पूजा बिशनोई जीवन परिचय – Pooja Bishnoi Jodhpur Biography Age, Instagram, abs, six pack, family

68
पूजा बिशनोई

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं पूजा बिशनोई के जीवन परिचय के बारे में, हम इस पोस्ट में आपको Pooja Bishnoi Jodhpur Biography Age, Instagram, abs, six pack, family की शुरूआत के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Pooja Bishnoi Jodhpur Biography And Wiki

नाम पूजा बिशनोई 
जन्म 10 अप्रेल 2011
जन्म स्थान गुड़ा बिश्नोईयान
उम्र 9 वर्ष
माता मीमा बिशनोई
पिता अशोक बिशनोई
कैरियर शुरुआत 3 साल की उम्र मे
कोच श्रवण बिश्नोई ( मामा )
भाई कुलदीप
विवाह Not Know
प्राथमिक शिक्षा राजमाता कृष्ण कुमारी स्कूल, जोधपुर
कॉलेज शिक्षा Not Know
धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
भाषा हिन्दी
पेशा एथलीट
पता गुड़ा बिश्नोईयान, जोधपुर राजस्थान

Pooja Bishnoi Jodhpur Social Media Account

Social Media NameSocial Media IDFollowers
Instagrampoojabishnoi36288k Followers
FacebookPooja Bishnoi366k Followers
Twitter@poojabishnoi3612.8k Followers
Youtubepoojabishnoi367.6K Subscribe

पूजा बिश्नोई जीवन परिचय

आपने सुना होगा कि सफलता के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती, इसी का एक जीता जागता उदाहरण आज हमारे सामने है जिसमें सिर्फ 9 साल की बच्ची कुछ ऐसे कारनामे कर रही है जिन्हें देखकर आपको भी लगेगा कि “हां सफलता के लिए उम्र मायने नहीं रखती” आप इस छोटी सी बच्ची के हौसले और जज्बे को देखकर सलाम करने का सोचेंगे, क्योंकि इन्होंने अपने जीवन में इतनी कम उम्र में इतने बड़े सपने देखे हैं और उन्हें पूरा करने के लिए 8-8 घंटे की मेहनत और साथ ही अपनी पढ़ाई को पूरा फोकस के साथ करना किसी जज्बे से कम नहीं है।

इतनी कम उम्र में इन्होंने कई गोल्ड मेडल जीते हैं और आगे भी यह इसी तरीके के कारनामे करने के लिए हमेशा तैयार है उन्होंने 2024 में हो रहे विश्व खेलों में गोल्ड मेडल जीतने का सपना देख रखा है इसके लिए विराट कोहली की फाउंडेशन संस्थान इसकी मदद कर रही है उन्होंने मात्र 6 साल की उम्र में अपने सिक्स पैक बना रखे हैं जो एक एशिया में रिकॉर्ड है ।

जोधपुर जिले से 30 किलोमीटर दूर गुड़ा बिश्नोईयान गांव में रहने वाली पूजा विश्नोई 2024 में होने वाले ओलंपिक खेलों की तैयारी कर रही है पूजा विश्नोई मात्र 9 वर्ष मे कई रिकॉर्ड अपने नाम कर रखे हैं भारत की सबसे कम उम्र की सिक्स पैक बनाने वाली महिलाओं में भी इनका नाम सबसे ऊपर है। पूजा बिश्नोई तीन साल की हुई थी तब से एथलीट खेल की तैयारियां करना शुरू कर दी, इन्होंने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज भी कर रखे हैं पूजा बिश्नोई एक धावक होने के साथ-साथ फास्ट बॉलर भी है।

 पूजा बिश्नोई सुबह 3:00 बजे उठकर प्रैक्टिस करना शुरू कर देती है  पूजा बिश्नोई का एक ही सपना है 2024 में होने वाले ओलंपिक खेलों में भाग ले और उसमें भारत का नाम रोशन करें ।

Pooja Bishnoi Jodhpur Biography Age, Instagram, abs, six pack, family

पूजा बिश्नोई का जन्म 10 अप्रैल 2011 को जोधपुर जिले के गुडा विश्नोइयां गांव में हुआ, यह किसान परिवार से है उनके पिता का नाम अशोक विश्नोई और माता का नाम मीमा देवी है पूजा बिश्नोई के माता-पिता किसान परिवार से आते हैं पूजा बिश्नोई जोधपुर में राजमाता कृष्ण कुमारी स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रही है अभी यह कक्षा चौथी में पढ़ाई कर रही है उसके साथ इन्होंने एथलीट खेल की तैयारी भी कर दी ।

