पत्रकार प्रज्ञा मिश्रा ( प्रज्ञा का पन्ना ) जीवन परिचय || Pragya Mishra Biography In Hindi

pragya mishra

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं पत्रकार प्रज्ञा मिश्रा के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Pragya Mishra Biography, Jivani, Family, Education, Career, YouTube Income की शुरूआत के बारे में बताएंगे।

Pragya Mishra Biography And Wiki

Full Name ( पूरा नाम )प्रज्ञा मिश्रा यादव
NickName ( निक नाम )प्रज्ञा
Birth ( जन्म )19 नवम्बर 1994
BirthPlace ( जन्म स्थान )आलमबाग, लखनऊ-उतरप्रदेश
Profession ( व्यवसाय )पत्रकार, YouTuber

        Pragya Mishra Social Media Accout

Social Media NameUser ID
Instagrampragyam96
FaceBookPragya Mishra
YouTubeUlta Chasma uc
YoutubePragya Ka Panna
Twitter@PragyaLive

Pragya Mishra Biography

इस पोस्ट में हम आपको प्रज्ञा का पन्ना में पत्रकारिता करने वाली प्रज्ञा मिश्रा के बारे में बताएंगे।  Pragya Mishra अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के कारण पूरे भारत में प्रसिद्ध है इनके यूट्यूब चैनल के माध्यम से यह लोगों को सरकार की योजनाओं, नाकामियों, सफलताओं के बारे में बताती है Pragya Mishra अपने यूट्यूब चैनल Pragya Ka Panna के द्वारा निष्पक्ष पारदर्शी तरीके से न्यूज़ खबरों को जनता तक पहुंचाने का काम करती है। 

प्रज्ञा मिश्रा YouTube पर एक सक्रिय पत्रकारिता करने का काम करती है यह निडर ग्राउंड  रिपोर्टिंग के कारण जानी जाती हैं Pragya Mishra बिना किसी डर के निष्पक्ष पारदर्शी पत्रकार के तौर पर यूट्यूब पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है वर्तमान में यह मोदी सरकार पर काफी ज्यादा रिपोर्टिंग करती हैं तथा सरकार की नाकामियों सफलताओं के बारे में जनता को बताने का काम करते हैं।  

Pragya Mishra Birth, Place, Family

प्रज्ञा मिश्रा का जन्म 13 नवंबर 1994 को आलमबाग लखनऊ में हुआ।  Pragya Mishra का पूरा नाम प्रज्ञा मिश्रा यादव है इनके परिवार में उनके पिताजी सतीश चंद्र मिश्रा तथा इनके माताजी रमा मिश्रा है इनके अलावा प्रज्ञा मिश्रा के परिवार में उनकी बहन काव्या मिश्रा भी है तथा इनके एक भाई भी हैं  Pragya Mishra के पिताजी एक बहुत बड़े संगीत टीचर है जिन्होंने लखनऊ के कई राजघरानों की बहुओं को संगीत की शिक्षा प्रदान की।  प्रज्ञा मिश्रा की माताजी  BHU से संस्कृत की लेक्चरार रहीं हैं।  
Pragya Mishra ने जब पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की, उसके बाद पहली बार भारत समाचार की तरफ से न्यूज़ रिपोर्टिंग के लिए ज्वाइन किया गया, इसी भारत समाचार न्यूज एजेंसी में भरत यादव नाम का भी एक व्यक्ति काम करता था और प्रज्ञा मिश्रा ने इसी से 27 फरवरी 2020 को शादी कर ली।

pragya mishra family
pragya mishra family
Father ( पिता )सतीश चंद्र मिश्रा
Mother ( माता )रमा मिश्रा
Husband ( पति )भारत कुमार यादव
Brother ( भाई )ज्ञात नही
Sister ( बहन )काव्या मिश्रा

Pragya Mishra Education, Qualification

प्रज्ञा मिश्रा ने अपनी शिक्षा सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) स्कूल लखनऊ से तथा  नवयुग रेडियंस कन्या महाविद्यालय की।  Pragya Mishra ने अपनी हाई स्कूल की परीक्षा सीएमएस स्कूल से ही पास की। इसके बाद उन्होंने नवयुग रेडियंस गर्ल्स कॉलेज से इंटर की परीक्षा पास की। 
अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद Pragya Mishra ने माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की और पत्रकारिता में स्नातक किया।  इसके बाद यह वापस लखनऊ आ गई।

School ( स्कूल )नवयुग रेडियंस कन्या महाविद्यालय
College ( कॉलेज )माखन लाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल
Degree ( डिग्री )स्नातक

Pragya Mishra Career Journey

प्रज्ञा मिश्रा  का जन्म आलमबाग लखनऊ उत्तर प्रदेश में हुआ।  उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा अलग-अलग विद्यालयों से पूरी की, उसके बाद इन्होंने अपने परिवार के सामने पत्रकारिता में जाने के लिए इच्छा जाहिर की तो इनके आसपास के सभी लोगों ने इनके इस फैसले का काफी ज्यादा विरोध तथा निंदा की।  परंतु प्रज्ञा मिश्रा के माता-पिता ने इनका सपोर्ट किया।  

