताया कि आप वहां जाओ और अपनी किस्मत को आजमा लो, तब इन्होंने पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो में आए और यहां पर काम के लिए अप्लाई किया।  इनको काम तो मिल गया लेकिन वह काम इनके पसंद का नहीं था क्योंकि शुरुआत में इनको भजन तथा विवाह के गीत वीडियो बनाने का काम को करना पड़ा, जो इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं था हालांकि एक एक्टर्स के लिए यह सारे काम करना जरूरी भी होता है इसलिए उन्होंने इस काम को भी किया। 

 इसके बाद इन्होंने पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो के डायरेक्टर  सज्जन सिंह गहलोत जी से बात की और उन्हें कहा कि  मेरे यहां आने का मकसद कॉमेडी करना है मैं इस तरीके की वीडियोस वगैरा करने के लिए यहां नहीं आया था परंतु एक एक्ट्रेस के लिए जरूरी है इसलिए मैं इनको भी कर लूंगा, लेकिन मैं कॉमेडी करना चाहता हूं तब सज्जन सिंह गहलोत ने इनको कहा कि आप कॉमेडी भी कीजिए तो इन्होंने काका भतीजा नाम की कॉमेडी की सीरीज को स्टार्ट किया जो आज भी काफी ज्यादा पॉपुलर है। 

अब बिंदास मारवाड़ी को उसके चेहरे और शरीर के हिसाब से काका का रोल दिया गया, लेकिन अब भतीजे का रोल करने के लिए कोई ऐसा व्यक्ति तलाश रही थी जो इस कॉमेडी के लिए काफी अच्छा हो।  इसी बीच रायपुर में एक प्रोग्राम था जिसमें बिंदास मारवाड़ी यानी दिनेश राजपुरोहित की मुलाकात पंकज शर्मा से होती है जो कि पहले से पीआरजी फिल्म स्टूडियो में काम करते हैं और यहां पर पंकज शर्मा बिंदास मारवाड़ी को कॉमेडी के अंदाज में और काका कैसे हो कह कर बुलाते हैं तब इनको लगता है कि पंकज शर्मा उनकी कॉमेडी के लिए सबसे बेस्ट किरदार निभा सकते हैं और उन्होंने पंकज शर्मा से यह बात की, तो पंकज शर्मा ने भी इनकी बात को मान लिया और दोनों ने काका भतीजा कॉमेडी को करना शुरू किया।  

अब इनकी कॉमेडी काफी ज्यादा लोग पसंद करने लगे।  इन के वीडियोस समाज के हित के लिए तथा समाज में फैली कुरीतियों और बुराइयों को दूर करने से संबंधित हुआ करते थे जिसमें यह हंसी मजाक के साथ-साथ समाज को एक सीख देते थे इस वजह से लोगों ने इनकी वीडियो को काफी ज्यादा पसंद किया और यह प्रसिद्ध होते गए। 

इसके बाद इन्होंने पीआरजी फिल्म एंड म्यूजिक स्टूडियो को छोड़ दिया और  सुराणा फिल्म स्टूडियो में भी काम किया, लेकिन बाद में उन्होंने कुछ और स्टूडियो के साथ भी काम करना शुरू किया और आज इनकी वीडियो यूट्यूब पर काफी ज्यादा लोगों द्वारा देखे जाते हैं और पसंद भी किए जाते हैं। 
बिंदास मारवाड़ी के वीडियो में इनका जो रोल होता है उसमें पूर्ण रूप से एक अच्छी भूमिका निभाते हैं जिसमें काका के रोल में काफी अच्छे लगते हैं और उनकी एक्टिंग भी काफी अच्छी होती है ज्यादा पसंद करते हैं इस वजह से आज इतने ज्यादा पॉपुलर है  ऐसा लगता है की कॉमेडी इनके रग रग में बसी हुई है।

Bindas Marwadi Achievement

बिंदास मारवाड़ी को कई उपलब्धियां हासिल है किसी भी एक्टर्स के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होती है कि लोगों का प्यार उन पर कितना बना है बिंदास मारवाड़ी पर भी काफी सारे लोग इनके वीडियो को पसंद करते हैं तथा इनके  फैन है।  

बिंदास मारवाड़ी को काका भतीजा बेस्ट कॉमेडी एक्टिंग अवार्ड भी दिया गया है।  

बिंदास मारवाड़ी ने अपने जीवन में कई संघर्ष किए है और इन संघर्षों की वजह से आज यह इस मुकाम पर है कि आज लाखों लोग इनके दीवाने हैं और इनकी वीडियो को देखना पसंद करते हैं इन्हें कई रात्रि जागरण में बुलाया जाता है जहा  हंसी मजाक कर के लोगों को रात भर जगाने का काम भी करते हैं जहां भी यह कॉमेडी करते हैं वह लोग हजारों की संख्या में इकट्ठा हो जाते है  और रात भर इनकी कॉमेडी का आनंद लेते हैं। 

इन्होंने अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ने के लिए फोकस किया है इस कारण से इन्होंने कॉमेडी के क्षेत्र में अपना नाम कमाया।  उनका सपना है कि हमेशा किसी भी फील्ड में टॉप करें।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Bindas Marwadi Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Search Releted-

Bindas Marwadi biography

Bindas Marwadi biography in hindi

Bindas Marwadi bio

Bindas Marwadi ke bare main jankari

Bindas Marwadi ka ganv konsa hai

Bindas Marwadi ki shadi

Bindas Marwadi ke bare main

Bindas Marwadi Song

Bindas Marwadi kon hai

Bindas Marwadi ki jat kya hai

Previous articleलीचु मारवाड़ी जीवन परिचय, Lichu Marwadi Biography In Hindi
Next articleसोना बाबू (प्रिया गुप्ता) जीवन परिचय , Priya Gupta Sona Babu Biography In Hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here