इनका घर जोधपुर जिले के गुड़ा बिश्नोई गांव में ही है और यह गांव में रहकर ही खेलों की तैयारी कर रही है पूजा बिश्नोई के कोच का नाम श्रवण विश्नोई है जो की इनके मामा जी है इनके मामा जी का सपना था कि यह एथलीट बने और ओलंपिक खेलों में जाए, परंतु यह सपना पूरा नहीं हो सका।

पूजा बिश्नोई की उम्र 9 वर्ष है इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोअर्स है मात्र 6 साल की उम्र में सिक्स पैक बनाने वाली एशिया की सबसे कम उम्र वाली लड़कियों में पूजा विश्नोई ही आती है 

पूजा बिश्नोई कैरियर की शुरुआत

पूजा बिश्नोई के कैरियर की शुरुआत बचपन से ही मानी जाती है जब यह मात्र 3 साल की थी तब से इन्होंने एथलीट बनने का सपना देखा था पूजा बिश्नोई जो ठान लेती है उसे पूरा करके ही रहती है पूजा बिश्नोई ने 2024 में ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने का सपना है इसके लिए यह रात दिन मेहनत कर रही है सुबह 3:00 बजे उठकर अपने प्रैक्टिस शुरू करती है उसके बाद स्कूल जाना और स्कूल के बाद वापस घर आने के बाद फिर से प्रैक्टिस करते हैं पूजा बिश्नोई के कोर्स का नाम श्रवण बिश्नोई है जो कि उनके मामा है उनके मामा का सपना था कि वो एथलीट बने और अपने देश का नाम रोशन करें, परंतु वह किसी कारण ऐसा नहीं कर पाए।

इसके बाद उन्होंने अपने इस सपने को पूजा और उसके भाई कुलदीप में देखना शुरू किया और दोनों को तैयारी करवाना शुरू कर दी। मात्र 3 साल की उम्र से तैयारी शुरू करवाने के बाद आज पूजा बिश्नोई पूरे भारत में कई अवार्ड जीत चुकी है।  

सबसे कम उम्र में एशिया में सिक्स पैक एब्स बनाने वाली लड़की जोधपुर की पूजा बिश्नोई हुई है यह अपनी डाइट हमेशा फॉलो करती है और हर रोज 8 घंटे प्रैक्टिस के बाद इस मुकाम को हासिल किया है।  

इस छोटी सी उम्र में सिक्स पैक एब्स बनाने का जज्बा और रनिंग को जोश उन्होंने ही पूजा बिश्नोई में जगाया।  इंस्टाग्राम पर पूजा के जज्बे को देखकर विराट कोहली फाउंडेशन ने उसका यात्रा, न्यूट्रिशन, ट्रेनिंग आदि का सारा खर्च उठाने की जिम्मेदारी उठाना का फैसला किया है।  

पूजा बिश्नोई के भाई भी कर रहे हैं तैयारी

पूजा बिश्नोई की एक छोटे भाई है वह भी इस समय एथलीट और रनिंग की तैयारी कर रहे हैं इनके कोच इनके मामा सरवन विश्नोई ही है यह भी बहुत जिद्दी जोश और जुनून वाले है ।

पूजा बिश्नोई की उपलबधिया

पूजा बिश्नोई ने बचपन से ही कई उपलब्धियां हासिल कर रखी है इनके जज्बे और जुनून की वजह से यह कभी हारना जानती ही नहीं है 8 घंटे की कड़ी प्रैक्टिस के बावजूद या अपनी पढ़ाई और अपने परिवार के साथ भी समय व्यतीत करती है पूजा बिश्नोई की उपलब्धियों के बारे में आज हर कोई जानता है कि मात्र 9 वर्ष की उम्र में इतना बड़ा मुकाम हासिल करना बड़े-बड़े लोगों के बस की बात नहीं है परंतु उन्होंने यह सब कुछ करके दिखाया है

पूजा बिश्नोई की कुछ प्रमुख उपलब्धियां इस प्रकार है:-

3 किमी दूरी 12:50 मिनट में पूरी कर ली।  

छह-पैक एब्स वाली एशिया की पहली सबसे छोटी लड़की

10 किमी की मैराथन 48 मिनट में पूरी की।

आपको हमारे द्वारा लिखी गयी Pooja Bishnoi Jodhpur Biography in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Hindi Biography 2021 वेबसाइट की सदस्यता लेने के लिए Right Side मे दिखाई देने वाले Bell Icon को दबाकर Subscribe जरूर करे। 

Previous articleछोटू सिंह रावणा जीवन परिचय – Chotu Singh Rawna Biography, Age, Family, Education, Wife, Mobile Number
Next articleRavindra Singh Bhati Biography in Hindi Mobile Number, Wife, Age, Village, JNVU

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here