इसके बाद प्रज्ञा मिश्रा ने माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से अपनी पत्रकारिता में ग्रेजुएट कंप्लीट की।  प्रज्ञा मिश्रा को थिएटर में काफी ज्यादा रुचि थी इसलिए यह पढ़ाई के साथ-साथ थिएटर में भी काम करने लग गई थी, प्रज्ञा मिश्रा  थिएटर के माध्यम से अपनी पूरी टीम के साथ गली मोहल्लों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पत्रकारिता शुरू की, परंतु इनकी आवाज 100 से 200 लोगों से अधिक लोगों तक नहीं पहुंच पाती थी इसलिए इन्होंने अपने आवाज को पूरे भारत में पहुंचाने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया। 

अंत में प्रज्ञा मिश्रा को 2017 में भारत समाचार की तरफ से रिपोर्टिंग करने का ऑफर मिला, जिसे Pragya Mishra ने स्वीकार किया और भारत समाचार एजेंसी के लिए काम करना शुरू किया।  भारत समाचार में ग्राउंड रिपोर्टिंग के लिए एक महिला की जरूरत थी इसके लिए प्रज्ञा मिश्रा को सिलेक्ट किया गया।  प्रिया मिश्रा को कटिंग चाय प्रोग्राम के तहत काम दिया गया, जिसमें आम जनता के विचार सरकार तथा लोगों तक पहुंचाने का काम मिला। 

 प्रिया मिश्रा ने कटिंग चाय की बदौलत अपने नाम को पूरे देश के सामने आया और इसके बाद आगे इन्होंने कटिंग चाय प्रोग्राम की बदौलत ही लोगों की आवाज को पूरे देश के सामने रखा।  यह कार्यक्रम काफी ज्यादा वायरल हो गया था ऐसे मे प्रज्ञा की पहचान पूरे भारत में हो गई थी। 

वर्तमान समय में प्रज्ञा मिश्रा अपने यूट्यूब चैनल प्रज्ञा का पन्ना के द्वारा देश की जनता की आवाज सरकार तक पहुंचाने का काम कर रही है तथा अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से राजनीति में हो रही उथल-पुथल तथा राजनीति से संबंधित खबरों को जनता तक पहुंचाने का काम करती है प्रज्ञा का पना पर प्रज्ञा मिश्रा अपनी सटीक पत्रकारिता के कारण काफी ज्यादा पॉपुलर है। 

इन सबके अलावा प्रज्ञा मिश्रा यूसी उल्टा चश्मा की फाउंडर भी है इस पर यह वीडियो बनाती है और इसके अलावा प्रज्ञा के पन्ना पर भी  वीडियोस बनते हैं जिन पर लाखों में views आते हैं और लोग इनके वीडियो को काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं। 

इन सबके अलावा प्रज्ञा मिश्रा दूरदर्शन पर भी काम कर चुकी है तथा रेडियो पर भी कई कार्यक्रम आ चुके हैं।  

Pragya Mishra Achievement/ Net worth

Monthly Income1 Lakh INR
Totel Net Worth25 To 30 Lakh INR

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी News Anchor Pragya Mishra Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे

ये भी पढे :-

YouTuber Manoj Dey Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari Biography

Satish K Videos (Satish Kushwaha) Biography

Search Releted-

News Anchor Pragya Mishra Biography

News Anchor Pragya Mishra wikipedia

News Anchor Pragya Mishra husband Photos

Pragya Mishra husband biography

Pragya Mishra wiki Bio

Pragya Mishra age

Pragya Mishra husband name

Previous articleअरविंद अरोरा जीवन परिचय || Arvind Arora Biography In Hindi
Next articleप्रकाश भाकर जीवन परिचय – Prakash Bhakar Biography in Hindi
मुझे सफल लोगों जीवन के बारे में जानना और लिखना पसंद है तथा इंटरनेट से पैसा कमाना अच्छा लगता है। मैं एक लेखक के साथ-साथ भारतीय YouTuber भी हूँ।

9 COMMENTS

  1. इतनी निर्भीक व शानदार पत्रकार, जिनसे मैं स्वयं काफ़ी प्रभावित रही। आज ये जानकार बड़ा दुःख हुआ, कि एक यादव से शादी कर ली।
    अरे मैडम! ब्राह्मणों के लड़के मर गए थे क्या? ब्राह्मण होकर एक यादव ही मिला आपको। आज हर जगह से unfollow कर रही हूँ।

  2. प्रज्ञा मिश्रा आज से 1-2 साल पहले सही पत्रकारिता कर रही थी लेकिन अब ये सिर्फ ओर सिर्फ हिन्दू विरोधी तथा मुस्लिम समाज को ऊपर दिखती हैं ।
    ये सब मे इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि इन्होंने ज्ञानवापी में स्पष्ट दिख रहे शिवलिंग के बारे में कुछ नही कहा तथा हाल ही में नूपुर शर्मा के बयान को गलत बोला ये सही नही है अगर प्रज्ञा मिश्रा ने थोड़ा रिसर्च किया होता तो उन्हें भी पता होता कि पैगम्बर मोहम्मद की शादी 9 साल में हुई ओर नूपुर ने बस यही कहा तो इसमें गलत क्या बोला, जबकि मुस्लिम मौलवी रोज हमारे भगवान शिव के शिवलिंग का मजाक उड़ाते हैं वो प्रज्ञा को सही लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here